दिनभर की बड़ी खबरें

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को करीब 17 महीने बाद सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को करीब 17 महीने बाद सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई…. बता दें कि दिल्ली आबकारी नीति मामले में कोर्ट ने सिसोदिया को बेल देते हुए कहा है कि… अगर जांच एजेंसियां जल्द सुनवाई सुनिश्चित नहीं कर सकती हैं… तो वो अपराध की गंभीरता का हवाला देते हुए जमानत का विरोध भी नहीं कर सकती हैं…. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 10 लाख के मुचलके पर सिसोदिया को जमानत देते हुए पासपोर्ट सरेंडर करने और केस से जुड़े गवाहों को प्रभावित नहीं करने की भी शर्त रखी है…. जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन ने आबकारी नीति मामले में ईडी और सीबीआई दोनों केस में सिसोदिया को बेल दी है….

2… लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने कोर वोटबैंक रहे अगड़ों की परवाह किए बिना पिछड़ा और दलित कार्ड खेला था… और कांग्रेस का यह सियासी प्रयोग सफल रहा है…. राहुल गांधी अभी भी सामाजिक न्याय के मुद्दे पर कायम है… और जातिगत जनगणना को लेकर सड़क से संसद तक मोर्चा खोल रखा है…. ऐसे में राहुल गांधी के सियासी एजेंडे को उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आगे बढ़ाने का फैसला किया है… आपको बता दें कि जातीय जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस प्रदेश के ईकाई संगठनों ने तीन दिवसीय अभियान शुरू कर दिया है… जिसके जरिए ओबीसी और दलित समुदाय के विश्वास को जीतने का प्लान है…. बता दें कि उत्तर प्रदेश में छह सीटों पर मिली जीत से कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं…. एक दशक के बाद दिल्ली की सियासत में बढ़ी ताकत के चलते कांग्रेस को प्रदेश की राजनीति में उभरने की उम्मीद जगा दी है…

3… सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ के बजाय दिल्ली का सियासी अखाड़ा भले ही अपने लिए चुन लिया हो….. लेकिन फोकस उत्तर प्रदेश के समीकरण को साधने का है…. बता दें कि यूपी में 37 लोकसभा सीटों के साथ सपा के सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद अखिलेश अब अपने मुस्लिम वोटबैंक को लेकर किसी तरह का कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है…. आपको बता दें कि मोदी सरकार के द्वारा वक्फ एक्ट में बदलाव के लिए गए विधेयक पर अखिलेश यादव ने जिस तरह के तेवर संसद में दिखाए हैं…. वह मुसलमानों से जुड़े किसी मुद्दों पर पहली बार नजर आया है….  अखिलेश यादव ने वक्फ संशोधन विधेयक का सिर्फ विरोध ही नहीं किया बल्कि वक्फ बोर्ड में गैर-मुस्लिमों को शामिल करने और जिलाअधिकारी को पावर देने पर भी सवाल खड़े किए हैं…. बता दें कि वक्फ बोर्ड के बहाने अखिलेश ने बड़ा सियासी दांव चला है…. जिसके एजेंडे में मुस्लिम वोटबैंक है….

4… महाराष्ट्र में चुनाव से पहले महायुति को बड़ा झटका लग सकता है…. एनडीए के सहयोगी दल प्रहार जनशक्ति पक्ष पार्टी के नेता बच्चू कडू ने महायुति को अल्टीमेटम दे दिया है… आपको बता दें कि प्रहार पार्टी के अध्यक्ष और विधायक बच्चू कडू का कहना है कि वर्तमान सरकार में आम लोगों के लिए अच्छे दिन नहीं हैं…. दिव्यांगों के लिए कोई सरकारी नीति नहीं है… युवाओं के लिए नीति तो है लेकिन बजट नहीं… उनके हाथ में झंडा थमाती नजर आ रही है… और उन्होंने आगे कहा कि मैं महागठबंधन कामकाज से सहमत नहीं हूं…. अगर वे आम जनता से सहमत नहीं हैं, तो हम भी सरकार से सहमत नहीं सरकार हमारी मांगों को स्वीकार करे और निर्णय ले,नहीं तो मैं अपना क्षेत्र तलाश करता हूं….

5… वक्फ (संशोधन) विधेयक को लेकर केंद्र की एनडीए सरकार पर निशाना साधते हुए शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि किसी भी अल्पसंख्यक समाज को ये अमन से जीने देना नहीं चाहते…. जिस तरह से ये स्थानीय पार्टियों को खत्म करने में लगे हैं… वैसे ही अल्पसंख्यकों पर हावी होने में भी लगे हैं…. आपको किसी धर्म की धार्मिक संस्थाओं में हस्तक्षेप करने की क्या जरूरत है…. वहीं मनीष सिसोदिया को जमानत मिलने पर शिरोमणि अकाली दल की सांसद ने कहा कि जमानत मिली है…. कोई क्लीन चिट तो नहीं मिली….

6… मनीष सिसोदिया की ज़मानत पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि ये बड़ा विलंबित फैसला है… लेकिन हम इस फैसले का स्वागत करते हैं… वहीं इस फैसले को बहुत पहले हो जाना चाहिए था… 17 महीने एक संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को आप जेल में डाल देते हैं ये कहां का न्याय है… सरकार से एक बार फिर अपने सवाल को दोहराते हैं कि ईडी और सीबाआई को आप अपनी बपौती मान कर मत चलिए… ये देश की संस्थाएं हैं…  वहीं आगे उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर बधाई दी….

7… बेटी से जुड़े वैवाहिक विवाद मामले में स्वामी प्रसाद मौर्य को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है…. जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस अरविंद कुमार की पीठ ने फैसला स्वामी प्रसाद मौर्य के पक्ष में सुनाया है…. साथ ही मौर्य पर चल रहे आपराधिक कार्यवाही पर रोक लगा दी है…. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील पर नोटिस भी जारी किया है…. दरअसल, इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने स्वामी प्रसाद मौर्य को राहत देने से इंकार कर दिया था…. जिसके बाद स्वामी प्रसाद मौर्य ने सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दिया था…. साथ ही अपने खिलाफ दर्ज मामले को रद्द करने की मांग की थी….

8… देश में भारी अशांति के बीच शेख हसीना को देश छोड़ने और भागने के लिए मजबूर होने के तीन दिन बाद मुहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली है… मोहम्मद यूनुस के बयान “हमारा काम बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की रक्षा करना है…. पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मैं मोहम्मद यूनुस को कई वर्षों से जानता हूं… और वह ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो विशेष रूप से अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा को नजरअंदाज कर सकते हैं…. आगे उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है…. ऐसे कई मामले हैं जिनमें नागरिकों के साथ-साथ पुलिस ने बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों की सुरक्षा की…. मुझे निश्चित रूप से उम्मीद है कि हम अल्पसंख्यकों को शांत करने… और उनकी सुरक्षा करने की स्थिति में होंगे… यह भारत के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है…. मुझे बहुत खुशी है कि भारत सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हमारे लिए बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा बांग्लादेश में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है…

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button