अपने गौरवशाली इतिहास से रूबरू हुए युवा

  • बिजली पासी महाविद्यालय में काकोरी ट्रेन एक्शन समारोह का हुआ शुभारंभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, आशियाना, लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन के की 100वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी लखनऊ, प्रो सुधीर कुमार चौहान का स्वागत महाविद्यालय की प्राचार्य, प्रो सुमन गुप्ता ने किया। इस अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि के विशेष कार्यक्रम किए गए। मुख्य अतिथि चौहान एवं प्रो गुप्ता ने तिरंगे रंग के गुब्बारे उड़ाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर काकोरी की ऐतिहासिक घटना की स्मृति में एक स्मृति वाटिका का भी उद्घाटन विज्ञान संकाय में मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि ने छात्र/छात्राओं को सम्बोधित करते हुए उन्हें काकोरी ट्रेन एक्शन के की एतिहासिक पृष्ठभूमि के विषय में जानकारी दी तथा उन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम इतिहास से प्रेरणा लेने हेतु प्रोत्साहित किया। महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं द्वारा एक साइकिल एवं पद यात्रा निकाल कर काकोरी के अमर शहीदों को श्रद्धाजलि दी गयी। महाविद्यालय द्वारा आयोजित साइकिल रैली में एनएसएस ने भाग लिया।

डॉ. सनोबर ने काकोरी ट्रेन एक्शन डे की पृष्ठभूमि बताई

एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढक़र प्रतिभाग किया। अतिथि वक्ता के रूप में डॉ. सनोबर हैदर ने अपने सम्बोधन में इस घटना के कई अनछुए प्रसंग सभी से साझा किये और छात्र/छात्राओं से क्रातिकारियों के जीवन से त्याग और बलिदान की प्रेरणा ग्रहण को कहा। इस अवसर पर डॉ. शकुंतला गिरि डॉ. सनोबर हैदर डॉ. अखिलेन्द्र प्रताप सिंह, डॉ. देवर्षि कुमार मिश्र सहित छात्र/छात्राओं की पर्याप्त उपस्थिति रहीं संगोष्ठी का संचालन डा. राघवेन्द्र मिश्र ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button