धूप से काली पड़ रही त्वचा तो अपनाएं ये नुस्खे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से हर कोई काफी परेशान रहता है। लोग कोशिश करते हैं, कि वो धूप में बाहर न निकलें, लेकिन किसी न किसी वजह से उन्हें बाहर जाना ही पड़ता है। जिस प्रकार से तेज धूप से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, ठीक उसी प्रकार से त्वचा पर तेज धूप पडऩे से टैनिंग की समस्या सामने आने लगती है। इस मौसम में चेहरे के बाद सबसे ज्यादा टैनिंग हाथों पर होती है। चाहे आप हाथों को कितना भी कवर करके रख लें, लेकिन धूप का असर इस तक पहुंच ही जाता है। वैसे तो टैनिंग से बचने के लिए आपको बाजार में कई प्रकार से टैन रिमूवल क्रीम आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों में ज्यादा भरोसा करते हैं, तो इनके इस्तेमाल से आपको हाथों की टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।

दही और हल्दी

दही और हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को कई परेशानियों से काफी राहत दिलाते हैं। ऐसे में आप टैनिंग की परेशानी को दूर करने के लिए दही और हल्दी के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको कुछ ही समय में राहत मिल जाएगी। दही न सिर्फ हमारी स्किन की रंगत सुधारती है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए एक एंटी एजिंग की तरह काम करती है और डल स्किन की चमक को बढ़ाती है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन की चमको को बढ़ाता है इसलिए दही को स्किन केयर में लोग सदियों से इस्तेमाल कर रहे हैं।

एलोवेरा

इस चिलचिलाती गर्मी में एलोवेरा शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ ही ये शरीर की टैनिंग हटाने का काम भी करता है। अगर आप हर रोज एलोवेरा को रात में सोने से पहले हाथों में लगाएंगे, तो आपको टैनिंग से जरूर राहत मिलेगी। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में त्वचा सम्बन्धी कई सारी समस्याएं होती है। जैसे एक्ने, इसमें एलोवेरा आपके चेहरे की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व एक्ने को तो कम करता ही है साथ ही चेहरे से दाग-धब्बे भी दूर करता है। इसके अलावा आप शेविंग के बाद भी एलोवेरा का जेल लगा सकते हैं। यह जलन को तो काम करेगा साथ ही चेहरे को भी मॉइस्चराइज़ करेगा।

दही और टमाटर

स्किन पर आई टैनिंग को दूर करने के लिए आप दही और टमाटर का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। दही में विटामिन ए, बी और के मौजूद होता है, जो कि स्किन की टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे पर एक्सेस ऑयल को हटाने में भी कारगर होता है। टमाटर एक्ने को दूर करने के साथ-साथ स्किन की झुर्रियों को कम करने में भी और इसे जवां बनाए रखने में भी काफी असरकारक होता है। दही स्किन को नमी देता है। दही और टमाटर का मिश्रण चेहरे पर लगाने से डेड स्किन का सफाया हो जाता है और इसे लगाने से स्किन एक्सफोलिएट की होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button