09 बजे तक की बड़ी खबरें

1 विधानसभा चुनाव में भले ही अभी समय हो लेकिन आप ने चुनावी तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पार्टी में मेरी भूमिका क्या रहेगी। इसकी चर्चा पार्टी नेताओं के निर्णय के बाद होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका निर्णय करेंगे। फिलहाल अभी हमने निर्णय लिया है कि मैं लोगों के बीच गली गली जाऊंगा। मैं पदयात्रा करूंगा। मुझे किसी भी पद की कोई इच्छा नहीं है।1

2 कोलकाता में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इसी कड़ी में बीजेपी नेता अजय आलोक ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमारा स्पष्ट मानना है कि एक महिला मुख्यमंत्री होते हुए इतनी असंवेदना देश में कभी नहीं देखी। एक डॉक्टर जो गरीब मरीजों की सेवा कर रही है उसका रेप हो जाता है, और मुख्यमंत्री पुलिस को काम नहीं करने देती हैं। जिससे निष्पक्ष जांच नहीं हो पाती है। २

3 बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद हिंदुओं के खिलाफ हो रही हिंसा को लेकर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने चिंता व्यक्त की है.अशोक गहलोत ने एक्स पर लिखा,”बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद से धार्मिक अल्पसंख्यक हिन्दुओं के खिलाफ हो रही लक्षित हिंसा बेहद निंदनीय है. वहां की सेना और नई कार्यकारी सरकार को अविलंब इस हिंसा को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए साथ ही भारत सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को भी वहां हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास करने चाहिए”.

4 सीएम धामी ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के साथ ब्रिटिश उच्चायोग एवं इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड के एम.ओ.यू. होने से राज्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित होगा। राज्य के उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को नया अनुभव मिलेगा। राज्य को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली से जोड़ने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। राज्य सरकार उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए निरंतर नई योजनाओं का संचालन कर रही है।

5 भाजपा सांसद बांसुरी स्वाराज ने कांग्रेस पर हमला। उन्होंने कहा गठबंधन का धर्म निभाते-निभाते राज धर्म और राष्ट्र धर्म ये इंडी गठबंधन भूल चुका है। जहां एक तरफ गठबंधन के नेता बच्चियों के साथ दुष्कर्म करते पकड़े जाते हैं वहीं कुछ शीर्ष नेता उन्हें बचाते नजर आते हैं। ये कहना है भाजपा नेत्री बांसुरी स्वराज का उन्होंने कहा कि राजनैतिक स्वार्थ साधने के लिए ये अलायंस कुछ भी कर सकता है।

6 आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले पर बोलते हुए माकपा नेता सुभाषिनी अली ने ममता कहा मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है हमें उम्मीद है कि सच्चाई सामने आएगी। ममता बनर्जी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि ममता बनर्जी के मेडिकल कॉलेज के प्रमुख के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं, क्योंकि जब उन्होंने इस्तीफा दिया, तो उन्हें 4 घंटे के भीतर एक बड़े कॉलेज के प्रमुख के रूप में नियुक्त कर दिया गया जिसकी वजह से कई सवाल उठते हैं।

7 कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला से दुष्कर्म मामले को लेकर एक तरफ जहां देश भर में डॉक्टरों ने प्रदर्शन करके इसका विरोध किया है, वहीं इसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है। ऐसे में कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने इस मामले को लेकर भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। पवन खेड़ा ने कहा कि निर्भया के बाद ऐसा लगा कि कोई कठोर कानून आएगा और शायद स्थिति सुधरेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लगातार देश के हर कोने से आए दिन ऐसे दुष्कर्म के मामले सामने आते रहते हैं।

8 राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बयान पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि “अभी बिहार को ठगा जा रहा है, कोई कारखाना नहीं , कोई नौकरी नहीं, कोई विकास के काम नहीं.स्पेशल राज्य का दर्जा देने की बात हुई थी लेकिन उन्होंने वो भी मना कर दिया गया। इन लोगों ने केवल बिहार को ठगने का काम किया है जबकि हम लोगों ने काम करके दिखाया है लालू जी रेलवे मंत्री थे तब 90000 करोड़ का मुनाफा था इस बार के बजट में रेलवे का कोई जिक्र ही नहीं हुआ।

9 जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला और अन्य के खिलाफ जेकेसीए मामले में ईडी के आरोप पत्र को खारिज कर दिया. ये मामला जम्मू और कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में कथित अनियमितताओं को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है. जस्टिस संजीव कुमार की ओर से पारित सिंगल बेंच के आदेश में कहा गया कि व्यक्तियों के खिलाफ कोई भी अपराध नहीं किया गया था और इसलिए ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र और पूरक आरोप पत्र रद्द कर दिया गया है.

10 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वच्छता अभियान को सामूहिक प्रयासों से ही प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। सभी को अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए पूरी क्षमता से स्वच्छता मिशन पर कार्य करना चाहिए। शहरों की स्वच्छता की जिम्मेदारी हम सभी की है। उन्होंने कहा मानसून के दौरान बीमारियों से बचाव के लिए पर्यावरण मित्रों ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूर्ण मनोयोग से किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button