संजय सिंह की गिरफ्तारी के खिलाफ आप का बड़ा जनांदोलन

  • आप का पूरे देश में धरना-प्रदर्शन
  • दिल्ली पुलिस ने किया कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार
  • विपक्ष बोला- जल्द ही जनता उखाड़ फेंकेगी तानाशाह सरकार
  • आप को आरोपी बनाएगी ईडी, सुप्रीम कोर्ट को देगी जानकारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली में कथित शराब घोटाले में आम आदमी पार्टी के एक और बड़े नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद राजधानी दिल्ली का सियासी पारा गरम है। संजय सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी का दिल्ली स्थित दफ्तर पर प्रदर्शन जारी है। दिल्ली के अलावा, मुंबई और पुणे में भी आप कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। आप के विरोध प्रदर्शन पर स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर का कहना है कि यह आम आदमी पार्टी का विरोध प्रदर्शन है। भीड़ धीरे-धीरे जमा हो रही है। पेशेवर तरीके से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस यहां मौजूद है। हम आयोजकों के संपर्क में हैं। हम सुनिश्चित करेंगे कि कानून एवं व्यवस्था बनी रहे। हम प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे। वहीं भाजपा ने भी जगह-जगह आप सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद एक बड़ी जानकारी सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्रों ने बताया है कि संजय सिंह दिल्ली शराब नीति बनाने में शामिल थे। इसके लिए उन्हें मोटा कमीशन मिला था। सूत्रों के मुताबिक, नए सबूत मिलने के बाद ईडी ने सीबीआई को चिट्ठी  लिखी थी और इसकी जानकारी दी थी. संजय सिंह को ईडी ने बुधवार (4 अक्टूबर) को गिरफ्तार किया। सूत्रों ने बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली शराब नीति घोटाले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाने पर कानूनी विचार कर रही है, सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कहा था कि जब कथित शराब घोटाले का पैसा पार्टी को मिला है, तो उसे आरोपी क्यों नहीं बनाया गया है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए ईडी ने फैसला किया है कि वह जल्द ही आप को इस मामले में आरोपी बनाएगी, इसके बाद सुप्रीम कोर्ट को गुरुवार (5 अक्टूबर) को इसकी जानकारी दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन पहले ही ईडी से पूछा था कि वह ये बताए कि अगर आम आदमी पार्टी को कथित तौर पर शराब घोटाले से फायदा हुआ और उसे पैसा मिला है। फिर प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) मामले में आरोपी क्यों नहीं बनाया गया है। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एसवी भट्टी की पीठ ने सीबीआई और ईडी की तरफ से पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से अदालत में ये सवाल पूछा था।

सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई

आप नेता मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है। वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी मनीष सिसोदिया का पक्ष रख रहे हैं। सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि आरोप बेबुनियाद हैं और इनसे साबित नहीं होता कि याचिकाकर्ता का इस धांधली से कोई संबंध है। आरोपी विजय नायर याचिकाकर्ता का सहयोगी नहीं है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई का आज दूसरा दिन है। बुधवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि दिल्ली शराब नीति घोटाले में जब राजनीति पार्टी को फायदा मिलने की बात कही जा रही है तो फिर राजनीतिक पार्टी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आरोपी क्यों नहीं बनाया गया है? कोर्ट ने कहा कि इन्हें (मनीष सिसोदिया) में इससे कोई फायदा नहीं मिला है और यहां राजनीतिक पार्टी लाभार्थी है लेकिन पार्टी को अभी भी आरोपी नहीं बनाया गया है। आज ईडी इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में जवाब देगी। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एसवीएन भट्टी की पीठ इस मामले पर सुनवाई कर रही है। मनीष सिसोदिया ने दो याचिकाएं दाखिल की है, जिनमें दिल्ली हाईकोर्ट के जमानत ना देने के फैसले को चुनौती दी गई है। ईडी की तरफ से सुनवाई में एडिश्नल सॉलिसिटर जनरल पेश हुए।

95 प्रतिशत उन पर ही कार्रवाई जो सरकार के खिलाफ बोल रहें हैं : पायलट

आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि आंकड़ों को देखें तो पिछले 5-7 वर्षों में ईडी का जो तथाकथित एक्शन हुआ है वह 95 प्रतिशत उन लोगों पर हुआ है जो सरकार के खिलाफ रहे हैं। जब चुनाव से ठीक पहले ऐसी कार्रवाई होती है तो कई सवाल उठते हैं कि मंशा क्या है? उद््देश्य क्या है?… जो सत्ता से जुड़े लोग हैं उनपर कभी कोई जांच, छापेमारी नहीं होती, उन्हें कोई नोटिस नहीं मिलता।

संजय सिंह की गिरफ्तारी बहुत दुखद है : फारुख

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि यह बहुत दुखद है। संजय सिंह सरकार के कई कृत्यों के खिलाफ संसद में काफी मुखर रहे हैं। वे लंबे समय से सरकार की नजरों में थे क्योंकि वे एक प्रखर वक्ता हैं। मुझे लगता है, आज उनकी गिरफ्तारी चुनाव से पहले का शक्ति प्रदर्शन है। मैं उनकी गिरफ्तारी का विरोध करता हूं, वे शराब घोटाले का मुख्य आदमी कैसे हो सकते हैं, अब रिपोर्ट आने पर देखा जाएगा। कब तक ऐसा होगा, यह एक लोकतांत्रिक देश है।

केजरीवाल भी जेल जाएंगे : प्रवेश सिंह

दिल्ली शराब नीति मामले में आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली बीजेपी के नेता राजघाट पर प्रदर्शन कर रहे हैं। भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह कहते हैं कि यह गांधी जी का स्मारक है जिन्होंने हमेशा शराब का विरोध किया था। लेकिन अरविंद केजरीवाल ने बात नहीं मानी। मुझे लगता है कि गांधी जी की प्रेरणा और आशीर्वाद से यह हो रहा है। खुलासा हो रहा है और उनके (आप) नेता एक के बाद एक जेल जा रहे हैं। वह दिन दूर नहीं जब शराब नीति के मास्टरमाइंड अरविंद केजरीवाल भी जेल जाएंगे।

जल्द आएगा मुख्यमंत्री केजरीवाल का नंबर : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा और कहा कि जिन लोगों को केजरीवाल ने ईमानदारी का सर्टिफिकेट जारी किया, वे जेल में हैं। अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया कि केजरीवाल अगले नंबर पर हो सकते हैं। लोग अरविंद केजरीवाल पर हंस रहे हैं। उनके चेहरे पर तनाव देख सकते हैं। डिप्टी सीएम जेल में हैं, स्वास्थ्य मंत्री जेल में हैं, ये वे लोग हैं जो इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नारे लगाकर सामने आए थे, लेकिन अब भ्रष्टाचार में शामिल हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरगना अभी भी बाहर है। उसका नंबर भी आएगा। जांच चल रही है। जिन लोगों को अरविंद केजरीवाल ने ईमानदारी का सर्टिफिकेट जारी किया था, वे सभी एक साल से जेल में हैं।

ईडी नया प्रोपेगेंडा कर रही : आतिशी

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा है कि अगर ईडी आप को आरोपी बनाने की तैयारी कर रही है। तो इसका मतलब हुआ कि 15 महीनों से जो जांच चल रही थी. उसके जरिए मनीष सिसोदिया या फिर किसी और के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है। आतिशी ने कहा कि कम से कम एक तो सुबूत वो देश के सामने रखें कि अगर कुछ मिला है तो वह लोग देख पाए, संजय सिंह के घर पर क्या मिला, कुछ नहीं मिल, एक तरह से ईडी एक नया प्रोपेगेंडा कर रही है।

आपातकाल से बुरा हाल होगा : संजय राउत

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत आज दिल्ली में हैं,यहां उन्होंने संजय सिंह के घर जाकर परिवारजनों से मुलाकात की। राउत ने कहा, ये एक वार है, जो अरेस्ट हुए हैं वो वॉर के प्रिस्नर की तरह हैं जो उनके खिलाफ बोलेगा उनको जेल में डालेंगे, हम सब तैयार हैं, अपातकाल से ज्यादा बुरा हाल होगा, मैं उनके परिवार से मिलकर आया हुआ,हम पर जितना जोर होगा हम उतना मजबूत होंगे, ये सिर्फ टारगेट लोगों को टारगेट किया जा रहे है, हम भी गिरफ्तार हुए हैं, हम लड़ते हैं लड़ते रहेंगे, सब झूठा आरोप है. मैं संजय सिंह को जानते हूं जब से वो राजनीति में नहीं थे. जहां जहां बीजेपी नहीं है वहां वहां रेड पड़ रही हैं।

Related Articles

Back to top button