अडानी ग्रीन एनर्जी ने लगाई एक और छलांग

लंदन के साइंस म्यूजियम में अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का उद्घाटन, नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने की योजना

इनोवेशन से भविष्य को देंगे आकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी एकबार फिर विश्व में सुर्खियों में बने हुए हैं। इस बार वह नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लंदन में अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का उद्घाटन को लेकर चर्चा मे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। लंदन के साइंस म्यूजियम में मंगलवार को अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का शुभारंभ हुआ।
गैलरी का मकसद उन विकल्पों का पता लगाना है जो टिकाऊ ऊर्जा पैदा करने, डीकार्बोनाइज करने और जलवायु परिवर्तन से लडऩे में मदद करेंगे। इसकी जानकारी अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर या एक्स पर दी।
कंपनी की तरफ से यहां जारी एक बयान में बताया गया कि एनर्जी क्रांति अडाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी, एक नि:शुल्क गैलरी है। यह गैलरी दिखाती है कि किस तरह इनोवेशन के माध्यम से अतीत, वर्तमान और भविष्य को आकार दिया जा सकता है। यह भी पता लगाती है कि भविष्य में हमारी ऊर्जा (एनर्जी फ्यूचर) को तय करने में हम सभी की भूमिका कैसे है।

हमारे लिए महत्वपूर्ण दिन : गौतम अडानी

एक्स डॉट कॉम पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक पोस्ट में कहा, कि आज का दिन महत्वपूर्ण है। आज का दिन लंदन के साइंस म्यूजियम में अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी के उद्घाटन का दिन है। हमें सर टिमोथी लारेंस और सर इयान ब्लैचफोर्ड के नेतृत्व में साइंस म्यूजियम के साथ साझेदारी पर गर्व है, जिसने इस अमेजिंग गैलरी को सच बना दिया। यह गैलरी टिकाऊपन, परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकी और जलवायु विज्ञान (क्लाइमेट साइंस) की समझ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

कार्बन मुक्त दुनिया के लिए प्रेरित करेंगे

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के कार्यकारी निदेशक सागर अडानी ने कहा, कि गैलरी के स्पॉन्सरशिप के माध्यम से, हमारा लक्ष्य युवा माइंड्स, वैज्ञानिकों और इनोवेटर्स को स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित भविष्य की कल्पना करने और कार्बन मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करना है। यह उनकी दिलचस्पी, जिज्ञासा और जागरूकता को प्रोत्साहित करने और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों के निर्माण में उनकी सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने की एक पहल है। गैलरी ऊर्जा दक्षता, स्वच्छ ऊर्जा अपनाने और कार्बन उत्सर्जन में कमी की दिशा में बदलाव को सक्षम करने के लिए विश्व समुदाय को एक साथ लाती है।

फ्यूचर प्लैनेट दे सकेंगे विजिटर्स

फ्यूचर प्लैनेट में विजिटर्स यह देख सकते हैं कि पृथ्वी ग्रह को समझने के लिए वैज्ञानिकों ने जटिल कंप्यूटर-आधारित मॉडल का उपयोग कैसे किया है और जलवायु के भविष्य को कैसे समझा है। गैलरी के केंद्र में ओनली ब्रीद नामक एक चलती-फिरती मूर्ति खड़ी है। यह तकनीकी परिवर्तन को प्रेरित करने की प्रकृति की शक्ति का प्रतीक है।

Related Articles

Back to top button