अलगाववादियों के परिजनों को किया जा रहा है परेशान: महबूबा

पीडीपी का आरोप : दुष्प्रचार के लिए अपनाए जा रहे गलत हथकंडे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में अधिकारी अलगाववादियों के परिवार के सदस्यों को उनके परिवारों से बेदखल कर प्रचार करने के लिए परेशान कर रहे हैं। उनकी यह टिप्पणी जेल में बंद अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह की बेटी समा शब्बीर और दिवंगत पाकिस्तान समर्थक सैयद अली शाह गिलानी की पोती रुवा शाह द्वारा अलगाववादी विचारधारा से खुद को अलग करने और भारत संघ की संप्रभुता के प्रति अपनी वफादारी की प्रतिज्ञा के बाद आई है।
कश्मीर ने एक ऐसा समय देखा जब बंदूकधारी आतंकवादियों ने धमकियां देते थे और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को खुद को मुख्यधारा से अलग करने या गंभीर परिणाम भुगतने के लिए की धमकी देते थे। आज भी यह पैटर्न दोहराया जा रहा है और जो बात इसे और भी अधिक परेशान करने वाली है वह यह है कि भूमिका स्वयं राज्य द्वारा निभाई जा रही है। वे अलगाववादियों के परिवारों को परेशान कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने एक पोस्ट में कहा, परिवारों को बेदखल कर दुष्प्रचार करने के लिए उनकी बेटियों को भी नहीं बख्शा।
क्रूर कार्रवाई और दमन के बाद भी भारत सरकार व्याकुल महसूस कर रही है। स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित समान सार्वजनिक नोटिस में, समा शब्बीर और रुवा शाह ने खुद को अलगाववादी राजनीति से अलग करार दिया है और भारत देश का वफादार नागरिक घोषित किया है। गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह उर्फ अल्ताफ फंटूश की बेटी रुवा शाह ने एक सार्वजनिक नोटिस जारी कर खुद को उनके दिवंगत दादा द्वारा स्थापित हुर्रियत कॉन्फ्रेंस गुट से अलग बताया है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि हुर्रियत विचारधारा के प्रति उनका कोई झुकाव या सहानुभूति नहीं है।

सितंबर से पहले होंगे जम्मू-कश्मीर में विस चुनाव : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोहराया कि जम्मू-कश्मीर में सितंबर से पहले विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने कहा, भारतीय जनता पार्टी का वादा जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र स्थापित करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में ये वादा किया है, मैंने भी संसद में वादे का समर्थन किया है। इसलिए चिंता मत कीजिए ये वादा पूरा होगा। एक स्थानीय निजी चैनल के साक्षात्कार में उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर लोकतंत्र निखरेगा, लेकिन ये तीन परिवारों का लोकतंत्र नहीं होगा। यह जम्मू-कश्मीर के लोगों का लोकतंत्र होगा। उन्होंने कहा, हम कश्मीरी युवाओं से बातचीत करेंगे, लेकिन पाकिस्तान से जुड़े संगठनों से नहीं।

सोनम वांगचुक के समर्थन में लेह आए प्रकाश राज

बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता प्रकाश राज अपने जन्मदिन के अवसर पर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में पहुंचे। उन्होंने यहां पूर्ण राज्य सहित विभिन्न मांगों के लेकर आमरण अनशन पर बैठे पर्यावरणविद् सोनम वांगचुक सहित अन्य आंदोलनकारियों से मुलाकात की और उनके इस आंदोलन का समर्थन किया। अभिनेता ने कहा कि लद्दाख के लोग सिर्फ खुद के लिए नहीं, बल्कि हर देशवासी के हित के लिए संघर्ष कर रहे हैं। प्रकाश राज ने कहा कि यह आंदोलन सिर्फ लद्दाख के लिए नहीं है, सिर्फ सोनम वांगचुक के लिए नहीं है, बल्कि यह पूरे देश के हित के लिए है। उन्होंने कहा कि पानी, पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए जो संघर्ष यहां किया जा रहा है, वो किसी एक लिए नहीं है, बल्कि सारी जनता के लिए है। सरकार कुछ पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए लद्दाख के लोगों की मांगों को पूरा नहीं कर रही है।

Related Articles

Back to top button