लाभ में पहुंचा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन

वित्त वर्ष 2024 में नेट प्रॉफिट 50 प्रतिशत रहा

  • भारत के कार्गो ग्रोथ रेट से तीन गुना अधिक और 420 एमएमटी का रिकॉर्ड वॉल्यूम दिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) ने आज 31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही और बारह महीनों के लिए अपने परिणामों की घोषणा की है। एबिटडा में विदेशी मुद्रा एमटीएम लाभ या हानि का प्रभाव शामिल है। क्वार्टर 4 वित्त वर्ष 24 में, विदेशी मुद्रा हानि 15 करोड रुपये है और क्वार्टर 4 वित्त वर्ष 23 में, विदेशी मुद्रा हानि 1 करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 24 में, विदेशी मुद्रा हानि 113 करोड़ रुपये है और वित्त वर्ष23 में, विदेशी मुद्रा हानि 1,886 करोड़ रुपये है।
अनुमानित भविष्य के मुनाफे के आधार पर एपीएसईजेड ने क्वार्टर 2 वित्त वर्ष 24 में अपनी सहायक कंपनियों में से एक, एकेपीएल के लिए नई कर व्यवस्था पर स्विच करने का निर्णय लिया है। नतीजतन, पिछले साल एमएटी को राइट-ऑफ कर दिया गया था, जिससे वित्त वर्ष 24 पीएटी में 455 करोड़ रुपये की कमी आई है।

कंपनी ने तय किए गए लक्ष्यों को पार किया : अश्विनी गुप्ता

एपीएसईजेड के सर्वकालिक डायरेक्टर और सीईओ अश्विनी गुप्ता का कहना है कि एपीएसईजेड के लिए वित्त वर्ष 24 ऑपरेशनल और फाइनेंसियल, दोनों स्थिति के लिए काफी अच्छा रहा है। कंपनी ने साल की शुरुआत में तय किए गए लक्ष्यों को पार कर लिया है। कार्गो वॉल्यूम, रेवेन्यू और एबिटडा के लक्ष्य को 6 से 8 फीसदी ज्यादा हासिल किया गया है। साथ ही साल के अंत में कंपनी का नेट डेब्ट टू एबिटडा अनुपात 2.3 गुना रहा है, जो कि तय किए गए 2.5 गुना से कम है। कंपनी का एंड-टू-एंड सर्विस का बिजनेस मॉडल, बड़े ग्राहकों के साथ रणनीतिक साझेदारी, कई पोर्ट्स के नेटवर्क का फायदा उठाना और काम को बेहतर तरीके से करने पर ध्यान देने की रणनीति सफल साबित हो रही है। उन्होंने आगे कहा,दो वर्ष से भी कम समय में 100 एमएमटी की वृद्धिशील कार्गो वॉल्यूम प्राप्त करने के साथ, हाल ही में अधिग्रहित गोपालपुर पोर्ट और चालू वर्ष में विझिंजम पोर्ट और अगले साल डब्ल्यूसीटी के निर्धारित चालू होने से सहायता प्राप्त, एपीएसईजेड 2025 में 500 एमएमटी कार्गो वॉल्यूम हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में है। हम विशेष रूप से लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में वृद्धि को गति देने के लिए व्यवसाय में भारी निवेश करना जारी रख रहे हैं। हमारा नया लॉन्च किया गया ट्रकिंग सेगमेंट एपीएसईजेड को अपने ग्राहकों को अंतिम छोर कनेक्टिविटी समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाता है। सस्टेनेबल बिजनेस ग्रोथ के लिए जारी हमारे प्रयासों को चार ग्लोबल रेटिंग एजेंसी द्वारा टॉप 10 प्रतिशत में शामिल किया गया है।

ऑपरेशन संबंधी मुख्य बातें

  • वित्त वर्ष 24 में, एपीएसईजेड ने देश के कुल कार्गो का 27 प्रतिशत और कंटेनर कार्गो का 44 प्रतिशत संभाला।
  • एपीएसईजेड घरेलू कार्गो वॉल्यूम में साल-दर-साल 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि वित्त वर्ष 2014 में भारत के कार्गो वॉल्यूम में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • दो नए जोड़े गए पोर्ट्स (हाइफा – जनवरी 23 और कराईकल – मार्च 23) को छोडक़र भी, एपीएसईजेड ने कार्गो वॉल्यूम में 18 प्रतिशत साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की।
  • वित्त वर्ष 24 में 180 एमएमटी (+16 प्रतिशत साल-दर-साल) कार्गो वॉल्यूम के साथ, हमारा प्रमुख पोर्ट, मुंद्रा, वित्त वर्ष 25 में 200 एमएमटी का आंकड़ा पार करने के लिए अच्छी स्थिति में है।
  • मुंद्रा पोर्ट ने वर्ष के दौरान 7.4 मिलियन टीईयू को संभाला, जो इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 15प्रतिशत अधिक है।
  • भारत पोर्टफोलियो के हमारे दस पोर्ट्स ने वर्ष के लिए अपना अब तक का उच्च कार्गो वॉल्यूम दर्ज किया
  • मुंद्रा में एआईसीटीपीएल (सीटी-3) टर्मिनल ने भारत में किसी भी टर्मिनल पर अब तक की सबसे अधिक वार्षिक कंटेनर कार्गो डिलीवरी की।
  • मुंद्रा पोर्ट पर अब तक के सबसे बड़े कंटेनर जहाजों में से एक – एमवी एमएससी हैम्बर्ग (399 मीटर लंबा और 54 मीटर चौड़ा) को संभाला जिसकी 15,908 टीईयू की क्षमता है।
  • वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में 109 एमएमटी पर अपनी अब तक का सबसे अधिक तिमाही वॉल्यूम दर्ज किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button