अनिल के बाद टीना अंबानी पर भी गिरी ईडी की गाज, मुंबई दफ्तर में पूछताछ जारी

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अनिल अंबानी से पूछताछ की और अब इसकी गाज उनकी पत्नी टीना अंबानी तक भी पहुंच चुकी है। टीना अंबानी को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है और वह मंगलवार सुबह ईडी के मुंबई दफ्तर पहुंच चुकी हैं। यहीं पर उनसे पूछताछ की जानी है। रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी के सितारे लंबे समय से गर्दिश में चल रहे हैं। उनके समूह की कई कंपनियां दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुकी हैं। कई को उन्हें बेचने पर मजबूर होना पड़ा है और अब ये ईडी का मामलाज्
ईडी ने सोमवार को अनिल अंबानी से 9 घंटे तक पूछताछ की थी। जबकि टीना अंबानी पूछताछ के लिए सुबह 10 बजे से ईडी के दफ्तर में हैं। ईडी अंबानी दंपति से विदेशी मुद्रा से जुड़े कानूनों के कथित उल्लंघन के एक मामले में पूछताछ कर रही है। ईडी अधिकारियों का कहना है कि रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी के चेयरमैन अनिल अंबानी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के कई प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।
ईडी अंबानी दंपत्ति से जिस मामले में पूछताछ कर रही है, वह 814 करोड़ रुपये की हेराफेरी से जुड़ा है। अधिकारियों का कहना है कि ये गड़बड़ी दो स्विस बैंक अकाउंट माध्यम से की गई। इस साल अंबानी परिवार को हाईकोर्ट से इसी मामले में राहत मिली थी।
दरअसल पिछले साल अगस्त में आयकर विभाग ने दो स्विस बैंक अकाउंट में 814 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित राशि का पता लगाया था। इसमें 420 करोड़ रुपये की कथित कर चोरी का पता चला था। इसी सिलसिले में आयकर विभाग ने अनिल अंबानी को नोटिस जारी किया था। बाद में बॉम्बे हाई कोर्ट ने अंबानी परिवार को इससे अंतरिम राहत प्रदान कर दी थी।

Related Articles

Back to top button