अग्निपथ योजना सेना के साथ अन्याय: राहुल गांधी

पीएम मोदी व रक्षामंत्री राजनाथ पर नेता प्रतिपक्ष का प्रहार

नासिक में ट्रेनिंग के दौरान दो अग्निवीरों की मौत का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र के नासिक में हाल ही में प्रशिक्षण के दौरान दो अग्निवीरों की मौत हो गयी थी। इस मामले के सामने आने के बाद विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना पर सवाल उठाए। राहुल ने कहा कि अग्निपथ योजना सेना के साथ अन्याय है और हमारे वीर जवानों की शहादत का अपमान है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से सवाल पूछा कि एक सैनिक की जिंदगी दूसरे सैनिक की तुलना में अधिक मूल्यवान क्यों है? इसके अलावा उन्होंने यह भी सवाल किया कि ‘अग्निवीर’ के रूप में शहीद हुए दो सैनिकों के परिवारों को अन्य शहीद सैनिकों के समान पेंशन और लाभ क्यों नहीं मिलेंगे?
सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में गांधी ने लिखा, नासिक में प्रशिक्षण के दौरान दो अग्निवीर गोहिल विश्वराजसिंह और सैफत शित की मौत एक दर्दनाक घटना है। उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। यह घटना एक बार फिर अग्निवीर योजना पर गंभीर सवाल उठाती है, जिनका जवाब देने में बीजेपी सरकार असफल रही है। इस पोस्ट में आगे गांधी ने मोदी सरकार से सवाल पूछे। उन्होंने पूछा कि क्या गोहिल और सैफत के परिवारों को समय पर मुआवजा मिलेगा, जो किसी अन्य जवान की शहादत के बराबर हो? अग्निवीरों के परिवारों को पेंशन और अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ क्यों नहीं मिलेगा? जब दोनों ही सैनिकों की जिम्मेदारियां और बलिदान समान हैं, तो उनके शहादत के बाद यह भेदभाव क्यों?

 

जनता से अपील- इस अन्याय के खिलाफ खड़े हों

राहुल ने जनता से अपील की कि मिलकर इस अन्याय के खिलाफ खड़े हों। बीजेपी सरकार की ‘अग्निवीर’ योजना को हटाने के लिए, देश के युवाओं और सेना के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हमारे जय जवान आंदोलन से आज ही जुड़ें! बता दें, नासिक जिले के आर्टिलरी सेंटर में परीक्षण के दौरान एक गोले के फट जाने से अग्निवीरों गोहिल और सैफत की मौत हो गई थी।

ढोल नगाड़ों की धुन पर थिरकते हुए भक्तों ने मां दुर्गा को दी विदाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शारदीय नवरात्र की उपासना के बाद राजधानी लखनऊ में भक्तों ने मां दुर्गा को विदाई दी। अबीर-गुलाल उड़ाकर भक्तों ने माहौल को भक्ति में रंग दिया। विसर्जन यात्रा में महिलाएं नृत्य करती रहीं और जयकारों की गूंज सुनाई दी। जबकि महिलाओं ने सिन्दूर खेला की रस्म अदा की। वहीं प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी विजयादशमी पर जगह-जगह देवी पंडालों में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं को नदी, नहरों और तालाबों में विसर्जन किया गया। विसर्जन के दौरान भक्तों ने खूब अबीर-गुलाल उड़ाया। इस मौके पर मां की आरती व जयकारे गूंजते रहे। मां की विदाई के दौरान लोगों की आंखें नम हो गईं। विसर्जन के बाद भंडारे में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन हटाने की अधिसूचना जारी

सरकार बनाने की तैयारी में नेशनल कांग्रेस नेता उमर अब्दुल्ला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया है। इसकी अधिसूचना देर रात जारी की गई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण का रास्ता साफ हो गया। ज्ञात हो कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र को राष्ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश भेजी थी। राष्टï्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 19 अक्तूबर तक तीन देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले अधिसूचना को मंजूरी दी। अब उपराज्यपाल नई सरकार के गठन के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को जल्द न्योता दे सकते हैं।
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले शपथ ग्रहण समारोह से इंडिया गठबंधन एकजुटता और मजबूती का संदेश देने की तैयारी में है। उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं के साथ ही कई राज्यों के सीएम को न्योता भेजा जा सकता है। सूत्र बताते हैं कि इंडिया गठबंधन नेकां-कांग्रेस की जीत को भाजपा के एजेंडा को ही हार के रूप में प्रस्तुत करना चाहता है। ऐसे में नेकां उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं से संपर्क साध रही है। नेकां से जुड़े सूत्रों के अनुसार कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे के साथ ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नाम न्योता वाली सूची में शामिल हैं। आप के नेता अरविंद केजरीवाल को भी बुलाया जा सकता है। हालांकि, ये सारे नाम नेकां मुखिया डॉ. फारूक अब्दुल्ला तय कर रहे हैं। नेकां के एक जिम्मेदार पदाधिकारी का कहना है कि सूची तैयार है।

इंडिगो की दो उड़ानों में बम की धमकी, जांच जारी

मुंबई (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। एयर इंडिया के बाद अब इंडिगो के विमानों में बम की धमकी दी गई है। जानकारी के मुताबिक, मुंबई से जेद्दा और मस्कट जाने वाली इंडिगो की दो उड़ानों में बम की धमकी मिली है। इसके बाद विमानों की जांच की जा रही है। इससे पहले सितंबर में मध्य प्रदेश के जबलपुर से तेलंगाना के हैदराबाद जाने वाली इंडिगो के विमान को बम की धमकी के बाद नागपुर डायवर्ट कर दिया गया था। नागपुर में विमान के उतरने के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर उतारा गया और इसके बाद अनिवार्य सुरक्षा जांच की गई। हालांकि, धमकी अफवाह ही निकली थी। इंडिगो प्रवक्ता के मुताबिक, मुंबई से मस्कट जा रही इंडिगो की फ्लाइट 6श्व-1275 और मुंबई से जेद्दा जा रही इंडिगो की फ्लाइट 6श्व 56 को बम की धमकी मिली थी। प्रोटोकॉल के मुताबिक विमान को एक अलग बे में ले जाया गया और मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई। इससे पहले एयर इंडिया के विमान को बम की धमकी के बाद दिल्ली डायवर्ट किया गया था। मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहे एयर इंडिया के विमान को बम की धमकी के बाद सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया। सभी यात्री सुरक्षित हैं और आगे की जांच जारी है।

डंपर से टकराई कार, चार बच्चों समेत पांच की मौत
हादसे का मंजर देख हर कोई सहम गया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। यूपी के कानपुर में सोमवार सुबह भीषण सडक़ हादसा हुआ। पनकी भौती में ओवर ब्रिज कट के पास हुई दुर्घटना में पांच लोगों की जान चली गई। रामादेवी से पनकी भौती जाने वाले हाईवे पर तेज रफ्तार डंपर ने अचानक ब्रेक लगा दिया। जिससे डंपर के पीछे चल रही कार को भी ब्रेक मारना पड़ा। दोनों वाहनों के पीछे आ रहे सरिया लदे ट्राले ने कार में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे कार डंपर और ट्राला के बीच आकर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे में कार सवार चार बच्चों व चालक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। चारों बच्चे पीएसआईटी के बताए जा रहे हैं।
मृतकों में प्रतीक सिंह, गरिमा, सतीश, आयुषी व चालक विजय साहू शामिल है। संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और यातायात बहाल करवाया। शवों को पोस्टमार्टम हाउस ले जाया गया। घटना की जानकारी मिलते ही परिजन भी पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे। चारों बच्चे एक ही मोहल्ले के रहने वाले हैं।
पड़ोस के रहने वाले साहू की कार से सुबह 8 बजे स्कूल जाते थे।

सीएम पद के शपथ से पहले ही हरियाणा बीजेपी के मतभेद उभरे!

अमित शाह पर्यवेक्षक नियुक्त, अनिल विज और राव इंद्रजीत पार्टी से नाराज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। हरियाणा में सीएम के चुनाव व शपथ से पहले ही मतभेद उभरने की खबरे आ रही हैं। सूत्रों की माने तो वरिष्ठï भाजपा नेता राव इंद्रजीत व अनिल विज नाराज हैं। हालांकि शीर्ष नेतृत्व इसका खारिज कर रही है। दरअसल, 16 अक्तूबर को भाजपा के विधायक दल की बैठक में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए भाजपा के संसदीय बोर्ड ने पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदारी सौंपी है। उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी पर्यवेक्षक होंगे।
सूत्रों का दावा है कि विधायक दल का नेता चुनने के समय अनिल विज सीएम पद को लेकर अपना दावा ठोक सकते हैं। इसके अलावा, बाहर से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी मुख्यमंत्री पद को लेकर दावा जताते रहे हैं। पार्टी हाईकमान ने इन दोनों के तेवरों को देखते ही अमित शाह को यह जिम्मेदारी सौंपी है, ताकि पार्टी में कोई गुटबाजी न दिखे और सारी प्रक्रिया आराम से पूरी हो सके। मनोहर लाल के इस्तीफे के बाद 12 मार्च को भाजपा विधायक दल की बैठक हुई थी। बैठक में भाजपा हाईकमान की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पार्टी के महासचिव तरुण चुघ को पर्यवेक्षक बनाया गया था। हरियाणा निवास में हुई बैठक में हरियाणा मामलों के प्रभारी बिप्लब देब भी मौजूद थे। जब विधायक दल के नेता के रूप में नायब सैनी का नाम सामने आया तो पूर्व मंत्री अनिल विज नाराज हो गए थे। नाराजगी भी इतनी बढ़ गई थी कि वह पर्यवेक्षकों के सामने ही बैठक छोडक़र बाहर आ गए थे।
इस बार उसी तरह की स्थिति न बने, इसलिए हाईकमान ने पहले ही मजबूत तैयारी की है। पार्टी हाईकमान का मानना है कि जब बैठक में अमित शाह होंगे, तो कोई विवाद पैदा नहीं होगा और आसानी से नायब सैनी के नाम पर मुहर लग जाएगी। क्योंकि खुद अमित शाह ने पंचकूला में सैनी को अगला मुख्यमंत्री बनाने का एलान किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button