टाटा के हाथ में आई एयर इंडिया की कमान, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ऐलान

Air India's command came in the hands of Tata, announced after meeting PM Modi

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। एयर इंडिया की आखिरकार 69 साल बाद घर वापसी हो गई है। सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया गुरुवार 27 जनवरी को आधिकारिक रूप से टाटा समूह के हाथ में आ गई है। वहीं टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने औपचारिक हैंडओवर से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद चंद्रशेखरन वापस एयर इंडिया हेडक्वार्टर पहुंचे, जहां हैंडओवर की औपचारिक प्रक्रिया पूरी हुई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मुलाकात की एक तस्वीर साझा करते हुए इसकी जानकारी दी। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान टाटा संस के चेयरमैन ने एयर इंडिया के हैंडओवर और आगे के ऑपरेशन के बारे में प्रधानमंत्री से बातें की। आज एयर इंडिया के बोर्ड की अहम बैठक भी है। एयर इंडिया का मौजूदा बोर्ड आज इस्तीफा दे सकता है। इसके बाद टाटा के नॉमिनी बोर्ड में पुराने सदस्यों की जगह ले सकते हैं।

टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि हम पूरी तरह से खुश हैं कि यह प्रक्रिया पूरी हो गई है और एयर इंडिया को टाटा समूह में वापस पाकर खुशी हो रही है। हम एक विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने के लिए सभी के साथ चलने के लिए उत्सुक हैं।

वहीं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव ने घोषणा करते हुए बताया कि एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश लेनदेन आज सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जिसमें प्रबंधन नियंत्रण के साथ एयर इंडिया के 100% शेयरों को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित किया गया। सामरिक भागीदार के नेतृत्व में एक नए बोर्ड ने एयर इंडिया का कार्यभार संभाल लिया है।

सरकार ने आज टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण से पहले, गैर-प्रमुख संपत्तियों के हस्तांतरण के लिए राष्ट्रीय एयरलाइन और विशेष प्रयोजन इकाई ‘एआईएएचएल’ के बीच समझौते को अधिसूचित कर दिया है। सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में एयर इंडिया की बिक्री के लिए टाटा समूह के साथ 18,000 करोड़ रुपये में शेयर खरीद समझौता किया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button