कार में बैठे सभी लोगों को सीट बेल्ट पहनने की जरूरत : गडकरी

नई दिल्ली। मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के बाद सेफ्टी फीचर्स पर सवाल खड़े हो रहे हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से जब देश में होने वाले सड़क हादसों को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि देश के लोगों को सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए मानसिकता बदलने की जरूरत है। गडकरी ने इस दौरान चार मुख्यमंत्रियों के साथ कार में सफर का किस्सा भी सुनाया। गडकरी ने बताया कि कैसे सीट बेल्ट ना लगाने पर उन्होंने कार ड्राइवर को डांट लगाई थी। गडकरी कहते हैं कि आम लोगों को तो भूल जाओ। मैं एक बार चार मुख्यमंत्रियों के साथ उनकी कार से जा रहा था… नाम मत पूछिये। मैं फ्रंट सीट पर बैठा था, मैंने देखा कि सीट बेल्ट की जगह पर क्लिप लगी थी, जिससे सीट बेल्ट ना लगाने पर भी अलार्म की आवाज ना आए। मैंने ड्राइवर को डांटा और सुनिश्चित किया कि कार चलने से पहले सीट बेल्ट लगा लूं। गडकरी ने बताया कि मैंने इस तरह के क्लिप के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि पीछे वाली सीट पर बैठे लोगों को लगता है कि उन्हें सीट बेल्ट लगाने की जरूरत नहीं है। ये समस्या है। मैं किसी हादसे पर टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं, लेकिन आगे और पीछे की सीट पर बैठने वाले सभी लोगों को सीट बेल्ट पहनने की जरूरत है। बता दें कि गडकरी आईएए के ग्लोबल समिट- नेशंस एंड ब्रांड कार्यक्रम में बोल रहे थे। गडकरी ने कहा कि सरकार सभी कारों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने पर भी विचार कर रही है। गडकरी ने कहा कि जब देश से गाड़ी एक्सपोर्ट की जाती है तो उसमें 6 एयरबैग्स होते हैं। तो फिर भारतीय कारों में चार एयरबैग ही क्यों होते हैं। क्या भारतीयों की जान की कीमत नहीं है? जब बड़ी संख्या में एयर बैग का निर्माण होगा तो इसकी कीमत घटकर 900 रुपये रह जाएगी।

सपना चौधरी पहुंचीं लखनऊ, कर सकती हैं सरेंडर

लखनऊ। सपना चौधरी लखनऊ पहुंच चुकी हैं। ताजा जानकारी के अनुसार कई महीनों से कोर्ट कचहरी के चक्कर काट रही हरियाणी सिंगर और डांसर कोर्ट में सरेंडर कर सकती हैं। बता दें कि कोर्ट ने सपना के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर रखा है। दरअसल, लखनऊ के आशियाना थाने में डांसर क्वीन समेत कई लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज है। दरअसल, 13 अक्टूबर 2018 को हरियाणी डांसर के खिलाफ उप निरीक्षक फिरोज खान ने एक कार्यक्रम को अचानक रद्द करने और टिकट धारकों को पैसे न लौटाने का आरोप लगाते हुए आशियाना थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई थी। एफआईआर की सुनवाई के लिए कोर्ट ने पिछले साल नवंबर महीने में सपना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। लेकिन सपना ने अदालत में हाजिर होकर अपनी जमानत करा ली थी। इसके बाद लखनऊ के एसीजेएम कोर्ट ने सुनवाई के लिए सपना को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया था। लेकिन न ही सपना चौधरी कोर्ट पहुंची और न ही उन्होंने कोई अर्जी दी, जिसकी वजह से कोर्ट ने कड़ी कार्रवाई करते हुए कुछ दिनों पहले सपना चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक सपना चौधरी, रत्नाकर उपाध्याय, अमित पांडे, पहल इंस्टीट्यूट के इबाद अली, नवीन शर्मा एवं जुनैद अहमद के खिलाफ रिपोर्ट कराई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि 13 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे से रात 10 बजे तक स्मृति उपवन में सपना सहित अन्य कलाकारों का कार्यक्रम होना था। इसमें प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति से एक टिकट का 300 सौ रुपये लिया गया था। रात 10 बजे तक सपना चौधरी नहीं आई तो लोगों ने हंगामा भी किया था। मामले में विवेचना के बाद जुनैद अहमद, इबाद अली, अमित पांडे व रत्नाकर त्रिपाठी के खिलाफ 20 जनवरी 2019 को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई थी, जबकि सपना के खिलाफ 1 मार्च 2019 को आरोप पत्र दाखिल किया गया।

केंद्रीय मंत्री टेनी के खिलाफ अपील पर सुनवाई टली

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ दाखिल राज्य सरकार की अपील पर मंगलवार को सुनवाई नहीं हो सकी। मंगलवार को जब मामला सुनवाई के लिए आया तो केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के अधिवक्ता ने न्यायालय को बताया कि स्थानांतरण प्रार्थना पत्र को खारिज किए जाने के आदेश को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई है। अनुरोध किया गया कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा विशेष अनुमति याचिका पर सुनवाई के पश्चात ही वर्तमान अपील की सुनवाई की जाए। न्यायालय ने इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए, मामले की अगली सुनवाई के लिए 27 सितम्बर की तिथि नियत कर दी है। यह आदेश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा और न्यायमूर्ति रेनू अग्रवाल की खंडपीठ ने पारित किया। बता दें कि 22 साल पहले 8 जुलाई 2022 को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया कस्बे में 22 वर्षीय प्रभात गुप्ता को सरेआम कनपटी पर गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया था। प्रभात के पिता संतोष गुप्ता ने आरोप लगाया था कि 8 जुलाई को करीब साढे तीन बजे दिन में तिकुनिया थाना क्षेत्र के बनवीरपुर गांव में प्रभात गुप्ता को गोली मारी गई। इस मामले में अजय मिश्रा, शशि भूषण, राकेश और सुभाष मामा को आरोपी बनाया गया था।

लेवाना होटल अग्निकांड में बड़ी कार्रवाई, मालिक समेत तीन आरोपित गिरफ्तार

लखनऊ। हजरतगंज स्थित लेवाना होटल में अग्निकांड के आरोपित राहुल और रोहित अग्रवाल तथा महाप्रबंधक सागर श्रीवास्तव को पुलिस ने आखिरकार लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने तीनों आरोपितों से करीब 21 घंटे से ज्यादा पूछताछ की। पुलिस ने सिविल अस्पताल में तीनों का मेडिकल परीक्षण किया। इसके बाद पुलिस ने इनको सीजेएम कोर्ट में पेश किया। इन तीनों के खिलाफ धारा 308 और 304 में केस दर्ज है। पुलिस ने सोमवार दोपहर करीब 2:00 बजे आरोपितों को उनके घर से हिरासत में लिया था। पुलिस के मुताबिक, तीनों आरोपितों को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है। साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ पहले ही एफआईआर दर्ज कर ली थी। हालांकि इसकी जानकारी सोमवार को किसी को नहीं दी गई। अधिकारी एफआईआर और आरोपितों के पकड़े जाने को लेकर कोई भी बयान देने से कतरा रहे थे। होटल लेवाना में सोमवार सुबह करीब 7:00 बजे भीषण आग लग गई थी। अग्निकांड में लखनऊ के चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने जांच के आदेश दिए। इसके बाद पुलिस आयुक्त और मंडलायुक्त को जांच सौंपी गई थी। मंडलायुक्त की प्रारंभिक जांच में लखनऊ विकास प्राधिकरण के कई अफसर दोषी पाए गए हैं, जिनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है। मंगलवार को एक बार फिर फॉरेंसिक विशेषज्ञों की टीम घटनास्थल पहुंची और साक्ष्य संकलन किए। प्रथम दृष्टया होटल में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है।

होटल ध्वस्त करने की भी तैयारी!
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार होटल लेवाना सील है जबकि इसके ध्वस्तीकरण की तैयारी चल रही है। फिलहाल अभी स्पष्टï नहीं है कि यह कार्रवाई कब तक की जाएगी। मंडलायुक्त ने इस मामले में अभी कोई स्पष्टï जवाब नहीं दिया पर ये जरूर कहा कि अवैध होटल सील होंगे। खतरनाक तरीके से बनाए गए होटल ध्वस्त होंगे। कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने एलडीए को विधिक प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही लेवाना को ध्वस्त करने की बात कही। इस मामले की जांच मंडलायुक्त तथा पुलिस कमिश्नर कर रहे है। डायनामाइट से होटल को ध्वस्त किए जाने की बात को एलडीए उपाध्यक्ष ने नकारा कहा फर्जी सूचना है।

Related Articles

Back to top button