भारत और बांग्लादेश के बीच हैं मैत्रीपूर्ण संबंध : शेख हसीना

नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं। मंगलवार को शेख हसीना का राष्टï्रपति भवन में जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजदू रहे। राष्टï्रपति भवन में पीएम मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात की। राष्टï्रपति भवन में जोरदार स्वागत के बाद बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि भारत हमारा मित्र है। जब भी मैं भारत आती हूं, तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है। खासकर इसलिए कि हम हमेशा अपने मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं। हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। हम एक-दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य ध्यान गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है। इन सभी मुद्ïदों के साथ मुझे लगता है कि हम दोनों देश मिलकर एक साथ काम करें, ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में, बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके। यही हमारा मुख्य फोकस है। इसके साथ ही शेख हसीना ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच बहुत ही उपयोगी चर्चा होगी। हमारा मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से विकसित होना और हमारे लोगों की बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है, जो हम कर पाएंगे। दोस्ती से आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। इसलिए हम हमेशा ऐसा करते हैं।

बता दें कि शेख हसीना और पीएम मोदी के बीच मंगलवार को अलग से बैठक होगी। साथ ही शेख हसीना आज राष्टï्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्टï्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करने वाली हैं। शेख हसीना सोमवार को ही भारत आईं हैं। बांग्लादेश भारत का पड़ोसी पहले नीति के तहत एक महत्वपूर्ण भागीदार है। दोनों देशों के संबंधों को लेकर यह यात्रा बेहद खास है। इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौते हुए हैं। इनमें भूमि और समुद्री सीमा सीमांकन, सुरक्षा, संपर्क, विकास सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, बिजली और ऊर्जा, व्यापार और वाणिज्य, अर्थव्यवस्था, रक्षा सहित कई क्षेत्रों में ठोस परिणाम प्राप्त हुए हैं। वहीं इस बार के दौरे में दोनों देशों के बीच शामिल एजेंडे में रक्षा सहयोग को बढ़ावा, क्षेत्रीय संपर्क पहल का विस्तार और दक्षिण एशिया में स्थिरता स्थापित करना प्रमुख रूप से शामिल है। भारत और बांग्लादेश ने पिछले कुछ सालों में कई कनेक्टिविटी पहलों को पुनर्जीवित करने के अलावा क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल बनाने की मांग की है। अखौरा-अगरतला रेल लिंक जल्द ही फिर से खुल जाएगा। साथ ही यह अनुमान है कि अगरतला और चटगांव कुछ हफ्तों में हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

बागपत में सो रहे पांच लोगों को ट्रक ने कुचला

लखनऊ। बागपत में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार की तड़के बड़ा हादसा हो गया। एक्सप्रेस वे पर बड़ागांव के पास कैंटर किनारे पर सो रहे पांच लोगों को एक ट्रक ने कुचल दिया। दो की मौके पर जबकि एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। मृतक में संभल जिले के समसपुर निवासी पिता पुत्र और पड़ोसी है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजकर ट्रक को कब्जे में लिया है। संभल जिले से दोहपा से कैंटर में सोमवार रात करीब 10 बजे लकड़ी के मुड्ढे (कुर्सी) लादकर पंजाब निवासी चालक दीपक पुत्र बलदेव कृष्ण पंजाब जा रहा था। उक्त कुर्सियां बेचने के लिए संभल जिले के समसपुर निवासी शोभित पुत्र प्रेमचंद, प्रेमचंद, थानसिंग के अलावा दो अन्य भी साथ थे। बकौल दीपक सुबह करीब 4:30 बजे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर बड़ागांव के पास नींद आने पर कैंटर को किनारे पर रोक दिया। इसके बाद वह केबिन में तो अन्य सभी लोग कैंटर के पीछे कपड़ा डालकर सो गए थे। करीब 5:15 बजे पीछे से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने कैंटर को टक्कर मारी। दुर्घटना के बाद वह कैंटर से बाहर निकला तो ट्रक चालक भाग रहा था। सड़क पर सो रहे लोग लहूलुहान पड़े थे। देखा तो प्रेमचंद और थान सिंह की मौके पर मौत हुई जबकि शोभित घायल हुआ बाकी दोनों को मामूली चोट लगी। दुर्घटना की सूचना पाकर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल भर्ती कराया। शोभित ने भी इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने घटना की जानकारी स्वजन को देकर शव पोस्टमार्टम को मोर्चरी भेजे। एसएसआई मनोज कुमार का कहना है कि मृतकों के शव पोस्टमार्टम को भेजकर ट्रक को कब्जे में लिया है। वहीं स्वजन भी बागपत के लिए रवाना हो गए थे।

Related Articles

Back to top button