अलग अलग चंद्रमा के ये सभी प्रकार होते हैं एक-दूसरे से अलग

कई लोगों को रात के समय सुंदर से चांद को निहारना पसंद होता है.....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : ब्लड मून का एक मतलब इसकी लाल चमकता हुआ चंद्रमा होता है. यह ब्लड मून पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान होता है. पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान, पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है. इससे चंद्रमा सूर्य की रोशनी से छिप जाता है.

सुपर मून

सुपरमून हमें रात के आसमान में सामान्य से बड़ा चंद्रमा दिखाई देता है. सुपरमून सिर्फ इसलिए बड़ा दिखाई देता है क्योंकि ये पृथ्वी के थोड़ा करीब होता है. सुपरमून महज एक उपनाम है जिसे खगोलविद पेरिगियन पूर्णिमा कहते हैं, एक ऐसा चंद्रमा जो पूर्ण होता है और पृथ्वी के चारों ओर अपनी कक्षा में अपने सबसे निकटतम बिंदु पर होता है.

ब्लू मून

जब आप किसी को ये कहते हुए सुनते हैं, एक बार नीले चांद में … तो आप जानते हैं कि वे किसी दुर्लभ चीज के बारे में बात हो रही है. नीला चाद नीले रंग का नहीं होता. असल में नीला चांद एक नियमित, मासिक पूर्णिमा से अलग नहीं दिखता है.

बल्कि ब्लू मून इसलिए खास है क्योंकि यह चार पूर्णिमा वाले मौसम में अतिरिक्त चंद्रमा है. ऐसा आमतौर पर हर ढाई साल में ही होता है। 1940 के दशक से ब्लू मून शब्द का इस्तेमाल कैलेंडर महीने में दूसरी पूर्णिमा के लिए भी किया जाता है. ऐसा आमतौर पर हर ढाई साल में ही होता है.

हार्वेस्ट मून

हार्वेस्ट मून शब्द का अर्थ है पूर्ण, चमकीला चंद्रमा जो शरद ऋतु की शुरुआत के सबसे पास होता है. ये नाम बिजली से पहले के समय से है, जब किसान देर रात तक अपनी फसल काटने के लिए चंद्रमा की रोशनी पर निर्भर थे. चंद्रमा की रोशनी विशेष रूप से पतझड़ के दौरान जरुरी थी, जब फसल सबसे बड़ी होती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button