उत्तर प्रदेश में बूथ कैप्चरिंग व बवाल के बीच : तीसरे दौर में जमकर पड़े वोट, मिलेगी ओट या पड़ेगी चोट!

  • पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, शाह व पवार समेत कई दिग्गजों ने डाले वोट
  • सपा ने लगाए आरोप: मुस्लिमों को रोका, पहचान पत्र छीने, धमकाया
  • सैफई में अखिलेश और डिंपल ने किया मतदान
  • सभी दलों ने की लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील
  • कई राज्यों में मतदान केंद्र्रों पर लग रही लंबी कतार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों की 93 सीटों पर 7 मई को मतदान चल रहा है। इस बीच यूपी में बूथ कैप्चरिंग की खबरों के बीच जमकर मतदान हो रहा है। वहीं मैनपुरी में सपा व बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच पथराव की खबर आई। पश्चिम बंगाल में हिंसक झड़प की सूचना है। उधर बिहार में दो सरकारी कर्मचारियों की मौत चुनाव ड्यूटी के दौरान हो गई। इस चरण में कुल 1331 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। तीसरे चरण के रण में 10 केंद्रीय मंत्रियों और चार पूर्व मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गगजों की साख दांव पर लगी है।
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग के बीच समाजवादी पार्टी ने मतदान को प्रभावित करने का आरोप लगाया है। सपा ने मैनपुरी सीट से लेकर संभल, बदायूं, आंवला और आगरा समेत तमाम जगहों पर मुस्लिम मतदाताओं को परेशान करने और वोटर्स पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है। सपा इन तमाम मामलों को चुनाव आयोग से सज्ञान लेने का कहा है। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10, गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, मध्यप्रदेश की नौ, असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, पश्चिम बंगाल की चार, दमन दीव और दादरा एवं नगर हवेली की दो सीटों पर मतदान है। इस दौरान पीएम मोदी, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, एक्टर रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया देशमुख, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं पीएम मोदी के 100 दिन के प्लान पर कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश का कहना है, वह 4 जून को पूर्व पीएम बन जाएंगे। उन्हें जनादेश नहीं मिलने वाला है। वे यह जानते हैं कि सब दिखावा है। वे सिर्फ बड़े बड़े दावे ही करते हैं।

बढ़-चढ़कर मतदान करें : पीएम मोदी

वोट डालने के बाद पीएम मोदी ने देशवासियों से भी बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि आज तीसरे चरण का मतदान है अभी चार दौर आगे भी है। उन्होंने गुजरात और देश के मतदाताओं का भी आभार व्यक्त किया। बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मतदान केंद्र के बाहर आम लोगों की लंबी लाइन लगी थी जो सिर्फ प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए आतुर थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी समर्थकों का अभिवादन किया और उन्हें ऑटोग्राफ देने में भी पीछे नहीं हटे। इस दौरान उन्होंने एक छोटे बच्चों को गोद में उठाकर उसके साथ कुछ पल भी बिताए। वहीं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा से बीजेपी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने अपने परिवार समेत सीहोर के ग्राम जैत में वोट डाला।

एक वोट बदलेगा जीवन : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने वोट डाला। वोट डालने के बाद अखिलेश ने कहा, बीजेपी वाले जानबूझकर गर्मियों में वोट डलवाते हैं। जो गर्मियों में वोटिंग हो रही है, वो एक महीने पहले भी कराई जा सकती थी। यादव ने कहा, बीजेपी की बहुत बुरी हार होने वाली है। अखिलेश ने कहा, ये वोट आपका जीवन बदल सकता है। सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा वोट डालें। यही वोट संविधान को मजबूत करेगा। जितना ज्यादा वोट डाला जाएगा, उतना ही लोकतंत्र पर भरोसा बढ़ेगा। यही वोट जीवन में बदलाव लाता है, जुमला, धोखा, झूठ का नाम ही गारंटी है। न किसान की आय दोगुनी हुई, न रोजगार है, जब परीक्षा लिखता है तो उसके पेपर लीक हो गए, महंगाई चरम सीमा पर है। आम लोग महसूस करते हैं कि महंगाई है आज, महंगाई इसलिए भी है कि बीजपी कुछ लोगों को मुनाफा पहुंचाना चाहते हैं।

डिंपल यादव ने बीजेपी की नीयत पर उठाए सवाल

सैफई में वोट डालने के बाद मैनपुरी से मौजूदा सांसद और सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने कहा, बेरोजगारी, महंगाई बढ़ रही है। भाजपा में नीति और नीयत की अंतर है। आज देश का लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है। ये लड़ाई राजनीतिक विचारधारा की है।

पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। पूरे देश में 11 बजे तक 25.41 फीसदी मतदान हो चुका है। असम 27.34,बिहार 24.41,छत्तीसगढ़ 29.90,दादरा नगर हवेली 24.69, गोवा 30.94, गुजरात 24.35, कर्नाटक 24.48,मध्य प्रदेश 30.21,महाराष्ट्र 18.18,उत्तर प्रदेश 26.12, बंगाल में 32.82 प्रतिशत मतदान की खबर है।

यूपी में संभल में सबसे अधिक तो बरेली में सबसे कम पड़े वोट

तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन दस सीटों पर 100 प्रत्याशियों में आठ महिला उम्मीदवार हैं। प्रदेश में 11 बजे तक 26.12 फीसदी ,आगरा में 25.87 फीसदी,एटा में 27.17 प्रतिशत ,आंवला में 25.98 फीसदी,फतेहपुर सीकरी में 27.63 प्रतिशत ,फिरोजाबाद में 24.42 फीसदी ,बदायूं में 26.02 फीसदी,बरेली में 23.60 प्रतिशत ,मैनपुरी में 25.13 फीसदी,संभल में 29.55 प्रतिशत,हाथरस में 26.05 फीसदी वोटिंग की खबर है।

कांग्रेस भारी बहुमत से जीतेगी : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, सभी मिलकर इस बार कांग्रेस को जिताएंगे। कांग्रेस भारी बहुमत से चुनाव जीत रही है। चुनाव आयोग को वोटिंग का मतदान के दिन शाम को ही डेटा देना चाहिए, इस बार चुनाव में महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा है, जनता इसे लेकर ही वोट कर रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कलबुर्गी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। कांग्रेस ने कलबुर्गी सीट से राधाकृष्ण को और बीजेपी ने उमेश जी जाधव को मैदान में उतारा है।

बीजेपी डरी है सबको भड़का रही : लालू

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आई तो देश में जंगलराज हो जाएगा वाले बयान पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, वह इतना डर गए हैं कि वह सभी को भड़का रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, वह संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं ये बात जनता समझ गई है।

बिहार में दो मतदान कर्मियों की मौत

बिहार के सुपौल में एक पीठसीन अधिकारी की हार्टअटैक से जबकि अररिया के पलासी प्रखंड के उत्क्रमित म. वि. पेचैली बूथ पर मंगलवार को मौके पर तैनात होमगार्ड जवान महेंद्र साह की मौत होने की सूचना है। माना जा रहा है कि उन्हें हार्ट अटैक आया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button