अमित शाह पहुंचे लखनऊ, करेंगे डीजीपी सम्मेलन का शुभारंभ

आज से तीन दिवसीय डीजीपी सम्मेलन, पीएम मोदी का संबोधन कल

लखनऊ। देश की आंतरिक सुरक्षा को मुस्तैद करने के लिए बड़े जतन कर रही मोदी सरकार अब आतंकवाद से लेकर साइबर अपराध पर अंकुश लगाने की बड़ी तैयारी में है। इसको लेकर लखनऊ में आज से आयोजित होने जा रहे 56वें डीजीपी सम्मेलन में मंथन होगा। लगभग डेढ़ बजे के करीब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ पहुंच चुके हैं और कुछ ही देर में सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। उत्तर प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रहे पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षकों (आइजी) के 56वें वार्षिक सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 और 21 नवंबर को भागीदारी करेंगे।

प्रधानमंत्री के साथ देश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी साइबर अपराध, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम के नई तरीकों से लेकर जेल सुधार और पुलिस आधुनिकीकरण से जुड़े अन्य मुद्ïदों पर मंथन करेंगे। देश की आंतरिक सुरक्षा पर सिलसिलेवार चर्चा होगी। पुलिस सूत्रों के अनुसार राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख लखनऊ में डीजीपी मुख्यालय, गोमतीनगर में होने वाले इस सम्मेलन में भाग लेंगे। साथ ही शेष आमंत्रित पुलिस अधिकारी आईबी/राज्य आईबी मुख्यालयों में 37 विभिन्न स्थानों से वर्चुअल माध्यम से सम्मेलन में भागीदारी करेंगे।

सम्मेलन में अमित शाह और राष्टï्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, आईबी व सीबीआई के निदेशक तीनों दिन भागीदारी करेंगे। सम्मेलन का मुख्य आयोजन डीजीपी मुख्यालय के नौवें तल पर होगा। कार्यक्रम में लगभग 68 अतिथि रहेंगे। बता दें कि वर्ष 2014 से इस वार्षिक सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के बाहर आरंभ किया गया है। बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते डीजीपी सम्मेलन का वर्चुअल आयोजन हुआ था।

डीजीपी मुख्यालय में प्रधानमंत्री करेंगे रात्रिभोज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात करीब 8:45 बजे झांसी से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और राजभवन जाएंगे। 20 नवंबर की सुबह नौ बजे प्रधानमंत्री राजभवन से सड़क मार्ग से डीजीपी मुख्यालय पहुंचकर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शाम सात बजे प्रधानमंत्री डीजीपी मुख्यालय से वापस राजभवन जाएंगे और रात आठ बजे वापस डीजीपी मुख्यालय पहुंचेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे। 20 नवंबर की रात भी प्रधानमंत्री राजभवन में ठहरेंगे और 21 नवंबर की सुबह करीब 9:20 बजे डीजीपी मुख्यालय पहुंचकर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद शाम करीब 4:10 बजे प्रधानमंत्री डीजीपी मुख्यालय से अमौसी एयरपोर्ट जाएंगे और वहां से दिल्ली रवाना होंगे।

लखनऊ में ग्रीन कॉरिडोर के दोनों साइड लगेंगे सोलर पैनल

शेष बिजली से शहर की कई अन्य इमारतें भी होगी रोशन

लखनऊ। लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर के साइड स्लोप्स पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे कि कई मेगा वॉट प्रदूषण मुक्त ऊर्जा का उत्पादन होगा। इससे न सिर्फ ग्रीन कॉरिडोर में लगाए जाने वाले पोल लाइटों को बिजली की आपूर्ति होगी बल्कि शेष बिजली से शहर की कई अन्य इमारतें भी रोशन होगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष/ मंडलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में प्राधिकरण भवन में हुई लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर की बैठक में इसका प्रस्ताव दिया गया।

इसके अलावा परियोजना के लिए लैंड बैंक बनाने के लिए समस्त विभागों से उनके पास उपलब्ध सम्पत्तियों का विवरण मांगा गया। इस दौरान कई विभागों द्वारा आंकड़ों सहित भूमि का विवरण उपलब्ध कराया गया, इसकी अध्यक्ष द्वारा समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। वहीं अन्य विभागों को दो दिन के अन्दर लैंड बैंक का डाटा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया।

बैठक में सर्वप्रथम प्रोजेक्ट इम्प्लीमेन्टेशन यूनिट के सदस्य एके सेंगर ने ग्रीन कॉरिडोर का प्रेजेन्टेशन दिया, जिसमें सभी सदस्यों से सुझाव भी मांगे गए। लैंड बैंक के मुद्ïदे पर चर्चा के दौरान समाज कल्याण विभाग के अधिकारी द्वारा सरोसा-भरोसा गांव में 60 एकड़ जमीन का विवरण दिया गया।

लखनऊ का बदलेगा परिदृश्य

बैठक के अंत में अध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि ग्रीन कॉरिडोर से न सिर्फ लखनऊ का परिदृश्य बदलेगा, बल्कि यह प्रदेश के विकास के लिए मार्गदर्शक प्रोजेक्ट का भी काम करेगा। लिहाजा हम सबको मिलकर इस परियोजना को सफल बनाना है, जिसके लिए कार्य में तेजी लानी होगी।

बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि कई स्थानों पर सूखी नहर/निष्प्रयोज्य भूमि है, जिस पर अतिक्रमण का खतरा रहता है। इस पर अध्यक्ष रंजन कुुमार ने ऐसी सभी भूमि को चिन्हित कर डाटा उपलब्ध करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने नगर निगम को हस्तांतरित 69 पंचायत भवन की सम्पत्तियों का विवरण दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button