महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, हलचल तेज

4PM न्यूज नेटवर्क: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव की तारीखों का आज (15 अक्टूबर) को चुनाव आयोग द्वारा ऐलान होगा। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी और महायुति के बीच मुख्य मुकाबला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है। राज्य में चुनाव तारीखों का ऐलान दीवाली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

चुनाव आयोग दोपहर में चुनाव की तारीखों की करेगा घोषणा 

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग दोपहर में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग दोपहर में 3.30 बजे दोनों राज्यों में नामांकन, नाम वापस लेने की तारीख के साथ ही पोलिंग और चुनाव परिणाम के तारीखों का पूरा शेड्यूल जारी करेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव से जुड़ी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। निर्वाचन आयोग की टीम ने कुछ समय पहले ही दोनों राज्यों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि यूपी में 10 सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है! बताया जा रहा है कि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है। ऐसे में यहां राजनीतिक दल सीटों के बंटवारों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर हलचल तेज

झारखंड विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने अपनी टीम के साथ हाल ही में राज्य का दौरा किया था। राज्य के राजनीतिक दलों ने भी चुनाव आयोग से इस संबंध में गुजारिश की थी। राज्य में साल 2019 में 5 चरण में मतदान हुए थे। झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के महागठबंधन ने राज्य सरकार बनाई, जिसमें हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे। महागठबंधन को 47 सीटें जबकि एनडीए को 25 सीटें मिली थीं।

इस दौरान दोनों ही राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर हलचल तेज है। महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं ने सोमवार को पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की जिसमें राज्य इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि महा विकास आघाडी (MVA) के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर कोई मुद्दा नहीं है और उनका गठबंधन राज्य में सरकार बनाएगा। पटोले ने कहा कि MVA  भाजपा की ‘भयानक रणनीति’ को नाकाम कर देगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • महाराष्ट्र में मुख्य मुकालबा महा विकास अघाड़ी और महायुति के बीच है।
  • महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार गुट, शिवसेना यूबीटी शामिल हैं।
  • वहीं, महायुति में बीजेपी के अलावा शिवसेना का शिंदे गुट हिस्सेदार है।
  • अजित पवार वाला एनसीपी ग्रुप भी महायुति का ही हिस्सा है।
  • महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए वोटिंग होगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button