चुनाव की तारीखों के ऐलान पर जेएमएम ने उठाए सवाल, चुनाव आयोग को बताया कठपुतली

नई दिल्ली। चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान करने जा रहा है. इसकी जानकारी एक बयान जारी कर खुद चुनाव आयोग ने दी है. इस बीच झारखंड चुनाव की तारीखों की घोषणा को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर हमला बोला है. उसका कहना है कि बीजेपी ने एक दिन पहले ही बता दिया कि कल चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगा.
नेता मनोज पांडे ने कहा, ‘हम चुनाव के लिए हमेशा तैयार रहते हैंज्लेकिन आज चुनाव की घोषणा होने वाली है और इसकी जानकारी बीजेपी के नेताओं को कल ही हो गई थी. ये बहुत गंभीर विषय है क्या बीजेपी नेताओं के इशारे पर चुनाव आयोग काम करता है? हिमंत बिस्वा सरमा कल अपने एक बयान में बोल गए कि आज चुनाव की घोषणा होने वाली है. किसी आयोग को इस कदर कठपुतली बनाकर रखना ये गंभीर बात है.
जेएमएम का कहना है कि झारखंड के चुनाव समय से एक महीना पहले हो रहे हैं. उसने कहा, ‘कल भाजपा चुनाव प्रभारी ने कहा- आज चुनावों की घोषणा करेगी और हुआ भी वही. सब सेट कर दिया है बॉस ने. क्या सीन है.’ जेएमएम ने आयोग से सवाल किया है कि क्या वो इस विषय पर कुछ कहेगा?
झारखंड कांग्रेस के प्रमुख राजेश ठाकुर ने कहा, ‘जब चुनाव आयोग कोई फैसला लेता है तो वो क्यों कठघरे में खड़ा होता है. हमने बार-बार कहा है कि झारखंड में चुनाव की आखिरी तारीख 6 जनवरी है. जब हरियाणा में चुनाव की तारीख 3 नवंबर और महाराष्ट्र में 26 नवंबर थी, तो आपने दोनों चुनाव एक साथ क्यों नहीं कराए? जब आप हमारी बात नहीं सुनते हैं, तो हमें लगता है कि आप राजनीतिक कारणों से या किसी पार्टी विशेष के प्रभाव में ऐसी घोषणाएं करते हैं. फिर भी हम चुनाव आयोग का सम्मान करते हैं. हम पूरी तरह से तैयार हैं और हर स्थिति से अच्छी तरह निपटेंगे.’
झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा, ‘हरियाणा में निष्पक्ष चुनाव नहीं हुए और लोकतंत्र की हत्या हुई. मुझे उम्मीद है कि झारखंड और महाराष्ट्र में ऐसा नहीं होगा.
झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं, जिसका कार्यकाल 2025 को समाप्त होगा. आयोग ने पिछली बार पांच चरणों में चुनाव करवाया था. 30 नवंबर, 7 दिसंबर, 12 दिसंबर, 16 दिसंबर, 20 दिसंबर को वोटिंग करवाई गई थी. इसके बाद आयोग ने रिजल्ट घोषित करने की 23 दिसंबर की तारीख तय की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button