महंगाई का एक और झटका, फिर बढ़े घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

विपक्ष बोला, पूंजीपति मित्रों के लिए काम कर रही भाजपा सरकार

  • लखनऊ में 11 सौ के करीब पहुंचा एलपीजी सिलेंडर का दाम
  • बढ़ती महंगाई से आम आदमी बेहाल, नहीं मिल रही सब्सिडी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है। तेल कंपनियों ने आज फिर घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 50 रूपए की वृद्धि की है। इसके साथ पांच किलोग्राम के छोटू सिलेंडर को भी महंगा कर दिया गया है। वहीं बढ़ती महंगाई पर विपक्ष ने भाजपा की केंद्र सरकार पर निशाना साधा। विपक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार गरीबों के लिए नहीं बल्कि अपने पूंजीपति मित्रों के लिए काम कर रही है।
तेल कंपनियों द्वारा जारी की नई दरों के मुताबिक, लखनऊ में 14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1040 की जगह अब 1090 का मिलेगा। वहीं पांच किलोग्राम का छोटू सिलेंडर अब 382 की जगह 400 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा दस किलोग्राम के कंपोजिट सिलेंडर में भी तेल कंपनियों ने करीब 40 रुपये की वृद्धि की है । अब यह सिलेंडर 741 की जगह 777 रुपये में मिलेगा। रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी से लोगों की जेब खाली हो रही है। गौरतलब है कि देश के अधिकांश शहरों में अब सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है लिहाजा खरीदारों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर ही खरीदने पड़ रहे हैं। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने वाले लाभार्थियों को ही सिर्फ सब्सिडी दे रही है।

व्यावसायिक सिलेंडर के दाम में कटौती

घरेलू गैस में जहां तेल कंपनियों ने बढ़ोतरी की है वहीं व्यावसायिक सिलेंडर इस्तेमाल करने वालों को एक बार फिर राहत मिली है। 19 किलोग्राम का सिलेंडर अब 2130 की बजाय 2120 रुपए में मिलेगा। कुछ दिन पहले व्यावसायिक सिलेंडर पर तेल कंपनियों ने 192 रुपए की कमी की थी।

सिलेंडर के दाम

पहले
  • 14.2 किलो – 1040 रुपये
  • 5 किलो – 382 रुपये
  • 10 किलो – 741 रुपये
अब
  • 14.2 किलो – 1090 रुपये
  • 5 किलो – 400 रुपये
  • 10 किलो – 777 रुपये

कब, कितनी बढ़ी कीमत

  • जुलाई, 2021 – 25 रुपये
  • अगस्त, 2021 – 25 रुपये
  • सितम्बर, 2021 – 25 रुपये
  • अक्टूबर, 2021 – 15 रुपये
  • मार्च 2022 – 50 रुपये मई, 2022 – 50 रुपये
  • मई, 2022 – 3.50 रुपये
  • जुलाई, 2022 – 50 रुपये

देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इसने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। भाजपा सरकार केवल अपने उद्योगपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रही है। आम आदमी के दुख-दर्द से उसको कोई मतलब नहीं रह गया है। जब तक ये सरकार रहेगी महंगाई बढ़ती रहेगी और रुपया गिरता रहेगा।
सुनील सिंह साजन, सपा नेता

महंगाई और भाजपा एक दूसरे के पूरक हो चुके हैं। रसोई गैस समेत सभी वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और भाजपा सरकार के पूंजीपति मित्र इसका फायदा उठा रहे हैं। आम आदमी से इस सरकार को कोई मतलब नहीं रह गया है।
दीपक सिंह, कांग्रेस नेता

भाजपा सरकार पूंजीपतियों के हाथों में खेल रही है। यह लोककल्याणकारी भावना से पूरी तरह हट चुकी है। पहले स्वास्थ्य और शिक्षा को चौपट किया अब आम आदमी के मुंह से निवाला भी छीनने में लग गयी है। वहीं उज्जवला योजना के लाभार्थी भी महंगी गैस भरा नहीं पा रहे हैं।
अनुपम मिश्रा,राष्ट्रीय संयोजक, टीम आरएलडी

 

लालू यादव की हालत नाजुक, अस्पताल पहुंचे नीतीश, पीएम मोदी ने जाना हाल

  • एयर एंबुलेंस से ले जाया जाएगा दिल्ली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। पटना के पारस अस्पताल में भर्ती बिहार के पूर्व सीएम व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक है। उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली लाने की तैयारी की जा रही है। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी ने लालू यादव के पुत्र तेजस्वी यादव से फोन पर चर्चा कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। सीएम नीतीश कुमार ने पारस अस्पताल जाकर राजद प्रमुख का हाल-चाल जाना।
राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव रविवार को पटना में राबड़ी देवी के सरकारी आवास में गिर गए थे। इससे उनके कंधे की हड्डी टूट गई थी। शरीर के अन्य हिस्सों में भी उन्हें गंभीर चोटें आई थीं। हालत बिगडऩे पर उन्हें पटना के पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नीतीश कुमार ने अस्पताल जाकर राजद नेता तेजस्वी यादव और चिकित्सकों से लालू यादव के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। तेजस्वी यादव ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो राजद सुप्रीमो को सिंगापुर ले जाया जाएगा। पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी फोन कर पूर्व सीएम का हालचाल जाना।

सीएम ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि, कहा

उनके संघर्ष और बलिदान से आज कश्मीर है भारत का हिस्सा

  • ब्रिटिश हुकूमत के षड्यंत्रों को किया था बेनकाब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि वे एक महान शिक्षक और एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था। अगर कश्मीर आज भारत का हिस्सा है तो यह उनके संघर्ष और बलिदान के कारण है।
भारतीय जनसंघ के संस्थापक और देश की आजादी में योगदान देने वाले डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 122 वीं जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हजरतगंज स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल परिसर में लगी उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और कहा कि उन्होंने एक सच्चे सेनानी की तरह काम किया। डॉ. मुखर्जी ने आजाद भारत में नारा दिया था कि एक देश में दो प्रधान, दो विधान और दो निशान नहीं चलेंगे। उस सपने को पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा करने में मदद मिली है। देश और समाज के प्रति उनकी सेवाओं को देखते हुए आजादी के बाद बनी अंतरिम सरकार में डा.मुखर्जी ने उद्योग एवं खाद्य विभाग मंत्रालय का महत्वपूर्ण दायित्व मिला था। उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत के तमाम षड्यंत्रों को बेनकाब करने व समय रहते सचेत करने का काम किया था। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related Articles

Back to top button