एएसआई ने धार भोजशाला पर 151 पन्नों की सर्वे रिपोर्ट हाईकोर्ट में की पेश

नई दिल्ली। आखिर वो दिन आ ही गया जब ऐतिहासिक भोजशाला की सच्चाई सामने आएगी। सोमवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने एमपी हाई कोर्ट की इंदौर बेंच में धार भोजशाला की अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश कर दी है।
अब इस रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, क्योंकि इसी रिपोर्ट के आधार पर सबकुछ पता चलेगा। उत्खनन के दौरान, एएसआई को देवी-देवताओं की 37 मूर्तियां मिलीं, जो साइट को ऐतिहासिक महत्व प्रदान करती हैं।
बता दें कि एएसआई ने बहुत ही सावधानी से रिपोर्ट तैयार की है, जो भोजशाला के मामले में चल रही कानूनी कार्यवाही में अहम साबित होगी। इस रिपोर्ट के आधार पर हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई होनी है, जिसकी अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी।
गौरतलब है कि इंदौर हाईकोर्ट ने 11 मार्च को एएसआई को भोजशाला में 500 मीटर के दायरे में वैज्ञानिक सर्वे करने का आदेश दिया था। यह सर्वे 22 मार्च से शुरू होकर 27 जून तक चला। 98 दिन के इस सर्वे के दौरान कई खोदाई हुई, जिसकी फोटोग्राफी और वीडियग्राफी भी की गई। सर्वे के दौरान ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की भी मदद ली गई।
रिपोर्ट में देवी-देवताओं की मूर्तियों का वर्णन हो सकता है। एएसआई के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. आलोक त्रिपाठी के निर्देशन में यह सर्वे कराया गया था। इस दौरान1700 से ज्यादा पुरावशेष खोदाई में मिले हैं। इनमें देवी-देवताओं की 37 मूर्तियां भी शामिल हैं। खोदाई में मिली सबसे खास मूर्ति मां वाग्देवी की खंडित मूर्ति है।
भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा और याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने सर्वे को लेकर बड़े खुलासे किए है। उन्होंने बताया है कि अब तक जो पुरावशेष मिले हैं, वे भोजशाला को मंदिर साबित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक खोदाई में मिले पुरावशेषों में 37 मूर्तियां हैं। इनमें भगवान श्रीकृष्ण, जटाधारी भोलनाथ, हनुमान, शिव, ब्रह्मा, वाग्देवी, भगवान गणेश, माता पार्वती, भैरवनाथ आदि देवी-देवताओं की मूर्तियां शामिल हैं।
भोजशाला मामला मध्य प्रदेश की राजनीति में इस समय सबसे अहम मुद्दा बना हुआ है। भोजशाला परिसर का संबंध राजा भोज (1000-1055 ई.) से है। कुछ हिंदू संगठनों का दावा है कि भोजशाला का विवादित स्मारक देवी वाग्देवी (सरस्वती) का मंदिर है। दूसरी ओर, मुस्लिम समाज इस भोजशाला को कमाल मौलाना मस्जिद कहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button