भाजपा पर वार करते हुए कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया बोले- हिंदुत्व और हिंदू अलग-अलग, मैं हिंदू हूं

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने हिंदू धर्म और हिंदुत्व की तुलना करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला किया। बेंगलुरु में बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘नरम हिंदुत्व’ अल्पसंख्यक समुदायों के वोटों से समझौता किए बिना उदारवादी हिंदुओं के वोट हासिल करने की भाजपा की एक राजनीतिक रणनीति है। उन्होंने कहा कि हिंदुत्व हिंदुत्व है। मैं एक हिंदू हूं. हिंदुत्व अलग है और हिंदू अलग है। उनका यह बयान 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक से पहले आया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नवनिर्मित हवाई अड्डे के टर्मिनल और एक रेलवे स्टेशन सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए शहर के दौरे पर हैं। अपने जीवन से अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, सिद्धारमैया ने आगे कहा कि वह अपने गांव में भजनों के लिए जाते थे और कहते थे, हम भी हिंदू हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा द्वारा प्रचारित हिंदुत्व फर्जी है। स्वतंत्रता संग्राम में अपनी पार्टी की भागीदारी को दोहराते हुए उन्होंने कहा, भाजपा, जनसंघ, आरएसएस और संघ परिवार के एक भी व्यक्ति ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई नहीं लड़ी। उन्होंने आरोप लगाया कि आरएसएस का जन्म ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ था, उन्होंने कहा कि इस समूह में से किसी ने भी एक दिन भी अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई नहीं लड़ी।
इस साल की शुरुआत में, सीएम ने इसी तरह की टिप्पणी दोहराते हुए कहा था कि हिंदुत्व संविधान के खिलाफ है। उन्होंने कहा, ”हिंदुत्व संविधान के खिलाफ है। हिंदुत्व और हिंदू धर्म अलग-अलग हैं. मैं हिंदू धर्म के खिलाफ नहीं हूं… मैं एक हिंदू हूं। मैं हिंदू विरोधी कैसे हो सकता हूं?, लेकिन मैं मनुवाद और हिंदुत्व का विरोध करता हूं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने कभी भी अयोध्या में राम मंदिर का विरोध नहीं किया, लेकिन राजनीतिक लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करने के खिलाफ थे। फरवरी में सिद्धारमैया ने यह दावा करके विवाद खड़ा कर दिया था कि हिंदुत्व हत्या और भेदभाव का समर्थन करता है।

Related Articles

Back to top button