सुप्रीम फटकार के बाद बाबा रामदेव ने किया ’माफी योग‘

अदालत से बोले- दोबारा ऐसा नहीं होगा, हम माफी मांगते हैं

पतंजलि ने अखबारों में छपवाया बड़ा माफीनामा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। योग गुरु रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने बुधवार को पतंजलि के औषधीय उत्पादों के भ्रामक विज्ञापनों के लिए प्रमुख समाचार पत्रों में एक ताजा माफीनामा प्रकाशित किया। इस बार, माफ़ी का आकार बड़ा था क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने इसे पहले प्रमुखता से प्रदर्शित नहीं करने के लिए दोनों की खिंचाई की थी।
विज्ञापन में, रामदेव और बालकृष्ण ने कहा कि वे भारत के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों/आदेशों का पालन न करने या अवज्ञा के लिए अपनी व्यक्तिगत क्षमता के साथ-साथ पतंजलि आयुर्वेद की ओर से बिना शर्त माफी मांगते हैं। माफीनामे में कहा गया है, हम अपने विज्ञापनों को प्रकाशित करने में हुई गलती के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं और यह हमारी पूरी प्रतिबद्धता है कि ऐसी त्रुटियां दोबारा नहीं दोहराई जाएंगी। मंगलवार को भ्रामक विज्ञापन मामले से संबंधित अवमानना कार्यवाही की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि क्या पतंजलि द्वारा अखबारों में दी गई माफी का आकार उसके उत्पादों के पूरे पेज के विज्ञापनों के समान था। रामदेव और बालकृष्ण ने न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ को बताया था कि उन्होंने भ्रामक विज्ञापनों को लेकर 67 अखबारों में बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगी है और वे अपना दुख व्यक्त करते हुए अतिरिक्त विज्ञापन जारी करने को तैयार हैं। उन्होंने दावा किया कि विज्ञापन की कीमत 10 लाख रुपये है।

मणिपुर में पुल पर विस्फोट आवागमन बाधित

वोटिंग से दो दिन पहले हुई घटना, नागालैंड से जोडऩे वाला है पुल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। मणिपुर के कांगपोकपी जिले में एक पुल को क्षतिग्रस्त करने वाले तीन मध्यम तीव्रता वाले विस्फोटों की सूचना मिली है। ये विस्फोट इम्फाल को नागालैंड के दीमापुर से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर सापरमीना के पास हुए। यह लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से दो दिन पहले आता है, जो बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में होगा। एक सुरक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1:15 बजे कांगपोकपी जिले में सपोरमीना के पास यह घटना घटी।
अधिकारी ने बताया कि अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है और जांच जारी है। सुरक्षा बलों ने घटनास्थल के साथ-साथ आस-पास के इलाकों को भी सील कर दिया है और अतिरिक्त पुलों पर जांच चल रही है। भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिससे क्षेत्र में यात्रियों को परेशानी हो रही है। 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान, मणिपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा की घटनाएं सामने आईं, क्योंकि उपद्रवियों ने राज्य के एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी की, जिससे दहशत और अशांति फैल गई। कुछ हिस्सों में ईवीएम को नष्ट कर दिया गया और जबरदस्ती और डराने-धमकाने के आरोप लगाए गए। लोकसभा चुनाव के शुरुआती चरण के समापन के बाद, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रामानंद नोंगमेइकापम ने घोषणा की कि 22 अप्रैल को आंतरिक मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा। खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब अपर प्राइमरी स्कूल और एस. इबोबी प्राइमरी स्कूल (ईस्ट विंग), क्षेत्रीगाओ में चार, थोंगजू में एक, उरीपोक में तीन और कोंथौजम में एक शामिल हैं।

बांदीपोरा में गोलीबारी सेना के दो जवान घायल

आतंकवादियों और सेना के बीच मुठभेड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। बांदीपोरा के रांगी जंगलों में आतंकवादियों और सेना के बीच थोड़ी देर गोलीबारी हुई। सेना के दो जवान घायल हो गए, दोनों की हालत स्थिर बताई जा रही है।
एक शीर्ष पुलिस अधिकारी के अनुसार, इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सेना बांदीपोरा के रंगी जंगलों के ऊपरी इलाकों में तलाशी अभियान चला रही थी। तलाशी अभियान के दौरान, छिपे हुए आतंकवादियों ने तलाशी दल पर गोलीबारी की, जिससे दो सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए। दोनों घायल जवानों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया और वे सुरक्षित बताए जा रहे हैं। कश्मीर जोन पुलिस ने एक्स को बताया, अरागाम, बांदीपुरा के रेन्जी वन क्षेत्र में सुबह-सुबह प्तआतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच संपर्क स्थापित हुआ। घटना के जवाब में, अतिरिक्त बलों को मौके पर भेजा गया है और छिपे हुए आतंकवादियों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है। सुरक्षा बल इलाके में हाई अलर्ट पर हैं और अपराधियों का पता लगाने के प्रयास जारी हैं।

भाजपा ने 370 हटाकर जनता का दर्द बढ़ाया: महबूबा

चुनाव में असफलता के डर से हिंदू-मुसलमान को लड़ाने में जुटी बीजेपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू-कश्मीर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कांग्रेस के खिलाफ संपत्ति वितरण पर की गई टिप्पणी को लेकर सियासत गरमा गई है। फारूक अब्दुल्ला के बाद पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। महबूबा ने कहा कि चुनाव में असफलता के डर से भाजपा हिंदू और मुसलमान को लड़ाने में जुट गई है। सांप्रदायिक माहौल बिगाडऩे की कोशिश की जा रही है।
महबूबा ने कहा, कि भाजपा 400 पार और 370 पार के जो नारे लगा रही थी, वे असफल हो गए हैं। भाजपा मंगलसूत्र की बात करती है और कहती है कि कांग्रेस सब कुछ दे देगी। मुसलमानों में सांप्रदायिक माहौल बनाया जा रहा है। मुझे लगता है कि भाजपा-एनडीए को पता है कि नतीजे इंडिया गठबंधन के पक्ष में होंगे। युवा महंगाई और रोजगार की बात करने वाले के साथ हैं। ऐसे में भाजपा हिंदू-मुसलमान को लड़ाने में जुटी है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने 370 हटाकर प्रदेश की जनता के दर्द को बढ़ाया है। पीर पंजाल के लोग अब ऐसी आवाज चाहते हैं, जो दिल्ली का मुकाबला कर सके। उन्होंने कहा कि मैंने हर वक्त जनता का साद दिया। उनके हर दुख दर्द में खड़ी रही, अब मुझे अवाम के साथ की जरूरत है। महबूबा मुफ्ती ने कहा – बिजबिहाड़ा-सिरहामा मेरा घर है। भाजपा की ओर से अन्य पार्टियों को खड़ा करने और उन्हें समर्थन देने के सवाल पर पीडीपी अध्यक्ष ने कहा की कोई भी मुकाबला किसी भी उम्मीदवार के लिए चुनौतीपूर्ण रहता है। लेकिन मैं यहां से लेकर पीर पंजाल तक प्यार देख रही हूं।

पीएम मोदी की टिप्पणी अफसोसजनक : फारूक

श्रीनगर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी के संपत्ति के वितरण संबंधी टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर उन्हें अफसोस है। उन्होंने कहा कि इस्लाम धर्म सबके साथ मिलकर चलना सिखाता है। उनके धर्म ने उन्हें कभी भी दूसरे धर्मों को नीचा देखना नहीं सिखाया, बल्कि हमेशा सम्मान करना सिखाया है। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, कि इस्लाम धर्म में लिखा है कि जैसे अपने धर्म की इज्जत की जाती है वैसे ही दूसरे धर्मों की भी इज्जत करो। ऐसा समय कभी नहीं आएगा कि एक मुस्लिम किसी मां बहन का मंगलसूत्र छीनेगा। वो मुसलमान नहीं है। वो कभी इस्लाम को समझता नहीं

पीएम मोदी के बयान की जांच करेगा चुनाव आयोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह राजस्थान में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए भाषण के खिलाफ की गई शिकायत की जांच कर रहा है। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था, अगर केंद्र में विपक्षी कांग्रेस की सत्ता आती है तो लोगों की संपत्ति, जमीन और सोना मुसलमानों के बीच बांट देगी।
चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री के भाषण के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई है और आयोग के विचाराधीन है। पीएम मोदी के इस बयान को लेकर कांग्रेस ने सोमवार 23 अप्रैल को चुनाव आयोग से मुलाकात की है। कांग्रेस ने यहां औपचारिक रूप से पीएम मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए एक्शन की मांग की है। चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने ग्रुप के बीच दूरी पैदा करने के लिए धर्म और धार्मिक प्रतीकों का इस्तेमाल किया है। टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

लेफ्ट ने भी की शिकायत

इस मामले पर लेफ्ट पार्टी सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखकर भडक़ाऊ टिप्पणी के लिए पीएम के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इंडिया ब्लॉक की पार्टियों ने भी एक सामुहिक प्रयास में नागरिकों से इस मुद्दे को उठाते हुए चुनाव आयोग को ईमेल भेजने के लिए कहा है।

हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट से लगाई मदद की गुहार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए जमानत की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। सुप्रीम कोर्ट में हेमंत सोरेन की तरफ से उनके वकील कपिल सिब्बल पहुंचे और कहा कि झारखंड हाईकोर्ट ने हेमंत सोरेन की जमानत पर फैसला सुरक्षित रखा हुआ है लेकिन हाई कोर्ट फैसला नहीं सुना रहा है।
उन्होंने कहा, ऐसे में हेमंत सोरेन चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कपिल सिब्बल से कहा कि वो चीफ जस्टिस के सचिवालय में इस मामले को भेज सकते हैं, वही तय करेंगे कि याचिका पर कब सुनवाई की जाएगी। गौरतलब है कि झारखंड हाई कोर्ट ने हेमंत सोरेन की तरफ दाखिल याचिका में ईडी की तरफ से अपनी गिरफ्तारी को चुनोती देते हुए जमानत की मांग की है। जिस पर हाई कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा हुआ है लेकिन इसे अभी सुनाया नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button