महाकुंभ से पहले नालामुक्त हों गंगा-यमुना : स्वतंत्र देव

लखनऊ। प्रयागराज में होने वाले कुंभ में श्रद्धालुओं को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं। जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि महाकुंभ से पहले गंगा और यमुना को पूरी तरह से नालामुक्त कर दिया जाए। वहीं हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि बुंदेलखंड में यह योजना दिसंबर तक पूरी हो जाए। नमामि गंगे विभाग के अधिकारियों के साथ सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में स्वतंत्रदेव ने कहा कि महाकुंभ लाखों हिंदुओं की आस्था का केंद्र है। ऐसे में गंगा-यमुना की निर्मलता और अविरलता को बनाए रखना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों से गंगा में मिलने वाली नदियों और उसमें गिरने वाले सभी छोटे-बड़े नालों की सूची मांगी। गंगा और यमुना में गिरने वाले नालों को टैप करने और डायवर्ट करने के काम को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बिजनौर से बलिया तक गंगा नदी के किनारे जनसहयोग और जनभागीदारी से वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गंगा नदी के किनारे संचालित सभी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की पल-पल निगरानी की जाए। नदियों में किसी प्रकार की गंदगी न गिरे, इसको सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद, नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, जल निगम के प्रबंध निदेशक बलकार सिंह, राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक प्रिय रंजन आदि उपस्थित थे।

प्रदेश के विकास पर काम कर रही योगी सरकार
कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि केशव प्रसाद मौर्य के बारे में इनदिनों विपक्ष अनर्गल बयानबाजी कर रहा है, जो कि ठीक नहीं है। केशव बहुत ही समझदार व्यक्ति हैं, वो अनकही बातों पर ध्यान नहीं देते। स्वंतत्र देव सिंह ने कहा कि केशव मौर्य का कहना बिल्कुल सही है। सरकार तथा संगठन हो काम तो एक ही करना होता है। दोनों का काम जनता का विकास करना है। सरकार तथा संगठन का काम प्रदेश का विकास करना होता है। जनता का विकास करना प्रदेश का विकास करना और उसी पर लगातार भारतीय जनता पार्टी काम कर रही है।

न्यायालय के फैसले का सम्मान करें : केशव मौर्य

लखनऊ। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ज्ञानवापी मुद्दे पर वाराणसी जिला कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। प्रयागराज से लखनऊ रवाना होने के पूर्व उन्होंने ट्वीट किया ‘सत्यम शिवम सुंदरमÓ। डिप्टी सीएम ने कहा कि कोर्ट ने काशी विश्वनाथ मां शृंगार गौरी माता मंदिर मामले को सुनवाई योग्य माना है। डिप्टी सीएम ने कहा कि सभी लोग न्यायालय के फैसले का सम्मान करें। सभी पक्ष शांति भी बनाए रखें। कहा, जो होगा विधि सम्मत होगा। कहीं भी विवाद उत्पन्न करने की कोशिश न की जाए। डिप्टी सीएम के अनुसार, जिस विषय पर सुनवाई हो रही है, दोनों पक्ष उस पर खुलकर अपनी बात रख रहे हैं। न्यायालय सभी पहलुओं को विस्तार से सुन और समझ रहा है। आज जो निर्णय आया है, वह इस बात पर है कि मुकदमा सुनवाई योग्य है या नहीं। अब आगे इसके अन्य पहलुओं पर सुनवाई होगी। उधर, डिप्टी सीएम ने बाद में एक और ट्वीट किया। उस ट्वीट में उन्होंने लिखा ‘करवट लेती मथुरा, काशीÓ। डिप्टी सीएम के इस ट्वीट के भी तमाम मायने निकाले जा रहे हैं। वहीं सुबह सर्किट हाउस में सुबह उन्होंने जनसुनवाई भी की।

Related Articles

Back to top button