गढ़चिरौली में सुरजागड़ इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के स्टील प्रोजेक्ट का हुआ भूमिपूजन

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने गढ़चिरौली में सुरजागड़ इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के स्टील प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया।

4पीएम न्यूज नेटवर्कः महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने गढ़चिरौली में सुरजागड़ इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के स्टील प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया। इस महत्वाकांक्षी परियोजना की लागत 10,000 करोड़ रुपये है और इसके सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से 7,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने की उम्मीद है।

भूमिपूजन समारोह में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विश्वास व्यक्त किया कि भविष्य में गढ़चिरौली जिला राज्य का सबसे प्रगतिशील जिला होगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में गढ़चिरौली अकेले राज्य के इस्पात उत्पादन का तीस प्रतिशत योगदान देगा। फडणवीस ने यह भी कहा कि गढ़चिरौली महाराष्ट्र का अग्रणी जिला बनेगा और देश का सबसे बड़ा इस्पात हब होगा।

उन्होंने उद्योग के आदिवासी समाज पर सकारात्मक प्रभाव को उजागर किया, जिसमें एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना और क्षेत्र में हवाई अड्डे के निर्माण की योजना का उल्लेख किया। फडणवीस ने यह भी घोषणा की कि गढ़चिरौली को शिक्षा हब बनाने और चामोर्शी से काकीनाडा पोर्ट तक जल परिवहन शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

 

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि गढ़चिरौली में 10,000 करोड़ रुपये की लागत से एक बड़ी कंपनी का उद्घाटन किया गया, जिससे स्थानीय निवासियों को महत्वपूर्ण रोजगार के अवसर मिलेंगे और देश की इस्पात आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा।

सुरजागड़ इस्पात प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर वेदांश जोशी ने कहा, “हम अपने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण में योगदान दे रहे हैं। हम महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं और औद्योगिक विकास को बढ़ावा दे रहे हैं। हम गढ़चिरौली के वाडलापेठ गांव में 340 एकड़ के क्षेत्र में एकीकृत स्टील प्लांट स्थापित कर रहे हैं। हमारी परियोजना में 1.6 एमटीपीए बेनिफिशिएशन प्लांट, 1.2 एमटीपीए पैलेट प्लांट शामिल है, 4 x 650 TPD क्षमता का स्पंज आयरन प्लांट, 0.75 MTPA का इंडक्शन फर्नेस, 0.75 MTPA का रोलिंग मिल, 120 MW क्षमता का कैप्टिव पावर प्लांट और 1.2 MTPA का पैलेट प्लांट शामिल है। हम इसे फेज 2 में 2 मिलियन टन के एकीकृत स्टील प्लांट तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। परियोजना के पूरा होने तक, हम 8 मिलियन टन के इंटीग्रेटेड स्टील उत्पादन को प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं।

 

 

भूमिपूजन समारोह में कैबिनेट मंत्री उदय सामंत और डॉ. धर्मरावबाबा आत्राम सहित प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल थे। कई सरकारी अधिकारी भी इस महत्वपूर्ण अवसर पर उपस्थित थे। परियोजना का पहला चरण 2026 में शुरू होने की उम्मीद है, और पूरी परियोजना 2030 तक पूरी हो जाएगी।

अंत में,  सुरजागड़ इस्पात प्राइवेट लिमिटेड परियोजना महाराष्ट्र की औद्योगिक विकास और क्षेत्रीय विकास के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह पहल न केवल आर्थिक लाभ का वादा करती है बल्कि स्थानीय समुदायों को आवश्यक सेवाएं और रोजगार प्रदान करके उनका उत्थान करने का भी लक्ष्य रखती है, जिससे गढ़चिरौली के विकास में एक नया अध्याय जुड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button