दिनभर की बड़ी खबरें

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जगह आतिशी को झंडा फहराना था.... लेकिन इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है.....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जगह आतिशी को झंडा फहराना था…. केजरीवाल ने जेल के भीतर रहते हुए यह इच्छा जताई थी कि 15 अगस्त को छत्रसाल स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में आतिशी उनकी जगह झंडा फहराए…. लेकिन इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है….. बता दें कि दिल्ली सरकार के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने केजरीवाल के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है…. इसके बाद अब यह साफ हो गया है कि आतिशी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहरा सकेंगी…. वहीं इस प्रस्ताव को खारिज करते समय नियमों का हवाला दिया गया है…. बता दें कि जीएडी के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवीन कुमार चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश कानूनी रूप से अवैध हैं…. जिन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता…. जेल नियमों के अनुसार इसकी इजाजत नहीं है….

2… मुंबई की एक अदालत ने भाजपा नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे के खिलाफ धोखाधड़ी के एक मामले में ‘क्लोजर रिपोर्ट’ का निपटारा करते हुए मामले की और जांच करने का आदेश दिया है…. कोर्ट ने कहा कि पुलिस ने इस बात की जांच नहीं की है कि नौसेना के ‘विमान-वाहक’ पोत ‘INS विक्रांत’ को बचाने के लिए किरीट सोमैया द्वारा इकट्ठा किए गए धन का क्या किया गया…. बता दें अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ‘S P शिंदे’ ने पिछले सप्ताह जारी एक आदेश में पुलिस को निर्देश दिया था… कि मामले में आगे और जांच की जाए… तथा फिर रिपोर्ट जमा की जाए…. आपको बता दे ‘INS विक्रांत’ को नीलामी से बचाने के लिए भाजपा नेता किरीट सोमैया ने एक अभियान चलाया था…. जिसके तहत फंड इकट्ठा किया गया था….

3… पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म और हत्या के मामले ने तूल पकड़ लिया है…. मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर और छात्र सड़क पर उतरकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं…. इसके अलावा, कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में जैसे ही बंगाल के मंत्री जावेद अहमद खान… और टीएमसी विधायक स्वर्ण कमल साहा पहुंचे….  तो उन्हें छात्रों का भारी विरोध का सामना करना पड़ा… बता दें कि प्रदर्शन कर रहे आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एक जूनियर डॉक्टर ने कहा कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं…. तब तक काम पर नहीं लौटेंगे… और विरोध जारी रहेगा…. हम अपनी मांगों के बारे में बहुत स्पष्ट रहे हैं…. हम घटना की न्यायिक जांच चाहते हैं…. वहीं, महिला डॉक्टर की हत्या के मामले की मजिस्ट्रेटी जांच की मांग कर रहे आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने कोलकाता पुलिस को जांच पूरी करने के लिए 14 अगस्त तक का समय दिया है….

4… डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम एक बार फिर जेल से बाहर आ गया है…. हरियाणा सरकार ने उसे 21 दिन की पैरोल दी है…. हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है…. बता दें कि, 2 दिन पहले ही पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को कहा था कि वह राम रहीम को सोच समझ कर ही फरलो या पैरोल दें…. जिसके बाद सरकार ने राम रहीम को इस शर्त पर फरलो दी कि वह 21 दिन बागपत स्थित बरनावा आश्रम में रहेगा…. पुलिस सुरक्षा में राम रहीम को जेल से यूपी ले जाया गया है… बता दें राम रहीम सिरसा स्थित अपने आश्रम में दो महिला अनुयायियों से बलात्कार के मामले में 20 साल की कैद की सजा काट रहा है…. राम रहीम को पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने अगस्त 2017 में दोषी करार दिया था…. इसके अलावा गुरमीत राम रहीम को पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या के मामले में भी कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी….

5… पतंजलि ‘भ्रामक विज्ञापन केस’ में बाबा रामदेव… और आचार्य बालकृष्ण को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है…. सर्वोच्च अदालत ने इस मामले में मानहानि का केस बंद कर दिया है…. दरअसल, पतंजलि के उत्पादों के बारे में भ्रामक विज्ञापन दिए जाने के इस केस में माफीनामा पहले ही दाखिल किया गया था…. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है…. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस हिमा कोहली और संदीप मेहता की बेंच ने यह फैसला सुनाया है… बता दें कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पतंजलि पर कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर गलत कैंपेन चलाने का आरोप लगाया था…. इस पर अदालत ने चेतावनी दी थी कि पतंजलि आयुर्वेद की तरफ से झूठे… और भ्रामक विज्ञापन तुरंत बंद होने चाहिए…. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से दायर याचिका में कहा गया था कि पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन से एलोपैथी दवाइयों की उपेक्षा हो रही है….

6… सुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर सुनवाई करने को सहमत हो गया है…. जिसमें यह मुद्दा उठाया गया है कि क्या दाढ़ी रखने के कारण किसी मुस्लिम व्यक्ति को पुलिस बल से निलंबित करना संविधान के तहत धर्म का पालन करने के मौलिक अधिकार का उल्लंघन है…. और संविधान का अनुच्छेद 25 स्वतंत्रता और धर्म को अबाध रूप से मानने, आचरण करने और प्रचार करने के अधिकार से संबंधित है…. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे. बी. …. और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने इस मुद्दे पर विचार करने पर सहमति जताई है…. वहीं यह याचिका महाराष्ट्र राज्य रिजर्व पुलिस बल के एक मुस्लिम कॉन्स्टेबल की थी…. उसे दाढ़ी रखने के कारण निलंबित कर दिया गया था…. जो कि 1951 के ‘बॉम्बे पुलिस मैनुअल’ का उल्लंघन था….

7… दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को कथित शराब घोटाला मामले में 9 अगस्त को रिहाई मिल गई….. वो पिछले 17 महीनों से जेल में बंद थे…. जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी…. जिसके बाद अब सीएम केजरीवाल की जमानत के मामले में भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है…. जिससे सवाल खड़े क्या हो गए हैं कि क्या सीएम केजरीवाल जेल से बाहर आएंगे… दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद है… जिसके चलते सीएम केजरीवाल ने जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है…. जिसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल के मामले पर बहुत जल्द सुनवाई करने को तैयार हो गया है…. सुप्रीम कोर्ट 20 अगस्त को केजरीवाल की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करेगा…

8… दिल्ली में तिरंगा फहराने पर तकरार के बीच उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बड़ा फैसला लिया है…. उपराज्यपाल ने 15 अगस्त को छत्रसाल  स्टेडियम में झंडा फहराने के लिए दिल्ली के गृहमंत्री कैलाश गहलोत को नामित किया है…. बता दें कि दिल्ली सरकार में सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री गोपाल राय ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सलाह पर मंत्री आतिशी का नाम आगे बढ़ाया था… जिसे एलजी ने मानने से इनकार कर दिया है…. जिसको लेकर दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने तिरंगा फहराने को लेकर बिना नाम लिए एलजी पर निशाना साधा…. और उन्होंने कहा कि पर्दे के पीछे एक व्यक्ति को झंडा फहराने का बहुत शौक है….. जो चुनाव लड़कर जीतेगा वह झंडा फहराएगा… और जिसको चुनाव लड़ने का शौक न हो वह तिरंगा कैसे फहराएगा…. एक आदमी है जो पर्दे के पीछे से बहुत बेताब है कि वह तिरंगा फहरा सके….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button