दिनभर की बड़ी खबरें

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है… दस नवंबर दो हजार चौबीस को वो रिटायर हो जाएंगे....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है… दस नवंबर दो हजार चौबीस को वो रिटायर हो जाएंगे…. ऐसे में उन्होंने अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश कर दी है…. CJI ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर जस्टिस खन्ना के नाम का प्रस्ताव रखा है…. मोदी सरकार को भेजी गई सिफारिश में उन्होंने कहा है कि संजीव खन्ना देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे…. वहीं अगर केंद्र सरकार CJI चंद्रचूड़ की सिफारिश को स्वीकार कर लेती है….. तो जस्टिस खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश होंगे…. CJI के रूप में जस्टिस खन्ना का कार्यकाल 13 मई 2025 तक करीब 7 महीने का होगा…. जस्टिस खन्ना को जनवरी 2019 में दिल्ली हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किया गया था…. आम तौर पर सुप्रीम कोर्ट के जज की रिटायरमेंट की उम्र 65 साल होती है….

2… महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक गठबंधनों में उथल-पुथल शुरू हो गई है…. एक ओर महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे पर मंथन जारी है… तो दूसरी ओर महायुति में भी कई बैठकें हो रही हैं…. इस बीच, महायुति को बड़ा झटका लगा है….. जब राष्ट्रीय समाज पार्टी के प्रमुख महादेव जानकर ने महायुति को छोड़ने का ऐलान किया…. और अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है… बता दें कि महादेव जानकर ने घोषणा की कि उनकी पार्टी अब अकेले ही विधानसभा की 288 सीटों पर चुनाव लड़ेगी…. पिछली बार उन्होंने परभणी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था….. लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था…. अब, उन्होंने महायुति से अलग होकर खुद को और अपनी पार्टी को चुनावी मैदान में उतारने का निर्णय लिया है….

3… कांग्रेस ने कनाडा के भारत पर लगाए गए गंभीर आरोपों को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है…. कांग्रेस के मीडिया प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वे संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के नेताओं…. और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को विश्वास में लें…. जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस पहले ही इस मुद्दे पर सरकार से चर्चा की मांग कर चुकी है….. लेकिन अब यह और भी जरूरी हो गया है कि प्रधानमंत्री इस प्रकरण पर स्पष्ट और ठोस रुख अपनाएं…. जयराम रमेश का मानना है कि विपक्ष को भी इस मामले में पूरी जानकारी दी जानी चाहिए….. ताकि भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा को हो रहे नुकसान से बचाव किया जा सके…. साथ ही जयराम रमेश ने इस बात पर जोर दिया कि यह मामला केवल सरकार का नहीं…. बल्कि पूरे देश की प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ है… और इसके लिए सभी राजनीतिक दलों को एकजुट होकर काम करना चाहिए….

4… आम आदमी पार्टी ने महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है….. पार्टी दोनों ही राज्यों में चुनाव नहीं लड़ेगी…. आप का फोकस अभी दिल्ली विधानसभा चुनाव पर है…. दरअसल, महाराष्ट्र में आम आदमी पार्टी की राज्य इकाई संगठनात्मक विस्तार के लिए कुछ सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है….. लेकिन इस पर आलाकमान की मंजूरी मिलने की संभावना कम ही है…. आप दिल्ली चुनाव पर अपना पूरा फोकस रखना चाहती है…. और दिल्ली से पहले ऐसे किसी चुनाव में नहीं उलझना चाहती जहां पार्टी का संगठन काफी मजबूत ना हो…. इसके साथ ही आम आदमी आलाकमान चाहता है कि इंडिया गठबंधन के साथी इन राज्यों में मजबूती से चुनाव लड़ें… ताकि बीजपी को नुकसान हो इसलिये भी आप दोनों राज्यों में हाथ नहीं आजमाना चाहती है….

5… महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने ऐलान किया है कि वो महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे…. और उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी…. लोकसभा चुनाव में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को बिना शर्त समर्थन दिया था… और महायुति के नेताओं के लिए प्रचार भी किया था…. वहीं अब उन्होंने विधानसभा में अकेले लड़ने का फैसला लिया है…. बुधवार को मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वो बाकी दलों से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे…. और उन्होंने कहा कि हम पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेंगे…. चुनाव के बाद एमएनएस सरकार में होगी…. एमएनएस सभी राजनीतिक दलों के बीच सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी…

6… सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई है। इस मूर्ति में कुछ बदलाव किए गए हैं। मूर्ति की आंखों से पट्टी हटा दी गई है और हाथ में तलवार की जगह संविधान की किताब दी गई है। भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने ये बदलाव करवाए हैं। इसका मकसद ये बताना है कि भारत में कानून अंधा नहीं है।नई मूर्ति को सुप्रीम कोर्ट के जजों की लाइब्रेरी में लगाया गया है। CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने खुद इस मूर्ति को बनाने का आदेश दिया था। दरअसल आपको बता दे की पहले की मूर्ति में आंखों पर पट्टी का मतलब था कि कानून सबके साथ एक जैसा व्यवहार करता है। हाथ में तलवार दिखाती थी कि कानून के पास ताकत है और वो गलत करने वालों को सजा दे सकता है। हालांकि नई मूर्ति में एक चीज़ जो नहीं बदली है वो है तराजू। मूर्ति के एक हाथ में अब भी तराजू है। जो ये दर्शाता है की न्यायालय किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले दोनों पक्षों की बात ध्यान से सुनता है।

7… महाराष्ट्र के चर्चित IRS अधिकारी समीर वानखेड़े की पॉलिटिक्स में एंट्री होने जा रही है… जानकारी के मुताबिक समीर शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट में शामिल होंगे…. समीर वानखेड़े मुंबई की धारावी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.दरअसल, राजनीति में प्रवेश करने से पहले समीर वानखेड़े को आईआरएस पद से इस्तीफा देना होगा और केंद्र सरकार गृह विभाग द्वारा इस्तीफा स्वीकार करना होगा. उसके बाद राजनीति में एंट्री का रास्ता साफ हो पायेगा . समीर वानखेड़े को जांबाज अधिकारियों में गिना जाता है. उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद गिरोह के ड्रग्स नेक्सस को तोड़ना,  सिंगर मिका सिंह को कस्टम चोरी मामला, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के ड्रग्स मामले में जेल डालने जैसे केसेस हैंडल किये है।

8… झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है…. सियासी दलों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं…. इस बीच आम आदमी पार्टी से जुड़ी एक खबर सामने आ रही है…. जानकारी के मुताबिक, झारखंड विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी अपने कैंडिडेट्स नहीं उतारेगी…. महाराष्ट्र के चुनाव में इस बात की संभावना ज्यादा है कि पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी…. दरअसल खबरे ये भी आ रही है की AAP की योजना है कि महाराष्ट्र में इंडिया ब्लॉक को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए….. पार्टी, महाराष्ट्र में मतदाताओं के मन में और ज्यादा भ्रम पैदा नहीं करना चाहती है….. इसलिए पार्टी हाईकमान ने ये फैसला लिया है…. बता दे की लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला मौका होगा जब बीजेपी और कांग्रेस नहीं, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन…. और विपक्षी इंडिया ब्लॉक के बीच सीधी फाइट होगी….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button