दिनभर की बड़ी खबरें

जनगणना को लेकर सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अगले साल से जनगणना शुरू होगी.... जानकारी के मुताबिक जनगणना 2025 से शुरू होकर 2026 तक चलेगी....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः जनगणना को लेकर सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अगले साल से जनगणना शुरू होगी…. जानकारी के मुताबिक जनगणना 2025 से शुरू होकर 2026 तक चलेगी…. वहीं जनगणना शुरू की जाएगी इसके ऐलान के बाद से ही कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधना शुरू कर दिया है…. कांग्रेस जाति जनगणना को लेकर बीजेपी से सवाल पूछ रही है…. कांग्रेस के दिग्गज नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करके कहा कि जाति जनगणना कराना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है…. जयराम रमेश ने कहा, रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के कार्यकाल के एक्सटेंशन को अभी-अभी अधिसूचित किया गया है…. इसका मतलब है कि 2021 में होने वाली जनगणना… जो लंबे समय से विलंबित है… अब आखिरकार जल्द ही करवाई जाएगी….

2… बिहार के पूर्णिया से सांसद पप्पू यादव को जान से मारने की धमकियां मिली हैं…. इसी के बाद उन्होंने गृह मंत्रालय को अपनी सुरक्षा बढ़ाने को लेकर पत्र लिखा है…. पप्पू यादव ने दावा किया है कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने उन्हें धमकी दी है… साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी सुरक्षा को वाई कैटेगरी से बढ़ा कर जेड कैटगेरी का कर दिया जाए…. साथ ही बिहार के सभी जिलों में पुलिस व्यवस्था की जाए…. सांसद ने कहा कि अगर यह सुरक्षा मुझे नहीं दी जाती है…. तो मेरी हत्या कभी भी हो जाएगी… और इसकी जिम्मेदार केंद्र सरकार और बिहार सरकार हो होगी…. पप्पू यादव ने गृह मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा कि मैं बिहार विधान सदस्य और 6 बार संसद सदस्य (लोकसभा) के रूप में निर्वाचित हुआ हूं…. इस दौरान मुझ पर और मेरे परिवार के सदस्यों पर हमला हुआ है…. कई बार नेपाल के माओवादी संगठन सहित कई जातिवादी अपराधियों ने जानलेवा हमला किया है…. मैं ऊपर वाले की कृपा से बचता रहा….

3… उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा उपचुनाव पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं…. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के इस्तीफे से खाली हुई करहल सीट पर मुलायम परिवार के दो सियासी धुरंधरों के बीच मुकाबला है…. सपा से तेज प्रताप यादव चुनावी मैदान में उतरे हैं…. जो मुलायम सिंह यादव के पोते और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव के दमाद है…. बीजेपी से अनुजेश प्रताप यादव ताल ठोक रहे हैं…. जो मुलायम सिंह यादव के दमाद और सपा सांसद धर्मेंद्र यादव के सगे बहनोई हैं….. ऐसे में करहल सीट भले ही सुलझी लग रही है…. लेकिन यहां के सियासी समीकरण उतने ही उलझे हुए हैं…. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने साल 2022 में पहली बार विधानसभा का चुनाव करहल सीट से लड़ा था… और जीत दर्ज कर विधायक चुने गए थे…. 2024 में कन्नौज से सांसद बनने के बाद उन्होंने करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था….

4… साउथ के सुपर स्टार विजय ने अपनी पार्टी आठ महीने पहले बनाई थी…. और उन्होंने पार्टी का नाम तमिलाडु वेत्री कड़गम रखा है…. राजनीति में उतरने के बाद अब विजय ने अपना रोडमैप जनता के सामने रख दिया है…. यही नहीं, उन्होंने बता दिया है कि सियासत में उनके कौन दो दुश्मन होंगे….. जिनसे उन्हें लड़ाई लड़नी है…. इसके अलावा पार्टी का क्या सिद्धांत रहने वाला है… उस पर भी बात की है…. साउथ एक्टर का कहना है कि देश को तमाम आधारों पर बांटने वाली ताकतें… और भ्रष्ट लोग उनकी पार्टी के दुश्मन हैं…. उनकी पार्टी धर्मनिरपेक्ष सामाजिक न्याय की विचारधारा पर आधारित रहने वाली…. उनके मार्गदर्शक में ईवीआर पेरियार और के कामराज जैसे नेता हैं…. विजय ने डीएमके और स्टालिन परिवार पर निशाना साधा है… और उन्होंने कहा कि डीएमके के नेता जनविरोधी सरकार को द्रविड़ मॉडल सरकार कह रहे हैं….

5… बारामती से एनसीपी उम्मीदवार अजीत पवार ने 28 अक्टूबर को अपने दोबारा चुने जाने पर भरोसा जताया…. और उन्होंने सुप्रिया सुले के खिलाफ अपनी पत्नी को खड़ा करने की अपनी पिछली गलती भी स्वीकार की…. और कहा कि एनसीपी-एसपी ने उनके खिलाफ युगेंद्र पवार को मैदान में उतारकर वही गलती की थी…. मीडिया से बात दरते हुए अजीत पवार ने कहा कि हर किसी को चुनाव लड़ने का अधिकार है…. जब भी कोई उम्मीदवार मेरे खिलाफ खड़ा होता है… तो मैं उन्हें एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में लेता हूं… और उसके अनुसार प्रचार करता हूं…. इस बार भी बारामती के लोग मुझे चुनेंगे और मुझे उन पर विश्वास है…. सुप्रिया सुले के खिलाफ अपनी पत्नी को मैदान में उतारना मेरी गलती थी… और उन्हें ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए थी…

6… बीजेपी नेता अनिल विज ने दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को लेकर आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया…. बता दें कि अनिल विज ने कहा कि आम आदमी पार्टी का ये चरित्र है…. कि कोई काम ना करो और दोषारोपण दूसरों पर करो… वहीं यमुना जो दिल्ली में जा रही है…. उसको दिल्ली में प्रवेश करने से पहले बीओडी चेक कर लो…. साथ ही दिल्ली में प्रवेश होने के बाद ओखला तक पानी का बीओडी चेक कर लो… पता लग जाएगा यमुना को कौन गंदा कर रहा है….

7… दिल्ली सरकार के अस्पतालों में पीडब्ल्यूडी इंजीनियरों की ओर से कथित तौर पर किए गए 200 करोड़ रुपये के घोटाले में उपराज्यपाल ने बड़ा एक्शन लिया है…. भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम-1988 की धारा 17A के तहत अभियोजन की स्वीकृति दे दी है…. मामले की जांच एंटी करप्शन ब्यूरो करेगी…. उसे पीडब्ल्यूडी के 5 इंजीनियरों के खिलाफ जांच की अनुमति मिली है…. एलजी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के विभागों में पीडब्ल्यूडी विभाग ने 200 करोड़ रुपये का घोटाला किया है…. इस मामले में 2 असिस्टेंट इंजीनियर… और 3 जूनियर इंजीनियर के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया गया है…. इसमें एई सुभाष चंद्र दास, एई सुभाष चंद, जेई अभिनव, जेई रघुराज सोलंकी और जेई राजेश अग्रवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी….

8… महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है…. कोपरी पाचपाखाड़ी सीट से उम्मीदवार एकनाथ शिंदे ने पर्चा भर दिया है…. उनके साथ उनके परिजन और डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे…. इसके बाद ठाणे में एकनाथ शिंदे की शिवसेना का शक्ति प्रदर्शन भी देखने को मिला…. नामांकन स्थल पर सीएम एकनाथ शिंदे का समर्थन करने के लिए शिवसेना के कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे… नामांकन दाखिल करने के बाद शिवसेना के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर बड़ी रैली निकाली गई…. इस दौरान सीएम के नेता, विधायक और सांसद सभी मौजूद रहे….

 

 

Related Articles

Back to top button