02 बजे तक की बड़ी ख़बरें

1 सुल्तानपुर एनकाउंटर को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी पुलिस फर्जी एनकाउंटर कर रही है। मंगेश यादव को घर से उठाकर मारा गया था। मैं सच्चाई जानने के लिए उनके परिवार से मिला था। उन्होंने आरोप लगाया कि यूपी पुलिस साजिश करने और एनकाउंटर करने का काम कर रही है। पुलिस को दिए गए मंगेश के परिवार के बयान पर उन्होंने कहा कि पुलिस के डर से कोई भी कुछ भी बयान दे सकता है।

2 उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी करने रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. सीएम योगी ने नौकरियों का पिटारा खोल दिया है. जिसके तहत राजस्व विभाग में जल्द ही 11 हजार रिक्त पदों को भरा जाएगा. इनमें लेखपाल से लेकर नायब तहसीलदार और सहायक पद शामिल हैं. सीएम योगी ने जल्द से जल्द इन पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए हैं.

3 उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर हो गई हैं। सभी राजनीतिक दलों ने अपने खेमे को मजबूत करने के लिए प्रचार प्रसार भी शुरू कर दिया है इसी बीच मुरादाबाद जिले की कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस पर्यवेक्षकों के समक्ष पार्टी के 13 नेताओं ने अपना अपना बायोडाटा प्रस्तुत किया। पर्यवेक्षकों ने दावेदारों से बातचीत की। इस बीच कार्यकर्ताओं ने पर्यवेक्षकों से कुंदरकी सीट इंडी गठबंधन से कांग्रेस के लिए छोड़े जाने की मांग की।

4 योगी सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए नौ जिलाधिकारियों के तबादले किए हैं। बुलंदशहर के जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह को लखनऊ का नया डीएम बनाया गया है। लखनऊ के वर्तमान डीएम सूर्यपाल गंगवार को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है । इस फेरबदल में कई अन्य जिलों के डीएम का भी तबादला किया गया है ।

5 केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने शिमला के मस्जिद विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने वहां हिंदूओं की एकजुटता की तारीफ करते हुए पूरे देश में शिमला मॉडल लागू किए जाने की वकालत की है. उन्होंने कहा है कि अगर हम इकठ्ठा होंगे तो कोई मोहम्मद गौरी और मुगल हमें हरा नहीं सकता है.

6 अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल के बीच ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने का कार्य शीघ्र शुरू होने जा रहा है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह नया एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे से और पलवल में ईस्टर्न फेरीफेरल के इंटरचेंज से जुड़ेगा। इसके निर्माण से नोएडा और गुरुग्राम का सफर आसान हो जाएगा, साथ ही खैर और जट्टारी में लगने वाले जाम से भी वाहन चालकों को निजात मिलेगी।

7 यूपी में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से यूपी की तमाम नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है, जिसकी वजह से निचले इलाकों में बाढ़ से हालात बिगड़ गए हैं. वहीं बता दें कि लगातार होती बारिश की वजह से प्रदेश में 11 जिले इन दिनों बाढ़ से प्रभावित हैं. जिसके बाद लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. इनमें आगरा, मथुरा, इटावा, बुलंदशहर, अमरोहा समेत कई जिलों के निचले इलाकों में पानी भर गया है. बाढ़ और बारिश की वजह से अब तक 17 लोगों की जान जा चुकी है.

8 ज्ञानवापी को लेकर को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने बड़ा बयान दिया है। सीएम ने कहा कि दुर्भाग्य से आज ज्ञानवापी को लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं, लेकिन ज्ञानवापी साक्षात भगवान ‘विश्वनाथ’ ही हैं। बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर में दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी पहुंचे थे , जहां उन्होंने इस मौके पर ये बात कही।

9 राजधानी लखनऊ शहर की पांच साल या उससे पुरानी और 15 मीटर या उससे ऊंची सभी इमारतों का सेफ्टी ऑडिट करवाया जाएगा। एलडीए बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया है कि ऐसी इमारतों का हर पांच साल में ऑडिट करवाना अनिवार्य होगा। बैठक में पास हुए प्रस्ताव को शासन से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर जारी कर निजी कंपनी से सेफ्टी ऑडिट शुरू करवाया जाएगा।

10 उत्तर प्रदेश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे के एक्सटेंशन प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। गंगा एक्सप्रेसवे के बलिया तक विस्तार के सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस संबंध में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने जानकारी दी है। यूपी में करीब 594 किलोमीटर लंबे मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे के पहले चरण के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। मेरठ के बिजौली गांव से प्रयागराज के जुदापुर डंडू गांव तक गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button