02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 ताजमहल के गुंबद की दीवारों पर उगे पौधे, गुंबद में रिसाव समेत संरक्षण से जुड़े सवालों पर पहली बार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की सफाई सामने आई है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने एक्स पर मीडिया रिपोर्ट और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सवालों का बिंदुवार जवाब दिया है। उनकी तरफ से कहा गया है कि ताजमहल मुख्य गुंबद पर जंग लगने की सूचना गलत है। लगातार अधिक वर्षा की वजह से पानी की कुछ बूंद देखी गई हैं, जिनका निराकरण किया जा रहा है।

2 यूपी में लगातार हो रहे एनकाउंटर को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव आवाज उठा रहे हैं। सुल्तानपुर में हुए एनकाउंटर के बाद अब पुलिस ने एक आरोपी अजय यादव को गिरफ्तार किया.. इस दौरान अजय को पैर में गोली मारी गई है.. अब एक फिर एनकाउंटर को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सवाल उठाया है.. सपा प्रमुख ने कहा कि एनकाउंटर का निशाना टांग पर जाता है.. बड़े पैमाने पर टांग में गोली लगी है.. इसका नाम दिया जाता है हाफ एनकाउंटर.. यह सब फर्जी एनकाउंटर हैं.. सरकार पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा कि एनसीआरबी का डाटा है कि सबसे ज्यादा असुरक्षित महिलाएं उत्तर प्रदेश में हैं..

3 लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा अपने खेमे को मजबूत करने में जुटी हुई है।इसे लेकर भाजपा इन दिनों देशभर में सदस्यता अभियान चला रही है. पिछले 18 दिनों में बीजेपी ने चार करोड़ नए सदस्य जोड़े हैं. जिनमें से 25 फीसदी अकेले उत्तर प्रदेश में जोड़े गए हैं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि यूपी में भाजपा ने एक करोड़ नए सदस्य बनाने में कामयाबी हासिल की है. प्रदेश में हर दिन करीब 5.50 लाख सदस्य पार्टी की विचारधारा से जुड़ रहे हैं.

4 प्रधानमंत्री मोदी के चुनाव के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाले संत विजय नंदन को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कानूनी सलाह लेने की मोहलत दी है। साथ ही कोर्ट ने याचिका दाखिल करने में हुई देरी पर भी हलफनामा मांगा है। अब मामले की सुनवाई 18 अक्तूबर को होगी। आपको बता दें कि यह आदेश न्यायमूर्ति सौमित्र दयाल सिंह की अदालत ने दिया है। याची संत ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया है कि नरेंद्र मोदी को चुनावी फायदा पहुंचाने के लिए उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया।

5 अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले प्रदेश के पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने एक बार फिर ऐसा बयान दिया है जो चर्चा में बना हुआ है। दरअसल रामपुर में एक दिवसीय दौरे पर आए यूपी के मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने समाजवादी पार्टी पर करारे हमले किए। ओपी राजभर ने कहा कि अखिलेश यादव ने कभी मुसलमानों का साथ नहीं दिया। सिर्फ वोट लिया है उन्होंने यूपी में कभी उनके लिए कोई भर्ती नहीं।

6 प्रदेश में बढ़ती घूसखोरी रोकने का नाम नहीं ले रही है। इसी बीच यूपी के देवर‍िया में सीबीआई लखनऊ की टीम ने 3500 रुपये घूस लेते बड़ौदा यूपी बैंक शाखा के प्रबंधक व प्राइवेट चपरासी को गिरफ्तार क‍िया है। दोनों की गिरफ्तारी के बाद बैंक में खलबली मच गई। केसीसी ऋण देने के नाम पर किसान से पांच हजार रुपये की मांग की थी। सीबीआई के डीएसपी ने बताया कि चपरासी व शाखा प्रबंधक को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ जारी है।

7 तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावट की खबरे सामने आने के बाद सियासी बवाल मचा हुआ है। इसी बीच अयोध्या के तपस्‍वी छावनी के जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज इस घटना को लेकर बुरी तरह भड़क गए हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि या तो केंद्र सरकार भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित करे नहीं तो सौ करोड़ हिन्दू हथियार उठाने को मजबूर हो जाएंगे.

8 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में बदलाव हुआ है, अब जो व्यक्ति 2018 के सर्वे में अपात्र हो गए थे. अब वो भी व्यक्ति पीएम आवास योजना का लाभ ले सकेंगे. पात्र व्यक्तियों के चयन हेतु पीएम आवास योजना की प्रत्येक चरण पर प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी. पात्र, निराश्रित, वास्तविक हकदार, जरूरतमंद को सर्वे में शामिल किया जाएगा.

9 बीते दिनों बीएचयू अस्पताल में सीसीयू में डयूटी के दौरान म़ृत नर्सिंग अफसर खेम सिंह सैनी को न्याय दिलाने की मांग को लेकर धरना, प्रदर्शन, हड़ताल करने वाले नर्सिंग अफसरों की मुश्किल बढ़ने वाली है। बीएचयू अस्पताल की उपकुलसचिव डॉ. रश्मि रंजन ने नर्सिंग अफसरों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

10 पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीएचयू में तिरुमला तिरुपति को लेकर बड़ा बयान दिया। कहा कि कल मेरे पास बाबा विश्वनाथ का प्रसाद आया, तब मेरे मन में तिरुपति में प्रसाद की घटना याद आई। मैं बाबा विश्वनाथ से माफी चाहता हूं कि इस बार उनका दर्शन नहीं कर पाया लेकिन अगली बार करूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button