02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती जनपद में धूमधाम से मनाई गई। वहीं इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने गांधी जयंती के मौके पर संगम तट पर सफाई अभियान चलाया। पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ उन्होंने संगम तट पर साफ सफाई की और कहा कि स्वच्छ भारत का सपना गांधी जी का था। देश का स्वच्छ रखना ही गांधी जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

2 इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। दरअसल हाईकोर्ट ने डायट के दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए स्नातक की अनिवार्यता को असंवैधानिक करार दिया है। कोर्ट ने कहा कि पूरे देश में प्रवेश की अर्हता इंटरमीडिएट है और राज्य सरकार ने अर्हता को दो भागों में बांटते हुए स्पेशल शिक्षा कोर्स के लिए इंटरमीडिएट और सरकारी संस्थाओं जैसे डायट में प्रशिक्षण कोर्स में प्रवेश के लिए स्नातक अनिवार्य कर दिया है।

3 यूपी में इन दिनों सडकों को लेकर प्रदेश सरकार जोर दे रही है। इसी बीच सीएम योगी ने जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करते हुए कहा कि हर जिला , गांव और नगरीय क्षेत्र की सड़कें अच्छी होनी चाहिए, इसके लिए सांसद और विधायकों को प्रयास करना होगा. सीएम ने कहा प्रदेश में हर मजरे से लेकर हर ग्राम पंचायत, कस्बे, टाउन एरिया, नगर और महानगर में बेहतरीन रोड कनेक्टिविटी हो, इसके लिए जो भी प्रयास हो वो किए जाएं.

4 अयोध्या में नाबालिग से रेप मामले में समाजवादी पार्टी के नेता मोईद खान के डीएनए की रिपोर्ट पीड़िता से मैच नहीं हुई है. मोईद के नौकर राजू खान का सैंपल मैच हो गया है. बावजूद इसके इस मामले में सपा नेता की मुश्किलें कम नहीं होंगी. इसकी वजह पीड़िता का बयान बताया जा रहा है जिसमें उसने राजू और मोईद दोनों का नाम लिया है.

5 कानपुर की सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी के निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी को बड़ी राहत मिली है. बांग्लादेशी नागरिक के फर्जी डॉक्यूमेंटस बनवाने में मदद करने के आरोप से जुड़े मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इरफान सोलंकी की जमानत मंजूर कर ली है. हाईकोर्ट ने इस मामले में निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी के साथ ही पार्षद मन्नू रहमान और मुख्य आरोपी रिजवान मोहम्मद को भी जमानत पर रिहा किए जाने का आदेश दिया है.

6 अयोध्‍या में पीपीपी मॉडल से नौ एकड़ में लगभग 250 करोड़ रुपये से विकसित होने वाले अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण ओमेक्स लिमिटेड करेगी। अंतरराज्यीय बस स्टेशन निर्माण की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब विभागीय प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में अंतरराज्यीय बस स्टेशन और दूसरे चरण में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

7 सपा प्रमुख ने मुजफ्फरनगर में लाठी−डंडे लेकर पहरा दे रहे लोगों को लेकर भाजपा सरकार पर कटाक्ष किया है। उन्होंने पोस्ट की कि पुलिस सत्ता पक्ष के लिए वसूली में लगी है। चौकीदारी में भाजपाई शामिल है। इस पर पूर्व मंत्री संजीव बालियान ने मुजफ्फरनगर दंगों की याद दिलाते हुए पोस्ट की है। लिखा कि जिन 62 लोगों की जान गई वो आपकी सरकार में हुआ था। क्या उसे भूल गए।

8 बरेली-पीलीभीत-सितारगंज हाईवे और बरेली रिंग रोड के भू-अधिग्रहण की जांच में अब तक 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का घोटाला सामने आ चुका है। इस मामले में कार्रवाई जारी है। वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में दोषी तहसीलदार, नायब तहसीलदार और कानूनगो समेत अन्य कर्मियों को चिह्नित कर उन्हें भी निलंबित करने के आदेश दिए हैं।

9 मंगेश यादव एनकाउंटर मामले को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच मंगेश यादव की मां शीला देवी ने आरोप लगाया है कि पुलिसकर्मी 2 सितंबर की रात को ही उनके बेटे को घर से लेकर गए थे. पुलिसवालों ने कहा था कि उसे पूछताछ के बाद छोड़ दिया जाएगा. लेकिन दो दिन बाद ही उसका एनकाउंटर कर दिया गया. पांच सितंबर को पुलिस ने उन्हें बताया कि मंगेश का सुल्तानपुर पोस्टमार्टम हाउस से शव ले लो.

10 उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा प्रोत्साहन नीति 2024 को हरी झंडी दे दी है। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि प्रदेश में 40 असेवित जिलों व पांच आकांक्षी जिलों में कोई विवि नहीं है। अगर यहां निजी विवि खुलते हैं तो उन्हें विभिन्न प्रकार की छूट दी जाएगी। बता दें कि सरकार स्टांप ड्यूटी में 50 फीसदी तक और विदेशी विश्वविद्यालयों को कैंपस खोलने पर स्टांप ड्यूटी में 100 फीसदी तक की छूट देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button