02 बजे तक की बड़ी खबरें

1- प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि यह पीएम मोदी की कल्याणकारी नीतियों का परिणाम है। उन्होंने कांग्रेस पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव परिणाम का यूपी में होने वाले उपचुनाव पर असर पड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि भाजपा सारी सीटों पर जीत हासिल करेगी।

2- प्रदेश में धार्मिक एवं ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार की नीतियों के अंतर्गत जनपद में भी होम स्टे, होटल, रिसार्ट में निवेश करने पर पर्यटन विभाग की ओर से निवेशकों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है। हरदोई के जिला पर्यटन अधिकारी दीपांकर चौधरी ने बताया सरकार की नीति से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं व पर्यटकों की आमद का स्थानीय लोग लाभ उठा सकें, इसके लिए घरों में होम स्टे बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

3 हरियाणा विधानसभा के कुरुक्षेत्र में सियासी जमीन तलाशने निकले चंद्रशेखर सियासी पिच पर जीरो पर आउट हो गए. यहां तक की उनका वहां खाता भी नहीं खुला. गठबंधन की जिस नाव पर सवार होकर वो हरियाणा को पार करने निकले थे वो नाव बीच में ही डूब गई. क्या है इसके पीछे की वजह और कहां रह गई कमी इसी का हम खुलासा कर रहें हैं.

4 यूपी के लखीमपुर खीरी में अधिवक्ता संघ अध्यक्ष अवधेश सिंह ने बीजेपी के विधायक योगेश वर्मा को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद व‍िधायक के समर्थकों ने अवधेश स‍िंह के साथ मारपीट की। इस दौरान पुल‍िस बीच-बचाव की कोशिश करती रही। मौके पर जमकर हंगामा हुआ। घटना का वीड‍ियो सोशल मीड‍िया पर वायरल हो गया है। अपर पुलिस अधीक्षक (पूर्वी) खीरी ने बताया क‍ि लखीमपुर खीरी में अर्बन कोऑपरेट‍िव के डेल‍िगेट्स का नामांकन चल रहा था।

5 समाजवादी पार्टी ने यूपी में होने वाले उपचुनाव के लिए छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने करहल विधानसभा सीट पर तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव विधायक चुने गए थे पर सांसद बनने के बाद सीट खाली हो गई थी। इसी तरह सीसामऊ विधानसभा सीट से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा विधानसभा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है।

6 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने संदेह के आधार पर 17 साल जेल में बिताने वाले वाले महफूज नाम के शख्स को बरी कर दिया है. उसे साल 2013 में सेशन कोर्ट के द्वारा हत्या के दोषी ठहराते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. महफूज ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पाया कि शिकायतकर्ता और प्रत्यक्षदर्शी के बयान में भौतिक विरोधाभास थे. जिसके बाद संदेह का लाभ देते हुए कोर्ट ने उसकी सजा को रद्द कर दिया है.

7 गाजियाबाद शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नगर निगम को 34 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। यह पैसे पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय देगा। बता दें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक शहर की हवा में पीएम-10 में 16 फीसदी तक सुधार हुआ है। जानें प्रदेश के बाकी जिलों में क्या रही हवा की गुणवत्ता।

8 कैबिनेट मंत्री संजय निषाद के काफिले का आज प्रतापगढ़ एक्सीडेंट हो गया। हादसे में कैब‍िनेट मंत्री को गंभीर चोटें हैं। बताया जा रहा है क‍ि हादसे में काफिले की कई गाड़िया क्षतिग्रस्त हो गई हैं। संजय न‍िषाद को जिला मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। डीएम और एसपी मेडिकल कॉलेज पहुंच गए हैं। मंत्री संजय निषाद का उपचार क‍िया जा रहा है।

9 हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है. साल 2024 के विधानसभा चुनाव में 48 सीट जीतकर भाजपा सत्ता बरकरार रखने में कामयाब हुई. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार कांग्रेस को 37 सीट पर जीत मिली है. लेकिन इस बीच चुनाव प्रचार करने वालों में सीएम योगी आदित्यनाथ के स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर रहा है.सीएम योगी एक बार फिर से बीजेपी के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं. उन्होंने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में पांच क्षेत्रों में चुनाव प्रचार किया, जिसमें से चार सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की.

10 समाजवादी पार्टी द्वारा उपचुनाव में घोषित किए गए 6 प्रत्याशियों के नाम के बाद कांग्रेस खेमे में भी हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने इसे लेकर कहा कि वो इस मामले में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे. उन्होंने कहा कि हमने 5 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आगे जो हमारा हाई कमान कहेगा वहीं हम फैसला लेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button