03 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्‍कार किया है। कांग्रेस शासित राज्‍य बैठक में शामिल नहीं होंगे। कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी है। साथ ही कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना भी साधा है। उन्‍होंने कहा कि नीति आयोग अब सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में इनपुट्स उपलब्ध करवाता है।

2 केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी को नया कार्यालय आवंटित कर दिया है. हाई कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी के लिए नया कार्यालय अलॉट किया है. बता दें कि इसी साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने AAP को 15 जून तक राउज एवेन्यू में अपना कार्यालय खाली करने के लिए कहा था. क्योंकि ये जमीन न्यायिक बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए आवंटित की गई थी.

3 एक तरफ जहां बिहार का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ सीएम नीतीश कुमार की सरकार है लेकिन सरकार में शामिल बीजेपी के एक विधायक को डर लग रहा है. आज बीजेपी के विधायक ललन पासवान ने मीडिया से कहा कि उन्हें बिहार में डर लग रहा है. उनकी सुरक्षा बढ़ाई जाए. जान का खतरा है. साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस सुनती नहीं.

4 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अक्सर चर्चा में बनी रहती हैं। ऐसे में आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजधानी दिल्ली के डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में पहुंची। जहां उन्होंने नौवीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाया। साथ ही राष्ट्रपति ने बच्चों से बातचीत भी की।

5 मध्य प्रदेश में जल्द ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी अपनी कार्यकारिणी की घोषणा करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस की यह कार्यकारिणी युवाओं के ईद-गिर्द रहेगी. कार्यकारिणी में 70 जनप्रतिनिधि रहेंगे, जिसमें 50 पद युवाओं को दिए जा सकते हैं.

6 कर्नाटक विधानसभा ने नीट के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया। कर्नाटक सरकार ने प्रस्ताव में कहा है कि कर्नाटक विधान परिषद सर्वसम्मति से आग्रह करती है कि केंद्र सरकार को तुरंत राज्य को नीट परीक्षा से छूट देनी चाहिए और राज्य सरकार द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नंबरों के आधार पर छात्रों को मेडिकल एडमिशन देना चाहिए। यह फैसला नीट की परीक्षाओं में बार-बार होने वाली अनियमितताओं को देखते हुए किया गया है।

7 एक तरफ जहां महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं वहीं दूसरी तरफ एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी जमकर लग रहे हैं। ऐसे में अनिल देशमुख ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम उनके ऊपर झूठे आरोप लगा रहे हैं। देशमुख ने ये भी आरोप लगाया कि फडणवीस ने उन पर उद्धव ठाकरे और अजित पवार के खिलाफ झूठे आरोप लगाने का दबाव बनाया था।

8 खनिजों पर टैक्स वसूलने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट की 9 जजों की बेंच ने फैसला सुनाया है। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा खनिजों पर लगने वाली रॉयल्टी को टैक्स नहीं माना जाएगा। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से केंद्र सरकार को झटका लगा है। बता दें कि राज्य सरकारों और खनन कंपनियों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में 86 याचिकाएं पहुंची थी।

9 आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दिल्ली की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली की कानून व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ चुकी है. यहां गैंगवार होते हैं. इसके लिए पूरी तरह से प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के एलजी जिम्मेदार हैं. ये लोग दिल्ली पुलिस को और मजबूत बनाने की जगह उसे कमजोर कर रहे हैं.

10 हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं ऐसे में हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा चुनाव के टिकट के लिए होड़ मची है। एक-एक सीट पर 10-10 दावेदार हैं। अब तक कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए 900 आवेदन आ चुके हैं। अभी 31 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं संभावना तो यह भी है कि यह आंकड़ा 1200 से पार जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button