03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बिहार में एससी- एसटी के आरक्षण में क्रिमीलेयर लागू करने को लेकर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है। सड़क पर कई संगठनों के नेताओं को पोस्टर बैनर लिए विरोध करते देखा जा रहा है। सबसे अधिक जहानाबाद नवादा बक्सर और आरा में इसका असर दिख रहा है। कई जगह आगजनी तो कई जगह यातायात बाधित होने की खबर सामने आ रही है।

2 शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल खालिस्तान समर्थक सांसद अमृतपाल सिंह पर लगातार हमलावर हैं। सुखबीर बादल ने शिअद के पूर्व अध्यक्ष संत हरचंद सिंह लोंगोवाल की 39वीं बरसी पर लोगों को संबोधित करने के दौरान अमृतपाल पर जुबानी हमला किया। सुखबीर बादल ने कहा कि अमृतपाल की जितनी आयु है, बंदी सिख उससे अधिक वर्षों तक जेल की सजा काट चुके हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग सांसद अमृतपाल सिंह की रिहाई की मांग कर रहे हैं जबकि उससे पहले उन बंदी सिंहों की रिहाई होनी चाहिए जो पिछले तीन-चार दशकों से जेलों में बंद हैं और अपनी सजा पूरी कर चुके हैं।

3 कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में दुष्कर्म और हत्या मामले को लेकर बीजेपी नेता दुष्यंत कुमार गौतम ने प्रतिक्रिया दी। दुष्यंत कुमार गौतम ने कहा कि ये घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। पीड़िता के मां- बाप भी कहते हैं कि हमें जो पहले फोन आया था उसमें यही कहा गया था कि आपकी बेटी ने आत्महत्या की है। वहां के तथ्यों को छुपाया गया, और सबूत को मिटाने का काम किया गया।

4 हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर सभी दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा की उम्मीदवार किरण चौधरी ने नामांकन दाखिल किया है। यह सीट कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। नामांकन दाखिल करते समय उनके साथ मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और बिप्लब देव मौजूद रहे। नामांकन दाखिल करने के बाद किरण चौधरी ने कहा कि मैं राज्यसभा में हरियाणा के सभी विषयों को उठाऊंगी।

5 राज्यसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा उम्मीदवार जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित बीजेपी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान मध्य प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि “ये हमारा सौभाग्य है कि भारतीय जनता पार्टी के एक संघर्षशील नेता जिन्होंने केरल के अंदर बीजेपी को ताकत देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ऐसे वरिष्ठ नेता यहां से राज्यसभा के लिए नामांकन भरेंगे… केंद्रीय नेतृत्व का हम इस बात के लिए धन्यवाद और आभार व्यक्त करते हैं।

6 महाराष्ट्र के बदलापुर में हाल ही में हुई घटना पर सख्त कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। केंद्रीय मंत्री आरपी सिंह ने कहा कि दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा और पूरी घटना की निष्पक्ष जांच की जाएगी ताकि दोषियों को सजा मिल सके। सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

7 जम्मू- कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। अपने घोषणापत्र में अपनी पार्टी ने जम्मू- कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा को फिर से बहाल करने का वादा किया है। जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू- कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। जिसकी तैयारी में सभी राजनीतिक दल जुटे हुए हैं।

8 बीजेपी नेता जफर इस्लाम ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि वह केवल राजनीति करना जानते हैं और जनता के साथ खड़े नहीं होते। उन्होंने कहा, “अगर राहुल वाकई चिंतित होते, तो बंगाल में जनता के साथ खड़े होते, लेकिन ममता बनर्जी के मामले में उन्होंने सिर्फ एक ट्वीट कर अपना पल्ला झाड़ लिया। वहां उनकी ज़रूरत थी, पर उन्होंने कुछ नहीं किया।

9 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं। ऐसे में केजरीवाल को लेकर आम आदमी पार्टी ने बड़ा दावा किया है. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली की माताओं-बहनों ने अरविंद केजरीवाल के लिए प्रार्थनाएं की हैं. उनके लिए व्रत रखा है. आप लोगों की दुआओं से केजरीवाल जल्द ही आजाद होंगे और आप सबके बीच आएंगे. उन्होंने कहा, ”मैं आज आपसे वादा करती हूं कि जल्द ही केजरीवाल मैदानगढ़ी के इस स्कूल में नए ब्लॉक का शिलान्यास करेंगे.”

10 कांग्रेस नेता कुंवर दानिश अली ने लेटरल एंट्री के फैसले को लेकर बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन की इस लड़ाई को कामयाबी मिली है। क्योंकि प्रधानमंत्री आरएसएस के कैडर को लेटरल एंट्री के जरिए ला-लाकर प्रशासनिक सेवाओं में भर रहे थे। विपक्ष के दबाव की वज़ह से उन्हें आज ये फैसला वापस लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि अभी तो कांग्रेस ने अंगड़ाई ली है, अभी आगे और ल़ड़ाई है, अभी तो जाति जनगणना भी बीजेपी को करानी पड़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button