03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा में विधानसभा चुनाव में भाजपा ने तीसरी बार ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। ऐसे में पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में भव्य शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जहां नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली। नायब सैनी के बाद अनिल विज ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। विज अंबाला कैंट से सातवीं बार विधायक बने हैं। विज मनोहर सरकार में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री थे।

2 उत्तराखंड में शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाते हुए, अब मदरसों में भी संस्कृत पढ़ाई जाएगी. उत्तराखंड मदरसा बोर्ड ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के मदरसों में संस्कृत की शिक्षा को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा. यह पहल बच्चों के कौशल विकास के लिए की गई है, ताकि उन्हें एक समृद्ध और विविधतापूर्ण शैक्षिक अनुभव मिल सके. इस निर्णय से राज्य के मदरसों में शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है.

3 हिमाचल प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को भी गैस सिलिंडर की तर्ज पर सब्सिडी बैंक खाते में देने की तैयारी है। उपभोक्ताओं के बिजली मीटर उनके आधार नंबर और राशन कार्ड से जोड़ने के बाद सरकार यह नई व्यवस्था शुरू करने जा रही है। उपभोक्ताओं को पहले पूरा बिल चुकाना होगा, इसके बाद सब्सिडी की राशि खाते में आएगी। नए साल से डीबीटी से सब्सिडी देने के लिए बिजली बोर्ड ने इस माह के अंत तक उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी पूरी करने का लक्ष्य रखा है।

4 छत्तीसगढ़ कैबिनेट ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन और कस्टम मिलिंग की नीति को मंजूरी दी. कैबिनेट की बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने बताया कि इस साल धान की खरीद 14 नवम्बर से शुरू की जायेगी. उन्होंने कहा कि किसानों का धान 14 नवम्बर से 31 जनवरी 2025 तक खरीद किया जाना है. राज्य के किसान नगद और लिंकिंग के माध्यम से धान की बिक्री कर सकते हैं।

5 हरियाणा में बीजेपी की लगातार तीसरी बार सरकार बनी है। नायब सैनी आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ कई मंत्रियों ने शपथ ली है। कृष्ण लाल पंवार भी दूसरी बार मंत्री पद की शपथ ली है। वे इसराना विधानसभा सीट से जीत दर्ज कर विधायक बने हैं। उन्होंने दूसरी बार कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है।

6 चुनाव से पहले महाराष्ट्र का सियासी पारा सातवें आसमान पर है। इसी बीच भारतीय जनता पार्टी द्वारा मध्य प्रदेश में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने के दावों पर कांग्रेस ने पलटवार किया है. कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने आरोप लगाया है कि एड्स नियंत्रण शिविर में हिस्सा लेने आए प्रशिक्षणार्थियों तक को सदस्य बना लिया है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने X पर लिखा कि मध्य प्रदेश में झूठा अहंकारी, फर्जी प्रचार है.

7 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह 18 अक्टूबर से हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर निकलने वाले हैं. इससे पहले आज बेगूसराय से रवाना होने से पहले उन्होंने बड़ा बयान दिया. बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि ये यात्रा गैर राजनीतिक यात्रा है. मैं गिरिराज हिंदू बनकर स्वामी दीपांकर जी के नेतृत्व में जा रहा हूं. ना बीजेपी से कोई लेना-देना है, ना जेडीयू से और ना एनडीए से लेना-देना है.

8 केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, “ये एक अप्रत्याशित और ऐतिहासिक जीत है…हरियाणा की जनता ने कांग्रेस द्वारा फैलाए जा रहे दुष्प्रचार का साथ नहीं दिया… NDA का साथी होने के नाते मैं ये विश्वास दिलाता हूं कि अगले 5 सालों में भाजपा के नेतृत्व वाली ये सरकार हरियाणा के लोगों की उम्मीदों पर शत प्रतिशत खड़ी उतरेगी।”

9 चुनाव से पहले आप सरकार एक्टिव मोड में नजर आ रही है। इसी बीच दिल्ली सरकार ने किंग्सवे कैंप स्थित सेवा कुटीर कॉम्प्लेक्स में अत्याधुनिक ग्राउंड प्लस पांच मंजिला एकीकृत भवन के निर्माण को मंजूरी दी है. 2,060 वर्ग मीटर के प्लिंथ एरिया वाली इस नई इमारत का निर्माण 12,215 वर्ग मीटर के परिसर में किया जाएगा. इस आधुनिक सुविधा का उद्देश्य बच्चों के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ और अनुकूल कॉम्प्लेक्स में प्रदान करना है.

10 सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में बड़ा बदलाव किया है। भारतीय संविधान लागू होने के 75वें वर्ष में न्याय की प्रतीक देवी की आंखों पर बंधी पट्टी हट गई है। ऐसे में इसे लेकर अब राजनीति शुरू हो गई है। ऐसे में शिवसेना के यूबीटी के सांसद संजय राउत ने न्याय की देवी की आंखों से पट्टी हटाने के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा, “न्यायालय का काम संविधान की रक्षा करना और संविधान के तहत ही न्याय करना है। लेकिन अभी सुप्रीम कोर्ट में क्या हो रहा है? आखिर वे न्याय की देवी के हाथों से तलवार हटाकर उसे संविधान से बदलने का फैसला कर साबित क्या करना चाहते हैं?”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button