03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 केंद्र सरकार ने बीजेपी नेता अरविंद सिंह लवली की सुरक्षा बढ़ा दी है। उन्हें Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। यह निर्णय गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया है। अरविंद सिंह लवली को मिली इस सुरक्षा से उनके समर्थकों में खुशी की लहर है। वहीं अरविंद सिंह लवली के परिवार वाले भी खुश हैं।

2 सुप्रीम कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 9 साल पुराने बेअदबी मामले में झटका दिया है। कोर्ट ने 2015 में पवित्र ग्रंथ की बेअदबी से जुड़े केस में राम रहीम के खिलाफ कार्यवाही पर लगी रोक हटा दी है। बता दें कि पंजाब सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने राम रहीम को नोटिस भी जारी किया है।

3 मिजोरम के विद्युत मंत्री एफ. रोडिंगलियाना ने आरोप लगाया कि उनके काफिले को आइजोल के बाहर असम राइफल्स ने रोक लिया। असम राइफल्स ने बताया कि आइजोल के पास तलाशी के बीच मंत्री के काफिले को नहीं रोका गया। रोडिंगलियाना ने बताया कि पूर्वी मिजोरम के चम्फाई से जब वह लौट रहे थे, तब असम राइफल्स ने उनके काफिले को रोक दिया, जिसके परिणामस्वरूप तीसी बहस भी हुई।

4 उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था ने 24 वर्षों में बड़ी छलांग लगाई है। पर्यटन क्षेत्र में सरकार के प्रयासों से इसकी भागीदारी 37% से बढ़कर 43.7% हो गई है। अर्थव्यवस्था का आकार 24 गुना बढ़ा है और प्रति व्यक्ति आय में 17 गुना वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि आगामी पांच वर्षों में राज्य की जीएसडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य है।

5 पंजाब के मुख्यमंत्री ने किसानों के मुद्दों पर चर्चा के लिए कल शाम 4 बजे चंडीगढ़ में एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है। इस बैठक में विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। बैठक का उद्देश्य किसानों की समस्याओं को सुनना और उनके समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाना है। हाल के दिनों में किसानों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर उठाए गए मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है, जिनमें न्यूनतम समर्थन मूल्य, फसलों के सही दाम और अन्य कृषि संबंधी नीतियां शामिल हो सकती हैं।

6 राष्ट्रपति मुर्मू 13 से 19 अक्टूबर तक तीन अफ्रीकी देशों अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की राजकीय यात्रा पर हैं. राष्ट्रपति मुर्मू पहले और दूसरे चरण में अल्जीरिया और मॉरिटानिया के दौरे के बाद तीसरे और अंतिम चरण में मलावी पहुंचीं. यहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने मलावी के समाज में भारतीय लोगों के योगदान की बात की. साथ ही बताया कि किस तरह देशों के विकास के लिए भारत और अफ्रीका मिलकर काम करेंगे.

7 राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन 9, 10 और 11 दिसंबर को जयपुर में होगा. इससे पहले निवेश अभियान के लिए राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा व डिप्टी सीएम दीया कुमारी प्रतिनिधिमंडल के साथ लंदन पहुंचे हैं. सीएम ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ लंदन में बड़े निवेशकों से मुलाकात की और उन्हें दिसंबर में होने वाली राइजिंग राजस्थान समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया.

8 बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने दिल्ली के प्रदूषण को लेकर आम आदमी पार्टी की आलोचना की और कहा कि आम आदमी पार्टी की आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति के कारण दिल्ली गैस चैंबर बन गई है. “आम आदमी पार्टी की आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति के कारण आज दिल्ली एक गैस चैंबर बन गई है। उन्होंने बड़े-बड़े वादे किये थे कि दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनायेंगे।

9 दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में बिगड़ती वायु गुणवत्ता को लेकर मौसम की बदलती परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आईएमडी की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली में हवा की गति कम हो गई है और तापमान तेजी से गिर रहा है। प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए उन्होंने घोषणा की कि कार्य योजना विकसित करने के लिए दोपहर में स्थानीय अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक निर्धारित की गई है।

10 बहराईच मुठभेड़ पर उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना करने के लिए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की आलोचना करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि उनका डीएनए हिंदू विरोधी है। तेजस्वी यादव बहराईच पर एक शब्द भी नहीं बोलेंगे। राहुल गांधी, तेजस्वी यादव या अखिलेश यादव बंगाल पर नहीं बोलेंगे. ये मुस्लिम वोट के लिए है. वोट की खातिर अखिलेश यादव ने बहराईच घटना पर एक भी शब्द नहीं बोला। उनका डीएनए हिंदू विरोधी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button