02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने बहराइच में हुए एनकाउंटर पर कहा कि प्रदेश में एनकाउंटर का मजाक बनाकर रख दिया गया है। हर बार गोली आरोपियों के पैर में लगती है। उन्होंने कहा कि राज्य में अपराध कम होना चाहिए जबकि यूपी में अपराध बढ़ रहे हैं। जहां भी भाजपा की सरकार है वहां पर अपराध बढ़ रहे हैं चाहे यूपी हो या फिर महाराष्ट्र। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार पूरी तरह फेल साबित हुई है।

2 अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर लंबित चुनाव याचिका को वापस लेने की अपील पर फैसला नहीं हो सका। 2022 विधानसभा चुनाव के बाद सपा नेता अवधेश प्रसाद के खिलाफ हाइकोर्ट की लखनऊ पीठ में याचिका दाखिल की गई थी जिसके लंबित होने के कारण चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की घोषणा नहीं की थी। याचिका दाखिल करने वाले भाजपा नेता बाबा गोरखनाथ ने याचिका वापस लेने की अपील की थी जिस पर अदालत ने एक हफ्ते में अधिकृत गजट प्रकाशित करने का आदेश दिया। गजट प्रकाशित होने के 15 दिन बाद मामले की सुनवाई होगी।

3 पीएम मोदी के काशी दौरे को लेकर चर्चा तेज हैं। प्रशासन की तरफ से तैयारियां जोरों पर हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को लगभग पांच घंटे के दौरे पर काशी आएंगे। उनके आगमन के मद्देनजर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के अधिकारियों की एक टीम ने शहर में डेरा डाल दिया है।

4 लखनऊ में पहली बार इस तरह का फूड सेफ्टी ऑडिट होने जा रहा है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के सहायक आयुक्त विजय प्रताप सिंह ने बताया कि बात सेहत की है इसलिए गुणवत्ता में किसी तरह की लापरवाही की गुंजाइश नहीं छोड़ी जा सकती। एफएसएसएआई स्वच्छता और गुणवत्ता को लेकर बेहद गंभीर है। इसीलिए लखनऊ में पहली बार बीस प्रतिष्ठानों का फूड सेफ्टी आडिट होने जा रहा है।

5 भवन के वार्षिक मूल्य के हिसाब से ही म्यूटेशन शुल्क लिया जाएगा। इसमे निम्न व सामान्य वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। यह शुल्क वार्षिक मूल्य के हिसाब से 35 सौ से लेकर 15 हजार तक हो सकेगा। अभी तक सभी तरह के म्यूटेशन शुल्क दस हजार रखा गया था। रक्त संबंधित वसीयत पारिवारिक समझौते और बंटवारे का म्यूटेशन शुल्क पूर्व की तरह पांच हजार ही होगा।

6 उत्तर प्रदेश स्थित नगीना से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने हरियाणा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. सोशल मीडिया साइट एक्स पर चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि हरियाणा में राज्यपाल का तमाशा बना दिया है. नगीना सांसद ने लिखा कि एक ही मंच पर राज्यपाल, उपराज्यपाल सबको बैठाना गलत था.

7 उपचुनाव से पहले प्रदेश का सियासी पारा सातवें आसमान पर है। ऐसे में भाजपा भी चुनावी तैयारियों में जुट गई गई है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी के जरिये सितंबर माह में नए सिरे से सदस्यता अभियान शुरू किया गया था. पार्टी पदाधिकारियों ने उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ से अधिक लोगों को बीजेपी से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है. फिलहाल अभी भी काशी क्षेत्र में सामान्य सदस्यता अभियान के साथ-साथ सक्रिय सदस्यता अभियान कार्यक्रम जारी है.

8 भव्य मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद का पहला दीपोत्सव कई कीर्तिमान गढ़ने को आतुर है। दिन-रात इसकी तैयारी चल रही है। इसमें सरयू तट 25 लाख दीपों की आभा से आलोकित होगा तो मंदिर परिसर में भी दीपों के पर्व को ऐतिहासिक बनाने की योजना है। यहां निरंतर दो दिन दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। इसमें लगभग एक लाख दीप प्रज्वलित करने पर होमवर्क शुरू है।

9 उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने आईएएनएस से बात की. उन्होंने उत्तरप्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर कहा कि सभी सीटों पर भाजपा जीतेगी. उन्होंने कहा, संगठन की दृष्टि से हमारी पूरी तैयारी चुनाव को लेकर है. यूपी में भाजपा की सदस्यता अभियान के दौरान भी हम लोगों ने इन 10 विधानसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित किया था. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस हताशा और निराशा में हैं.

10 आगरा में इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन की ओर से फतेहाबाद रोड स्थित होटल में समारोह आयोजित किया गया। सिने स्टार राज बब्बर, महाभारत में द्रोणाचार्य की भूमिका निभाने वाले सुरेंद्र पाल सहित 10 शख्सियतों को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने ब्रज रत्न अवार्ड देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button