03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 शहरी विकास पर बात करते हुए केंद्रीय कृषि व ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि शहरी विकास के लिए व्यवस्थित और प्रामाणिक भूमि अभिलेख की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसकी मदद से अभिलेख में होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ियों को रोका जा सकता है।

2 महाराष्ट्र चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में तैयारियां तेज हो गई हैं। वहीं चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारने शुरू कर दिए हैं। इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अजित पवार गुट ने मुंबई की अणुशक्ति नगर विधानसभा से नवाब मालिक की बेटी सना मलिक शेख को टिकट दिया है. बता दें कि सना मलिक 23 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करेंगी.

3 बिहार में होने वाले उपचुनाव को लेकर सीएम नीतीश एक्टिव मोड में नजर आ रही हैं। ऐसे में उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। बेलागंज से जदयू की मनोरमा देवी तरारी और रामगढ़ से भाजपा के प्रत्याशी और इमामगंज से हम की दीपा मांझी मैदान में हैं। नीतीश कुमार इन सभी चार सीटों पर चुनाव प्रचार करेंगे। वहीं अनुमान है कि केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी भी मुख्यमंत्री की चुनावी सभा में उपस्थित रह सकते हैं।

4 बीजेपी नेता प्रवीण खंडेलवाल ने भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के दिए बयान पर कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बात को समझ नहीं रही है कि देश की जनता ने उन्हें पूरी तरह से नकार दिया है। इसलिए हुड्डा जी को समझ लेना चाहिए क्योंकि हरियाणा में उनकी पार्टी की हार हो चुकी है। इस नाते अपनी झेप मिटाने के लिए इस तरह के बयान दे रहे हैं। चुनाव आयोग ने बहुत निष्पक्ष तरीके से काम किया है। अगर फिर भी कोई शिकायत है, तो चुनाव आयोग उसके दायरे में काम करेगा।

5 झारखंड चुनाव को लेकर nda गठबंधन ने तैयारियां तेज कर ली हैं। वहीं इसी बीच केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा कि हरियाणा चुनाव परिणाम के बाद जिस तरीके से लोगों में इस बात की उम्मीद विश्वास के साथ और बढ़ी है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ही राज्यों का विकास कर सकती है। विपक्ष जिस तरह से हरियाणा में हारा, उससे बड़ी हार की ओर झारखंड में अग्रसर होगा।

6 हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मुख्य प्रधान सचिव के रूप में राजेश खुल्लर की फिर से नियुक्ति हुई है। कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिए जाने के विरोध के चलते सरकार को दो दिन में तीन बार फैसला बदलना पड़ा। आपको बता दें कि खुल्लर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

7 हिमाचल में इस महीने से पीने का पानी निशुल्क नहीं मिलेगा। जल शक्ति विभाग ने पानी की नई दरें निर्धारित कर दी हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति कनेक्शन 100 रुपये मासिक बिल आएगा। शहरी क्षेत्रों में पानी के मीटर लगेंगे और निर्धारित दरों के अनुसार बिल आएगा। सरकारी संस्थाओं धार्मिक संस्थाओं निजी स्कूलों होम स्टे निजी कार्यालयों रेस्टोरेंट और सामान्य होटलों के लिए भी नई दरें तय की गई हैं।

8 अक्सर पैरोल मिलने पर चर्चा में रहने वाले गुरमीत राम रहीम एक बार फिर सुर्खिया बटोर रहे हैं। दरअसल पंजाब सरकार ने 2015 की बेअदबी की घटनाओं में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। इन घटनाओं के बाद विरोध प्रदर्शन हुए थे और पुलिस गोलीबारी में दो आंदोलनकारी मारे गए थे।

9 धामी सरकार ने उत्तराखंड पुलिस को दिवाली से पहले बड़ी सौगात दी है। दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिसकर्मियों के मासिक आहार भत्ते में 100 रुपये और दुर्गम क्षेत्र भत्ते में 300 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है। साथ ही निरीक्षकों और उप-निरीक्षकों का वर्दी भत्ता भी बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ने पुलिस कार्मिकों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 100 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की है।

10 गांदरबल आतंकी हमले की जमकर चर्चा हो रही है। वहीं इसी बीच टीआरएफ ने गांदरबल हमले की जिम्मेदारी ली है। बता दें कि यह हमला सैन्य दृष्टि से महत्वपूर्ण जेड मोड़ सुरंग को निशाना बनाकर किया गया है। टीआरएफ ने हमले के बाद दिए अपने बयान में कहा है कि यह हमला उसके फाल्कन स्क्वाड ने अंजाम दिया है। इस हमले में पाकिस्तानी सेना और आईएसआई की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता।

Related Articles

Back to top button