03 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: कांवड़ यात्रा मार्ग पर होटलों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने यूपी प्रशासन के फैसले पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता महुआ मोइत्रा की ओर से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, ये आदेश आर्थिक बहिष्कार की कोशिश है और छुआछूत को भी बढ़ावा दे रहा है.

2 नेम प्लेट को लेकर फारूक अब्दुल्ला ने आलोचना की है. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हिंदू और मुसलमान के बीच नफरत बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. फारूक अब्दुल्ला ने आदेश वापस लेने की भी अपील की है.फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ”पहले भी कांवड़ा यात्रा होता था. दुकान पर नाम लिखने की बात कर रहे हैं. ये कोशिश कर रहे हैं कि हिंदू और मुसलमान के बीच की नफरत और ज्यादा हो.

3 भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज के लोकसभा चुनाव को चुनौती देने वाली आप नेता सोमनाथ भारती की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि यह याचिका गलतियों से भरी है। न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ ने कहा कि याचिका पर नोटिस नहीं जारी किया जा सकता है क्योंकि कुछ समझ नहीं आ रहा है। अदालत ने याचिका में की गई गलतियों को सुधारने को कहा और मामले को 13 अगस्त के लिए सूचीबद्ध कर दिया।

4 बिहार विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। ऐसे में सेशन के पहले दिन अपराध के मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर बहस हुई। कांग्रेस ने बढ़ते अपराध ठीकर नीतीश सरकार पर फोड़ा। इस दौरान हैरान करने वाली बात ये रही की जदयू के एक विधायक ने भी बढ़ते अपराध पर प्रतिक्रिया देकर नीतीश कुमार को झटका दे दिया। जदयू विधायक ने स्वीकार किया कि अपराध बढ़ा है।

5 राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने सरकार को घेरा है. ऐसे में जब संजय सिंह संबंध में सवाल किया गया कि सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस की गतिविधियों में हिस्सा लेने से रोकने वाले नियम को खत्म कर दिया है. तो इस पर आप नेता ने कहा, “सरदार वल्लभ भाई पटेल ने संघ के ऊपर प्रतिबंध लगाया था. उसके बाद भी प्रतिबंध लगाया गया. ऐसा इनकी गतिविधियों के कारण ही किया गया था.”

6 अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और विधायक तेज प्रताप यादव एक बार फिर चर्चा में बने हुए हैं। दरअसल आज विधानमंडल के सत्र के दिन तेज प्रताप यादव ने बातचीत में सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला. नीतीश कुमार से उन्होंने इस्तीफे की मांग कर दी. लॉ एंड ऑर्डर पर भी सवाल उठाया.

7 बांग्लादेश में सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण का मुद्दा खत्म कर दिया, लेकिन अब भी वहां स्थिति तनावपूर्ण है. अब इस मुद्दे को भुनाने के लिए विपक्षी पार्टियां शेख हसीना को हटाने की मांग कर रही हैं. बांग्लादेश नेशनल पार्टी ने जमात-ए-इस्लामी की मदद से सरकार के खिलाफ अभियान भी शुरू कर दिया है. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ये नेता देश की सेना को भी प्रभावित करने में लगे हैं. इसके लिए बांग्लादेश की सेना के जूनियर अधिकारियों के नाम से फर्जी लेटर वायरल किया जा रहा है.

8 हिमाचल विधानसभा में आज करीब साढ़े चार महीने बाद सदस्यों की संख्या पूरी हो गई है। आज तीन नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तीनों विधायक ढोल-नगाड़ों के साथ पहुंचे थे। हालांकि शपथ के बाद नालागढ़ के विधायक हरदीप सिंह बावा भावुक नजर आए।

9 खडूर साहिब के सांसद अमृतपाल सिंह के चुनाव को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। ये याचिका अमृतपाल के खिलाफ आजाद चुनाव लडे़ विक्रमजीत सिंह ने दाखिल की है। विक्रमजीत सिंह ने याचिका में आरोप लगाए हैं कि खडूर साहिब सीट से लड़ने अमृतपाल सिंह ने अपने नामांकन पत्र में कई अहम जानकारियां छिपाई हैं। उन्होंने अपने चुनाव पर आए खर्च का भी पूरा ब्योरा नहीं दिया है।

10 छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक आयोजित की गई है। विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रही है। यह 26 जुलाई तक चलेगा। इस बीच पांच बैठकें होंगी। विपक्षी कांग्रेस पार्टी पूरी रणनीति के साथ भाजपा सरकार घेरने का प्रयास करेगी। इसके साथ ही साय सरकार छह महीने के कार्यकाल में असफलताओं को गिनाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button