05 बजे तक की बड़ी खबरें

1- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 से 28 अक्टूबर तक चलने वाले सिल्क एक्सपो का मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उद्घाटन किया. इसके साथ ही रेशम मित्र पत्रिका का विमोचन किया. इसके साथ 16 कृषकों, उद्यमियों, संस्थाओं व डिजाइनरों को पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान प्रदान किया. सीएम ने यहां लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया.

2 माफिया अतीक अहमद के गिरोह से जुड़े तीन शूटरों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है. प्रयागराज के चर्चित उमेश पाल और दो सरकारी गनर शूटआउट केस में शामिल रहे यह तीनों शूटर पिछले साल से फरार चल रहे हैं. यूपी पुलिस ने इन तीनों शूटरों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है.

3 यूपी में भाजपा का अध्यक्ष बदलने की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। दिल्ली में हुई कार्यशाला के दौरान हाल में जनवरी 2025 तक सभी स्तरों पर संगठन चुनाव कराने का लक्ष्य दिया गया है। सामने आई खबरों के मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी प्रदेशों के चुनाव अधिकारियों और प्रदेश प्रभारियों को जिला, मंडल, क्षेत्र व प्रदेश स्तरीय संगठन के चुनाव की प्रक्रिया तुरंत शुरू करने को कहा है। ऐसे में यूपी को जनवरी तक भाजपा का नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है।

4 भगवान राम की नगरी अयोध्या में दीपावली में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने वाला है। ऐसे में अयोध्या में दीपोत्सव से पहले भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। यहां भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु भगवान राम की भक्ति में लीन होकर भजन और कीर्तन करते हुए नजर आ रहे हैं। बता दें कि अयोध्या का दीपोत्सव देखने वाला होता है। आस्था के उत्सव में लाखों लोग महादीपोत्सव के साक्षी बनते है। यहां दिव्य अलौकिक दीपोत्सव मनाया जाता है।

5 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच यूपी उपचुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी की एंट्री पर यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने AIMIM पर इंडिया गठबंधन को हराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. अजय राय से जब AIMIM को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ओवैसी यहां हम सबको हराने आये हैं. भाजपा को जिताने आये हैं. उनका हमेशा से यही काम है.

6 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सरसावा हवाई अड्डे का लोकार्पण किए जाने के बाद यहां से फ्लाईट का शेड्यूल तो जारी किया गया है, परंतु किराए को लेकर कोई अपडेट दोनों कंपनियों द्वारा नहीं दिया गया है। इसे लेकर चर्चाओं का दौर रहा। खासकर व्यापारी वर्ग चाहता है कि उन्हें लखनऊ, मुंबई और सूरत के लिए उड़ान मिलेगी तो ही हवाई अड्डे का लाभ मिल पाएगा।

7 बहराइच में हिंसा के 9वें दिन शासन ने अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डा. पवित्र मोहन त्रिपाठी को हटा दिया है। उनकी जगह एएसपी दुर्गा प्रसाद की तैनाती की गई है। एसपी ने भी सोमवार को महसी चौकी में इंचार्ज समेत तीन उप निरीक्षक को नई तैनाती दी है। एएसपी ग्रामीण पर कार्रवाई होने के बाद अब घटना से जुड़े अन्य अधिकारियों पर भी कार्रवाई की चर्चा तेज हो गई है।

8 नमो भारत ट्रेन के परिचालन का एक वर्ष पूरा हो गया। एक वर्ष में नमो भारत ट्रेन में 40 लाख से अधिक यात्रियों ने यात्रा की है। नमो भारत ट्रेन परिचालन का एक वर्ष होने के उपलक्ष्य में एनसीआरटीसी ने स्कूली बच्चों को यात्रा कराई। ट्रेन में बच्चों ने खूब मस्ती की। स्टॉफ ने ढोल की थाप, चॉकलेट और स्मृति चिह्न देकर यात्रियों का स्वागत किया। सभी स्टेशनों को सजाया गया।

9 मीरजापुर के लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। मीरजापुर जिले के सीखड़ क्षेत्र में गंगा घाट से खैरा चौराहा होते हुए राजातालाब तक जाने वाली सड़क के निर्माण से ग्रामीणों में खुशी की लहर है। इस सड़क के बनने से एक दर्जन से अधिक गांवों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीण भी काफी खुश नजर आ रहे हैं।

10 बिजनौर में किसानों की विभिन्न मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले किसान जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर धरना देने पहुंचे। धरने पर होने वाली पंचायत में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार वीएम सिंह पहुंचे हैं। वह यहां किसानों को संबोधित करेंगे। वहीं 24 अक्तूबर को भाकियू के बैनर तले नुमाइश मैदान में महापंचायत होगी। उसमें संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत पहुंचेंगे।

Related Articles

Back to top button