06 बजे तक की बड़ी खबरें

1- पंजाब की भगवंत मान सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. सीएम ने प्लॉट की रजिस्ट्री के समय NOC की शर्त खत्म कर दी है. भगवंत मान ने एक्स पर लिखा, ”अवैध कॉलोनी काटने वाले माफियाओं के खिलाफ जुर्माने और सजा को और सख्त कर दिया गया है. लोग अपनी जीवन भर की कमाई से घर बनाते हैं लेकिन कुछ लोग गरीबों की मेहनत की कमाई लूट लेते हैं जिसे अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हम जो कहते हैं, वो करते हैं.”

2 इंदौर रेलवे लाइन के फैसले पर चर्चा के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े और प्रोजेक्ट पर बात की. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के साथ बात करते हुए इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इस प्रोजेक्ट के जरिये पूरे देश को लाभ मिलने की बात कही.

3 त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि “आज राज्यसभा चुनाव है और त्रिपुरा प्रदेश भाजपा की ओर से हमने राजीव भट्टाचार्य का नाम प्रस्तावित किया है… हमारे पास 47 वोट हैं, ये तय है, हमारी जीत पक्की है… हम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं, इसमें कोई शक नहीं है कि राजीव भट्टाचार्य राज्यसभा जाएंगे और त्रिपुरा की बात करेंगे व त्रिपुरा के लिए काम करेंगे।”

4 पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आज आदेश जारी कर राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में स्थानीय स्तर पर हाउस-स्टाफ की भर्ती रद कर दी है। हालांकि ममता के मंत्रालय ने यह फैसला किस वजह से लिया, इसका इसके पीछे का कोई कारण स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में चल रही डॉक्टरों की हड़ताल की वजह से यह फैसला लिया गया है।

5 हिमाचल प्रदेश में कर्मचारियों को वेतन दिवस पर सैलरी नहीं मिली। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के सचिवालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि आमतौर पर हर बार पहली तारीख को कर्मचारी और पेंशनर्स को सैलरी मिल जाती थी, मुझे भी काम करते हुए 34 से 35 साल हो गया है, ये पहली बार हमने देखा कि आज 3 तारीख हो गई है और पहली बार सैलरी अभी तक लोगों के खाते में नहीं आई है।

6 हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। जमकर प्रचार-प्रसार हो रहा है इसी बीच मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कांग्रेस के ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजपा सरकार नियमित रूप से लोगों को अपने काम का हिसाब देती है। पर विपक्षी पार्टी बताए कि उसने सत्ता में रहते हुए क्या किया।

7 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी के बयान पर AAP नेता संजय सिंह ने कहा कि “उनके इस कथन का मैं समर्थन करता हूं। निश्चित तौर पर भाजपा को हराना हम सब की प्राथमिकता है। लेकिन इसके बारे में आधिकारिक रूप से हमारे हरियाणा के प्रभारी बातचीत करके सूचना अरविंद केजरीवाल को देंगे। उस हिसाब से निर्णय लिया जाएगा।

8 मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर स्थित दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से मदुरई व रामेश्वरम् के लिए तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 7 दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुई इस विशेष ट्रेन में जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर और कोटा जिले के लगभग 780 वरिष्ठजन यात्रा कर रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार धार्मिक एवं तीर्थ स्थलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध। राज्य सरकार आस्था धामों के विकास और वरिष्ठ जनों को तीर्थ यात्रा करवाने जैसे कार्य कर रही है।

9 AAP हरियाणा अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा कि “आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के आदेशानुसार हम सभी 90 सीटों पर तैयारी कर रहे हैं… हर विधानसभा में हमारी बैठकें हो रही हैं, हम लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं… हम 15 दिनों में 40 और कार्यक्रम आयोजित करेंगे… आम आदमी पार्टी 90 सीटों पर पूरी तैयारी कर रही है… आम आदमी पार्टी बहुमत की सरकार बनाने के लिए, व्यवस्था परिवर्तन के लिए, भाजपा की अहंकारी और तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए संघर्ष कर रही है।”

10- दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े सीबीआई मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक बार फिर झटका लगा है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली सीएम की न्यायिक हिरासत 11 सितंबर तक बढ़ा दी है। इस दौरान केजरीवाल के वकील ने उनकी जमानत बढ़ाने का विरोध किया। अदालत ने सीबीआई के चौथे आरोपपत्र का भी संज्ञान लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button