06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आज केंद्र की कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में किसानों के लिए कई फैसले लिये गए हैं। आज की बैठक में किसानों के लिए अहम फैसले लिये गए हैं। कैबिनेट ने रबी मार्केटिंग सीजन 2025-26 के लिए एमएसपी को लेकर भी फैसला लिया है। बता दें कि कैबिनेट ने 6 फसलों के लिए एमएसपी बढ़ाने की मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि फसलों की एमएसपी पर 300 रुपये प्रति क्विंटल तक का इजाफा किया गया है।

2 नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस बीच सीएम बनते ही उन्होंने जम्मू कश्मीर के डीजीपी को निर्देश दिया है कि उनके काफिले की वजह से किसी आम जनता को कोई परेशानी न हो. उन्होंने कहा है कि सड़क के रास्ते जाते समय उनके लिए कोई ग्रीन कॉरिडोर न बनाई जाए.

3 मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान जारी है. मंगलवार को सदस्यता अभियान का दूसरा चरण में खत्म हो गया है, अब तीसरे चरण में सक्रिय सदस्य बनाने का दौर शुरू होगा. बीजेपी का दावा है कि दूसरे चरण तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा सदस्य बनाए जा चुके हैं. वहीं आज से बीजेपी के सक्रिय सदस्यता अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत हुई। वहीं बता दें कि अब तक डेढ़ करोड़ सदस्यों का पार्टी से जुड़ने का दावा किया जा रहा है।

4 महाराष्ट्र में चुनावी तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच देवेंद्र फडणवीस ने सत्तारूढ़ महायुति के सीएम फेस को लेकर पत्ते खोल दिए हैं। फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एकनाथ शिंदे को पहले ही गठबंधन द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया जा चुका है। भाजपा नेता ने कहा कि महा विकास अघाड़ी सीएम का एलान नहीं करेगी क्योंकि उसे अपनी हार का पता है।

5 हरियाणा में बीजेपी ने एक बार फिर से सत्ता में वापसी की है। इसी क्रम में कल नायब सैनी नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इसे लेकर उनका प्रस्ताव अनिल विज बने। अनिज विज ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री वाले बयान पर भी सफाई दी। उन्होंने कहा कि वह बयान इसलिए दिया क्योंकि यह दुष्प्रचार किया गया था कि मैं सीएम नहीं बनना चाहता।

6 हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश सरकार 50 मेधावी विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण पर विदेश भेजेगी। इसके लिए नियम तय किए गए हैं। जल्द ही इंग्लैंड मिस्र कंबोडिया व सिंगापुर में से किसी एक देश का नाम तय कर दिया जाएगा। विद्यार्थियों को विदेश भ्रमण के लिए ऐसा समय चयनित करेगी जिससे उनकी वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां प्रभावित न हों।

7 आज जम्मू-कश्मीर को नया मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मिल गया है. बता दें कि उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में अपने पद की शपथ। वहीं उपमुख्यमंत्री के रुप में सुरेंद्र कुमार चौधरी ने शपथ ग्रहण की.

8 बिहार का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच कटिहार में सीएम नीतीश कुमार ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर एक बार फिर निशाना साधा. साथ ही केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि हमने गलती से दो बार उसको मौका दिया था. दोनों बार उसने गड़बड़ी की. हमलोग कभी इधर उधर नहीं करेंगे. बीजेपी से गठबंधन सब दिन रहेगा.

9 इस्तीफे के बाद से दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। वहीँ इसी बीच आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी की साजिशों का पर्दाफाश करने के लिए जनसंपर्क अभियान की शुरूआत की. इसके तहत AAP कार्यकर्ता 16 से 29 अक्टूबर तक उनके द्वारा दिल्ली की जनता के नाम लिखे पत्र को लेकर घर-घर जाएंगे और केजरीवाल को जेल भेजने के पीछे का असल सच जनता को बताएंगे.

10 मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा डीजे की तेज आवाज को लेकर सख्त निर्देश दिए थे. सीएम के निर्देश के बाद भोपाल में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. तेज आवाज में डीजे बजाने वाले 91 संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. बता दें पुलिस ने डीजे संचालकों को समझाइश दी थी कि डीजे नियत समय-सीमा एवं तय डेसिबल में ही संचालित करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button