06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर बीजेपी ने लगातार तीसरी बार सरकार बना ली है. इसी के साथ बीजेपी नेता नायब सिंह सैनी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उनके साथ 13 अन्य नेताओं ने भी मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. वहीं नायब सिं सैनी के मंत्रिमंडल में कई जातियों को साधा गया है.

2 बिहार में शराबबंदी के बावजूद जहरीली शराब से मौतों का सिलसिला जारी है। इस पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला है। तेजस्वी ने कहा कि मुख्यमंत्री को पीड़ितों के लिए संवेदना तक व्यक्त करने की फुर्सत नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार में शराब माफिया और अधिकारियों के संरक्षण में चल रही है। सरकार पूरी तरह से विफल है।

3 पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जत्थेदार हरप्रीत सिंह का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी रात बैचेनी रही। उन्होंने इसे लेकर पंजाब के डीजीपी गौरव यादव को भी पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा कि किसी जत्थेदार और उसके परिवार के खिलाफ अपशब्द सिख कौम स्वीकार नहीं करेगी। उक्त नेताओं पर मामला दर्ज किया जाए।

4 राजद नेता और राज्यसभा सांसद, मनोज कुमार झा ने बिहार में शराब “उद्योग” को नियंत्रित करने वाले शक्तिशाली सिंडिकेट की उपस्थिति का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार जहरीली शराब की त्रासदी से निपटने में “अक्षम” है। सीवान जहरीली शराब कांड पर राजद नेता मनोज कुमार झा का कहना है, ”ये हादसे बार-बार हो रहे हैं… ये पूरा सिंडिकेट है. अभी आधिकारिक आंकड़े सामने आए हैं लेकिन खबर उससे कहीं ज्यादा है. ये सिंडिकेट नाम पर चल रहा है” निषेध का.

5 राष्ट्रपति मुर्मु 13 से 19 अक्टूबर तक तीन अफ्रीकी देशों अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की राजकीय यात्रा पर हैं। यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की तीन अफ्रीकी देशों की पहली यात्रा है। राष्ट्रपति मुर्मु पहले और दुसरे चरण में अल्जीरिया और मॉरिटानिया के दौरे पर थीं जहां भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लिए दोनों देशों के साथ कई समझौते किए गए। दौनों देशों की यात्रा के बाद महामहिम आज तीसरे और अंतिम चरण में मलावी पहुंची। इस दौरान एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया।

6 हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने नायब सिंह सैनी को सीएम के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी है. दुष्यंत ने सीएम सैनी के कैबिनेट सहयोगियों को भी बधाई दी है. दुष्यंत पूर्ववर्ती मनोहर लाल खट्टर सरकार में डिप्टी सीएम रहे हैं. हालांकि चुनावी साल में जेजेपी का बीजेपी से गठबंधन टूट गया था.

7 बिहार जहरीली शराब त्रासदी के बारे में बात करते हुए, डीजीपी आलोक राज ने कहा, “अब तक कुल 25 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से 20 सीवान के और 5 सारण के हैं। पुलिस के मुताबिक अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है. दोनों जिलों के डीएम और एसपी मौके पर हैं और एसआईटी पूरे मामले की जांच कर रही है, यहां से मद्य निषेध विभाग के सचिव और एसपी भी मौके पर गये हैं. शराब माफियाओं का भी पता लगाया जा रहा है, पहले भी शराब माफिया जेल जा चुके हैं और अब जमानत पर हैं, इसलिए उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा।

8 MUDA प्रमुख के मैरीगौड़ा के इस्तीफे के बाद, केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए दावा किया कि सीएम और उनके परिवार को बचाने के लिए MUDA घोटाले में सभी विकास को दबाना चाहते थे। “उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया है? उन्हें इस्तीफा देने के लिए किसने कहा? कल, वे मुख्यमंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए सभी घटनाक्रम को दबाना चाहते थे। एचडी कुमारस्वामी ने कहा, यह सब नाटक आधिकारिक मशीनरी का दुरुपयोग करके चल रहा है।

9 बिहार जहरीली शराब त्रासदी को लेकर बिहार का सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इसी बीच बीजेपी नेता और बिहार विधायक नितिन नबीन ने कहा, ”जो भी लोग इसमें शामिल थे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सीएम ने शराबबंदी का आदेश दिया है तो ऐसे मामलों में कार्रवाई भी की है. इस मामले का संज्ञान सीएम ने भी लिया है.’

10 हरियाणा में सीएम सैनी के शपथ ग्रहण समारोह को भाजपा ने एक प्रकार से शक्ति प्रदर्शन के रूप में प्रदर्शित किया। बता दें कि इस दौरान एकनाथ शिंदे से लेकर भूपेन्द्र पटेल तक, एनडीए के शीर्ष मुख्यमंत्री हरियाणा में नायब सैनी के शपथ समारोह में शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस के साथ शामिल हुए। इस अवसर पर मध्य प्रदेश और गुजरात के मुख्यमंत्री क्रमशः मोहन यादव और भूपेन्द्र पटेल भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button