12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बिहार चुनाव को लेकर राज्य का सियासी पारा हाई चल रहा है। वहीं इस बीच नेता एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगा रहे हैं। ऐसे में लालू प्रसाद यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला। लालू यादव ने कहा कि गिरिराज सिंह के राज में और नीतीश कुमार के राज में कोई फर्क नहीं है. गिरिराज की आदत है. इसी तरह की बात बोलते रहता है. बस में है? हिंदू-मुस्लिम सब रहेगा.

2 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच उत्तराखंड के केदारनाथ उपचुनाव की रणनीति और प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस की 24 अक्तूबर को दिल्ली में बैठक होगी।बता दें कि प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने वर्चुअल बैठक में प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं से चुनावी तैयारियों पर चर्चा कर सुझाव भी लिए।

3 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सीएम एकनाथ शिंदे की पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. प्रदेश के सीएम एकनाथ शिंदे कोपरी पाचपाखाडी सीट से मैदान में उतरेंगे. बता दें कि शिवसेना ने 45 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. जिसके बाद से राज्य में चुनावी प्रचार प्रसार और तेज हो गया है।

4 दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने अनुबंधित नर्सिंग कर्मचारियों की सेवाओं को एक और वर्ष बढ़ाने की मंजूरी दी है। बता दें कि इससे पहले एक जुलाई 2023 को भी उन्होंने सेवा विस्तार की स्वीकृति दी थी। वर्तमान में दिल्ली सरकार के अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में 962 नर्सिंग कर्मचारी नियमित स्वीकृत पदों पर अनुबंध के आधार पर कार्य कर रहे हैं।

5 उत्तराखंड परिवहन निगम के कर्मचारियों ने निजी बसों को परमिट देने और विशेष श्रेणी एवं संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण की मांग को लेकर 48 घंटे की हड़ताल का ऐलान किया है। बता दें कि हड़ताल आज से शुरू होगी और गुरुवार तक चलेगी। इससे प्रदेशभर में बसों के पहिये थम जाएंगे। यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

6 जम्मू-कश्मीर विधानसभा का पहला सत्र 4 नवंबर को श्रीनगर में शुरू होगा। एलजी मनोज सिन्हा ने सत्र बुलाने की उद्घोषणा कर दी है। पहले सत्र की शुरुआत सुबह 11: 30 बजे उपराज्यपाल के संबोधन के साथ होगी। सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी कराया जाएगा। नेशनल कान्फ्रेंस के नेता अब्दुल रहीम राथर को अध्यक्ष बनाया जा सकता है तो वहीं उपाध्यक्ष का पद भाजपा को दिया जाएगा।

7 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 23 अक्टूबर को असम के गुवाहाटी पहुंचे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “हम यहां ‘मां कामाख्या’ के दर्शन के लिए हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि यह महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची है, अगली 2 सूची आएगी…हम चुनाव लड़ेंगे और महायुति जीतेगी।

8 कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा आज केरल में वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी, जो उनकी चुनावी शुरुआत होगी। प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी मां और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, उनके भाई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और कई अन्य नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। वायनाड में पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनके नामांकन दाखिल करने से पहले उत्साह व्यक्त किया।

9 झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 35 सीटों पर घोषणा की गई है. इसमें बरहेट सीट से सीएम हेमंत सोरेन, गांडेय सीट से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन और दुमका सीट से भाई बसंत सोरेन कैंडिडेट घोषित किए गए हैं. इंडिया गठबंधन के तहत झारखंड में जेएमएम 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

10 दिल्ली सरकार ने विशेष उच्च योग्यता वाले दिव्यांग व्यक्तियों को हर महीने 5000 रुपये वित्तीय सहायता देने का एलान किया है। 60% से अधिक दिव्यांगता वाले व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होंगे। वर्तमान में दिल्ली सरकार 1.20 लाख दिव्यांगों को मासिक पेंशन प्रदान करती है। सरकार के इस नए फैसले से लगभग 10000 अतिरिक्त दिव्यांगों को लाभ होगा।

Related Articles

Back to top button