12 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एमपी-एमएलए न्यायालय में पेशी होनी है। ऐसे में उनकी पेशी के मद्देनजर दीवानी न्यायालय में सुरक्षा घेरा सख्त कर द‍िया गया है। राहुल की पेशी विशेष मजिस्ट्रेट शुभम वर्मा के न्यायालय में होगी। बता दें कि कांग्रेस सांसद के खि‍लाफ यहां गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी के मामले में मुकदमा चल रहा है।

2 मध्य प्रदेश भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता प्रभात झा का आज सुबह तड़के दिल्ली के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक वे काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। हाल ही में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां पर उनका इलाज चल रहा था। एमपी के सीएम और मंत्रियों ने गहरा शोक प्रकट किया है।

3 ओडिशा में मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने अपनी सरकार का पहला बजट पेश कर दिया है। जारी किए गए बजट में ओडिशा के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिकता दी गई है और इसके लिए राज्य सरकार ने 21 हजार करोड़ रुपये के खर्च का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा ओडिशा में सरकार आयुष्मान भारत योजना को भी लागू कर दिया है।

4 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25वें कारगिल विजय दिसव के अवसर पर द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “सच्चाई ये है कि अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी और देश का सामर्थ्यवान युवा भी मातृभूमि की सेवा के लिए आगे आएगा… मैं हैरान हूं कि कुछ लोगों की समझ को क्या हुआ है, उनकी सोच को क्या हो चुका है।

5 उपचुनाव के बाद से सीएम सुक्खू एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं और नए नए फरमान भी सुना रहे हैं। ऐसे में शिमला स्थित राज्य सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की. करीब छह घंटे तक चली इस बैठक में कई पदों पर भर्ती करने का फैसला भी लिया गया. मंत्रिमंडल की इस बैठक में जिला चंबा में नए स्थापित किए गए डीएसपी ऑफिस चुवाड़ी के लिए अलग-अलग श्रेणियों के छह पद और नए पुलिस स्टेशन सिहुंता के लिए विभिन्न श्रेणियों के 22 पद सृजित करने को मंजूरी दी गई है.

6 सांसद और लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने लोकसभा में नोटिस देकर कहा कि समय पर और सटीक जनगणना के आंकड़ों का नहीं होना सरकार के निर्णय लेने की क्षमता के लिए एक बड़ी चुनौती है। जनसंख्या जनसांख्यिकी साक्षरता दर गरीबी के स्तर और अन्य महत्वपूर्ण संकेतकों की स्पष्ट समझ के बिना लोगों की दबावपूर्ण जरूरतों को पूरा करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

7 नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सीएम मान का यह फैसला राज्य के हितों के लिए आत्मघाती होगा। शिअद नेता ने दलजीत चीमा ने कहा कि पंजाब के पक्ष में फैसला लेने और बैठक में भाग लेने के बजाय सीएम मान ने इसका बहिष्कार करना चुना है।

8 एक तरफ जहां आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है वहीं दूसरी तरफ शिवसेना के विधायकों की अयोग्यता के मामले में शिंदे गुट ने फिर से बॉम्बे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटा दिया है. उन्होंने तत्काल सुनवाई की मांग की है. भरत गोगावले ने याचिका दायर की है जिसमें उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के उस फैसले को चुनौती दी है जिसमें ठाकरे गुट के विधायकों को अयोग्य नहीं ठहराया गया था.

9 झारखंड के बरकट्ठा से निर्दलीय विधायक अमित यादव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल वो जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी के बरकट्ठा मंडल व चलकुशा मंडल के कार्यकर्ताओ की एक समीक्षा सह रायशुमारी बैठक में विधायक ने कहा कि वे जल्द भाजपा में शामिल होंगे। बता दें कि इस बैठक में पदाधिकारी व कार्यकर्ताओ ने विधायक से भाजपा में शामिल होने का आग्रह भी किया।

10 मराठा आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने एक बार फिर राज्य सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल उन्होंने कहा है कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के सिलसिले में रणनीति की घोषणा 29 अगस्त को की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि वह और उनके समर्थक उस राजनीतिक दल या नेता का समर्थन करेंगे जो मराठा समुदाय के लिए आरक्षण के पक्ष में होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button