मानहानि मामले में सुल्तानपुर कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी, जानिए क्या है मामला 

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुक्रवार (26 जुलाई) को यूपी के सुल्तानपुर में एमपी एमएलए कोर्ट पहुंचे हुए हैं...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुक्रवार (26 जुलाई) को यूपी के सुल्तानपुर में एमपी एमएलए कोर्ट पहुंचे हुए हैं। राहुल गांधी को सुल्तानपुर की MP MLA Court ने मानहानि के एक केस में तलब किया है। दरअसल, कांग्रेस सांसद के खि‍लाफ यहां गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी के मामले में मुकदमा चल रहा है। पेशी के मद्देनजर दीवानी न्यायालय में सुरक्षा घेरा सख्त कर द‍िया गया है। राहुल की पेशी विशेष मजिस्ट्रेट शुभम वर्मा के न्यायालय में होगी।

आपको बता दें कि इससे पहले 20 फरवरी 2024 को भी इस मामले में सुनवाई हुई थी। उस दौरान राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर थे और वह यात्रा रोककर इस सुनवाई में पहुंचे थे। इस मामले में 20 फरवरी को अदालत ने राहुल गांधी को 25-25 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी थी।

कांग्रेस सांसद पहुंचे राहुल गांधी

राहुल गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर के बीजेपी नेता विजय मिश्रा ने 4 अगस्त 2018 को मानहानि का मुकदमा दायर किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि राहुल ने 8 मई 2018 को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान बेंगलुरु में आयोजित एक जनसभा में भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री को हत्यारा कहा था। विजय मिश्रा ने जब यह मुकदमा दायर किया था, तब वह बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष थे। मुकदमा दर्ज कराने वाले विजय मिश्रा के वकील का कहना है कि यदि इस मामले में राहुल गांधी के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिलते हैं तो राहुल गांधी को 2 साल तक की सजा मिल सकती है। हालांकि पिछली सुनवाई में अदालत ने राहुल को जमानत दे दी थी।

आपको बता दें कि राहुल गांधी 5 महीने में दूसरी बार यहां पहुंचे हैं। इससे पहले वह लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच 20 फरवरी को न्यायालय में पेश हुए थे। बताया जा रहा है कि उस समय बड़ी संख्या में अमेठी व सुलतानपुर के लोग उनसे मिलने व देखने की इच्छा लेकर पहुंचे थे। मामला न्यायालय में पेशी का था, इसलिए राहुल आए और करीब 20 मिनट में न्यायालय की प्रक्रिया पूरी हो गई। समर्थकों व विरोधी दलों के कार्यकर्ताओं के नारेबाजी के बीच वह मुस्कुराते रहे और बिना कुछ बोले ही यहां से चल दिए।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • राहुल गांधी संसद के मॉनसून सत्र के बीच अचानक आज (26 जुलाई 2024) यूपी के सुल्तानपुर में MP MLA कोर्ट पहुंचे।
  • राहुल गांधी को सुल्तानपुर की एमपी एमएलए अदालत ने मानहानि के एक केस में तलब किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button