12 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी बवाल मचा हुआ है। इस बीच शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे के बयान पर महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने पलटवार किया है. बावनकुले ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व छोड़ दिया है. अब उद्धव मुस्लिम और ईसाई मतदाताओं के दम पर देवेंद्र फडणवीस पर हमला कर रहे हैं.

2 जालंधर लोकसभा सीट से सांसद बने चरणजीत सिंह चन्नी का निर्वाचन जनप्रतिनिधि अधिनियम के तहत रद्द करने की मांग को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दाखिल की गई है। हाईकोर्ट ने इस याचिका पर 12 अगस्त को सुनवाई तय की है। बता दें कि याचिका दाखिल करते हुए स्थानीय निवासी गौरव लूथरा ने एडवोकेट मनित मल्होत्रा के माध्यम से हाईकोर्ट को बताया कि जालंधर लोकसभा सीट से चरणजीत सिंह चन्नी सांसद निर्वाचित हुए थे।

3 नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की टीम लगातार कार्रवाई करने में जुटी है. इस मामले में कई आरोपित अभी पटना के बेऊर जेल में बंद हैं. अब नीट पेपर लीक मामले में तीन और बड़ी गिरफ्तारी हुई है. इन तीनों आरोपितों को भुवनेश्वर से सीबीआई की टीम ने गिरफ्तार किया है. तीनों आरोपितों को पांच अगस्त तक सीबीआई ने रिमांड पर लिया है.

4 बंगाल से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दरअसल बंगाल के सरकारी अस्पताल मेदिनीपुर मेडिकल कालेज से पिछले एक हफ्ते में 121 मरीज लापता हो गए हैं। गत सोमवार को ही 20 मरीज अस्पताल से लापता हुए हैं। अस्पताल के प्रभारी सुविधा प्रबंधक दिलीप कुमार पलमल ने भी मरीजों के गायब होने की घटना स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि एक कमेटी का गठन हो चुका है। अस्पताल के मुताबिक मरीज नियमानुसार बिना छुट्टी लिए ही जा रहे हैं।

5 हिमाचल में बादल फटने से भारी तबाही सामने आई है। कुल्लू मंडी और शिमला में बादल फटा है। शिमला में अचानक आई बाढ़ से 6 परिवार लापता हो गए हैं। साथ ही एक हाइड्रो मेगावाट प्रोजेक्ट भी बह गए हैं। इस हादसे में 32 लोग लापता हो गए हैं। राहत बचाव कार्य बहुत तेजी से चल रहा है।

6 ब्राह्मण समाज ने विधानसभा उपचुनाव से पहले एक सितंबर को दौसा में ब्राह्मण महाकुंभ के आयोजन का एलान किया है। समाज में फैली बुराइयों को मिटाने के लिए समस्त ब्राह्मण समाज एकजुट होगा। ब्राह्मण नेताओं ने बताया कि नकारात्मक प्रभाव को खत्म करने के लिए समाज में सदैव सजकता की आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखकर ब्राह्मण महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है, ताकि समाज में बढ़ने वाली कुरीतियां विराट रूप धारण करें उससे पहले ही उन्हें रोका जा सके।

7 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल आज बंद रहेंगे. भारी बारिश के बीच दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने इसका ऐलान किया. आतिशी ने एक्स पर लिखा, ”आज शाम को बहुत भारी बारिश होने और कल यानी एक अगस्त को भी भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी स्कूल सरकारी और प्राइवेट कल 1 अगस्त को बंद रहेंगे.”

8 सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है . सुप्रीम कोर्ट की 7 जजों की संवैधानिक पीठ ने 6:1 के बहुमत से कहा कि एससी/एसटी कैटेगरी के भीतर ज्यादा पिछड़ों के लिए अलग कोटा दिया जा सकता है. बता दें कि चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने माना है कि एससी/एसटी आरक्षण के तहत जातियों को अलग से हिस्सा दिया जा सकता है.

9 शिरोमणि अकाली दल में बगावत बढ़ती जा रही है। शिअद के वरिष्ठ नेता सुखदेव सिंह ढींढसा ने कहा है कि वह पार्टी के सरपरस्त होने के नाते आठ बागी नेताओं और सात विधानसभा हलका प्रभारियों को पार्टी से निकलाने को फैसले को रद्द करते हैं। उन्होंने कहा कि अनुशासन कमेटी का फैसला असांविधानिक है। यही कारण है कि उनको आगे आकर अब ये फैसला लेना पड़ा है।

10 हरियाणा भाजपा के दिग्गज नेताओं ने लगातार सात घंटे तक अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति तैयार कर ली है। नई दिल्ली में दो दौर में हुई। भाजपा उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कर रही एजेंसी और आईटी कंपनी के प्रमुख प्रतिनिधि भी इस रणनीतिक बैठक का हिस्सा बने। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गड़करी से लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तक के कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button