12 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: झारखंड सरकार ने खनिजों पर कर वसूलने की तैयारी कर ली है। झारखंड सरकार आज विधानसभा में विधेयक पेश करेगी। विधेयक के पारित होने के बाद सरकार कोयला-लोहा पर सौ रुपये प्रतिटन कर वसूलेगी। वहीं बाक्साइट पर 70 रुपये निर्धारित किए गए हैं। चूना पत्थर पर 50 रुपये प्रतिटन तो मैगनीज पर भी इसी दर से की वसूली की जाएगी।

2 मंडी की सांसद और अभिनेत्री कंगना रनौत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में एंजेला कैरिनी और इमान खलीफ के बीच हुए बॉक्सिंग मुकाबले को गलत बताया है। उनका कहना है कि मुक्केबाजी का ये मुकाबला महिला वर्सेज महिला नहीं बल्कि वुमन का 7 फीट के आदमी के साथ था। इतना ही नहीं कंगना ने जेंडर चेंज करवाने और समलैंगिकता पर भी अपने विचार रखे।

3 सांसद पप्पू यादव ने केन्द्रीय बजट 2024-25 के संदर्भ में रेल मंत्रालय के समक्ष कई महत्वपूर्ण मांगें रखीं। जो की अब चर्चा का विषय बनी हुई हैं। दरअसल सदन के माध्यम से रेल मंत्री अश्विन वैष्णव के समक्ष रेल सुरक्षा, कर्मचारियों की नियुक्ति, ट्रेन सेवाओं की बहाली और कई नई रेल परियोजनाओं के प्रस्ताव पेश किए।पप्पू यादव ने रेल मंत्री कहा कि वर्तमान में 12 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं, लेकिन पिछले 10 सालों से 5 हजार कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है।

4 मुंबई की डोंगरी पुलिस ने एनसीपी (शरद पवार गुट) के नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड की कार पर हुए हमले के मामले में नवी मुंबई से एक शख्स हिरासत में लिया है। पुलिस ने स्वराज्य संगठन के महासचिव धनंजय जाधव और अंक्रिश कदम के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों की तलाश कर रही है। बता दें कि गुरुवार को जितेंद्र आव्हाड की कार पर स्वराज संगठन के कार्यकर्ताओं ने हमला किया था।

5 कांग्रेस नेता भारत भूषण आशु को ईडी ने गिरफ्तार किया है। बता दें कि उन पर करीब दो हजार करोड़ रुपए के अनाज ढुलाई टेंडर घोटाले के आरोप हैं। ईडी ने करीब सवा आठ बजे उनका जालंधर के सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाया।वहीं बता दें कि इससे पहले पिछले साल अगस्त में भारत भूषण आशु और उनके साथियों के ठिकानों पर भी छापामारी कर चुकी है।

6 अधीर रंजन चौधरी को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। बता दें कि अधीर रंजन चौधरी बंगाल कांग्रेस के पद से इस्तीफा देने की बात कर चुके हैं। उनकी घोषणा के बाद से ही बंगाल में सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भाजपा अधीर रंजन चौधरी को अपने खेमे में लाने की कोशिश कर रही है। इस खींचतान के बीच भाजपा ने कहा- अधीर सही राजनीतिक व्यक्तित्व हैं लेकिन गलत पार्टी में हैं।

7 आप सांसद संजय सिंह ने ओल्ड राजेंद्र नगर में प्रदर्शन कर रहे यूपीएससी अभ्यर्थियों से मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह उन तीन छात्रों की याद में एक लाइब्रेरी के निर्माण के लिए अपने सांसद निधि से 3 करोड़ रुपये दान में देंगे। बता दें कुछ दिन पहले राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन आईएएस छात्रों की मौत हो गई थी। जिसे लेकर आज भी देश में चर्चा हो रही है।

8 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने म्यांमार के फर्जी नौकरी रैकेट मामले में विदेश मंत्रालय से राजनयिक हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। उन्होंने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को पत्र भेजकर इस संबंध में भारतीय दूतावास की एडवाइजरी का भी हवाला दिया है। इतना ही नहीं बीते दिनों उन्होंने खुद विदेश मंत्री से इस बाबत फोन पर बात भी की।

9 नीट यूजी पेपर लीक मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाया। अदालत ने कहा कि नीट UG 2024 पेपर लीक कोई सिस्टमैटिक नाकामी नहीं है। वहीं कोर्ट ने कहा कि पेपर लीक बड़े पैमाने पर नहीं हुआ है। लीक का मामला केवल पटना और हज़ारीबाग तक ही सीमित था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी।

10 महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। साथ ही चुनावी तैयारियों के लिए मीटिंग का सिलसिला भी जारी है। ऐसे में इस बीच आने वाले विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे व अन्य मुद्दों पर चर्चा को लेकर विपक्षी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की बैठक को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. एमवीए के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक सीट शेयरिंग को लेकर उनके गठबंधन की बैठक सात अगस्त को होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button