12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 पंजाब सरकार और किसानों के बीच बनी सहमति से चंडीगढ़ में चल रहा धरना खत्म होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई बैठक में कृषि नीति सहित कई मांगों पर चर्चा हुई। किसान संगठनों की राज्य स्तरीय कमेटी की बैठक के बाद आज धरना हटाने या जारी रखने का फैसला लिया जाएगा।

2 उत्तराखंड सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ में पिछले माह आई आपदा से प्रभावित हुए व्यवसायियों को राहत देने के लिए नौ करोड़ की धनराशि जारी की है। इस संबंध में सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगौली ने रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी को धनराशि मंजूर किए जाने के संबंध में आदेश पत्र जारी कर दिया है।

3- 72 वर्षीय माकपा महासचिव सीताराम येचुरी की हालत गंभीर बताई जा रही है। फेफड़ों में संक्रमण के बाद उन्हें 19 अगस्त को नई दिल्ली एम्स के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया था। वहीं अब सामने आई खबरों के मुताबिक उनकी तबीयत अधिक बिगड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। एम्स के डॉक्टरों की एक टीम उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही है।

4 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है। ऐसे में भाजपा के कई नेता टिकट ना मिलने से कई नेता नाराज चल रहे हैं। लेकिन बीजेपी ने जिताऊ उम्मीदवार को ही टिकट दिया है। ग्राउंड सर्वे रिपोर्ट और आरएसएस के फीडबैक से टिकट कटे हैं। सर्वे में आगे रहने वाले नेताओं के बेटे-बेटियों और पार्टी बदलकर आए नेताओं को भी टिकट देने से परहेज नहीं किया है। वहीं अब नाराज नेताओं को पार्टी मनाने की कोशिश कर रही है।

5 राजस्थान के उदयपुर में जून 2022 में हुए कन्हैयालाल टेलर हत्याकांड के एक आरोपी को हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद राजनीतिक बयानबाजी ने जोर पकड़ लिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस मुद्दे पर BJP पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया है कि भाजपा ने चुनावी लाभ उठाने के लिए इस मामले को भुनाया, लेकिन दोषियों को सजा दिलाने में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई।

6 कोलकाता कांड को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में कोलकाता के आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। सीबीआई के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय ने उनके खिलाफ एक्शन लिया है। इससे पहले दो सितंबर को सीबीआई ने संदीप घोष को तीन अन्य सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया था। संदीप घोष पर वित्तीय कदाचार का आरोप है।

7 हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने संजौली अवैध मस्जिद विवाद पर अपना बयान दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी धर्मों का सम्मान किया जाता है लेकिन प्रदर्शन के नाम पर किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है और कानून अपना काम कर रहा है।

8 जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। ऐसे में चुनाव को मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू में भाजपा का दृष्टिकोण पत्र जारी करेंगे। अमित शाह के जम्मू दौरे को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। अमित शाह अनुच्छेद 370 की बहाली के दावे करने वाली कश्मीर केंद्रित राजनीतिक पाट्रियों को आइना दिखा सकते हैं। अमित शाह एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

9 बंगाल भाजपा की महासचिव और पूर्व सांसद लाकेट चटर्जी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ जांच की मांग करते हुए आरोप लगाया कि कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या एक संगठित अपराध है। वहीं नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा। इसके साथी ही उन्होंने कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल से राष्ट्रपति पुलिस पदक वापस लेने का अनुरोध किया।

10 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा पर विधायकों और सांसदों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा झारखंड से हमेशा के लिए बाहर हो जाएगी। गुमला और लोहरदगा में आपकी योजना आपकी सरकार कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर लोग भाजपा को नकार भी देते हैं तो वह विधायकों और सांसदों को अपने पाले में कर लेते हैं। साथ ही सरकार बनाने के लिए विपक्षी नेताओं के खिलाफ ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें जेल में डाल देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button