12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की नगाहें आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर तिकी हुई हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत पर फैसला सुना सकता है। केजरीवाल को जमानत मिलती है तो दिल्ली सरकार में ठप पड़े कामकाज में तेजी आएगी। साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं का हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर मनोबल बढ़ेगा।

2 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। ऐसे में इसी बीच बीजेपी नेता बबीता फोगाट को टिकट नहीं मिलने पर उनके पिता महावीर फोगाट की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा है कि हर किसी को टिकट नहीं मिलता. पार्टी ने जो फैसला लिया है, वह सोच-समझकर लिया है. पार्टी जो फैसला लेगी, उसे स्वीकार करना चाहिए.

3 हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर योजना के बाद अब सहारा योजना की भी सरकार जांच करवाएगी। सहारा योजना में दाखिल कैंसर और थैलेसीमिया जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के इलाज के लिए प्रतिमाह 3,000 रुपये दिए जाते हैं। योजना में ऐसे भी लोग शामिल किए गए हैं, जिनकी उंगली कटी है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने भाजपा विधायक सुधीर शर्मा, रणधीर शर्मा और अन्य की ओर से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी।

4 जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां तेज कर ली हैं। इसी बीच चुनाव को मद्देनजर रखते हुए जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने 19 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है।ऐसे में आपको बता दें कि बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में मतदान होगा। 18 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा। 25 सितंबर को दूसरा फेज की वोटिंग होगी। एक अक्तूबर को तीसरा चरण का मतदान होगा। जबकि चार अक्तूबर को मतगणना होगी।

5 उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष करन माहरा के लिए आने वाले समय में चुनौतियां और अधिक बढ़ गई हैं। पार्टी हाईकमान ने समन्वय समिति की बैठक से ठीक पहले जिला एवं ब्लाक स्तर पर की गई नियुक्तियों को निरस्त कर दिया है। इससे साफ है कि पार्टी संगठन में समन्वय की कमी है। अब माहरा को समन्वय समिति के साथ मिलकर नगर निकाय पंचायत और केदारनाथ उपचुनाव की रणनीति बनानी होगी।

6 बिहार चुनाव में अभी भले ही थोड़ा वक्त हो लेकिन सियासी पारा अभी से हाई चल रहा है। ऐसे में बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं उन्होंने ‘आभार यात्रा’ निकाली है। आज से बिहार में कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम शुरू हो रहा है. जिलों के कार्यकर्ताओं से तेजस्वी यादव बातचीत करेंगे. समस्याओं को समझेंगे. संगठन को मजबूत बनाने पर मंथन होगा. बता दें कि तेजस्वी यादव की इस यात्रा में विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी. राष्ट्रीय स्तर पर जातीय गणना हो इसकी मांग की जाएगी.

7 पंजाब में आप और कांग्रेस के बीच खींच तान जारी है। ऐसे में कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने आप सरकार पर राज्य को कर्ज के जाल में धकेलने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने पंजाब की आर्थिक स्थिरता की पूरी तरह से उपेक्षा की है। सरकार ने अपनी स्वीकृत उधार सीमा का एक बड़ा हिस्सा खर्च कर दिया है।

8 उत्तराखंड में विधानसभा उपचुनाव से पहले धामी कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। साथ ही आलाकमान के निर्देश पर उत्तराखंड मंत्रिमंडल में फेरबदल की भी संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं। चर्चा है कि पितृपक्ष के शुरु होने से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। बता दें 17 सिंतबर से पितृपक्ष की शुरूआत हो रही है।

9 अपने अमेरिकी दौरे के दौरान भारतीय समुदाय और छात्रों-शिक्षकों के साथ बातचीत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत की विविधता को लेकर अपने विचार रखे हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने भाजपा और आरएसएस पर निशाना भी साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि कहा कि भाजपा और आरएसएस की गलतफहमी यह है कि वे सोचते हैं कि भारत अलग-अलग चीजों का एक समूह है, मैं नरेंद्र मोदी से नफरत नहीं करता, मैं उनके दृष्टिकोण से सहमत नहीं हूं, लेकिन मैं उनसे नफरत भी नहीं करता। कई मौकों पर मैं उनके साथ सहानुभूति रखता हूं।

10 जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला व कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रमुख विकार रसूल वानी के बीच वाकयुद्ध लगातार तेज होता जा रहा है। उमर अब्दुल्ला ने विकार रसूल वानी पर निशाना साधते हुए कहा जिस व्यक्ति को उसकी ही पार्टी ने असमर्थ मान कर चुनाव से ठीक पहले प्रदेश प्रमुख की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया हो, वह क्या लोगों की उम्मीदों को पूरा करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button