12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कल सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली कोर्ट ने उन्हें कुछ जरूरी शर्तों के साथ रिहा किया। आज सुबह मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा कि वह कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर जाएंगे। वहां पर भगवान का आर्शिवाद लेंगे। केजरीवाल के जेल से बाहर आने से AAP को जरूर मजबूती मिलेगी।

2 बिहार का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच तेजस्वी यादव ने एक सभा में मिथिलांचल के लिए बड़ा एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार बनने पर मिथिलांचल विकास प्राधिकरण का गठन होगा। इसके अलावा और भी कई एलान किए। तेजस्वी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा विपक्षी नेताओं को फंसाने का काम करती है। वहीं सुप्रीम कोर्ट द्वारा अरविंद केजरीवाल को जमानत देने का स्वागत किया।

3 पंजाब सरकार ने 76 पंचायत समितियों को भंग कर दिया है। प्रदेश में पहले से ही 13 हजार ग्राम पंचायतें भंग हैं। इनका कार्यकाल 10 से 11 सितंबर के बीच खत्म हो गया था। पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनाव 25 नवंबर को होने की संभावना है। ग्राम पंचायतों के चुनाव इस वर्ष 31 दिसंबर को होने की संभावना है।

4 आरजी कार मेडिकल कॉलेज मामले में जूनियर डॉक्टरों द्वारा किए जा रही विरोध प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। इस बीच राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक बयान जारी करते हुए बताया कि अब तक इस विरोध प्रदर्शन के चलते 29 लोगों की मृत्यु हो चुकी है जिसके लिए वह मुआवजा जारी करेंगे। इस पर बोलते हुए सुकांत मजूमदार ने हमला किया। उन्होंने कहा कि “ममता बनर्जी आम लोगों को उकसाने का काम कर रही हैं।”

5 चुनाव से पहले महाराष्ट्र का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता परिवर्तन होगा और इसका असर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की स्थिरता पर भी पड़ेगा। मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर विपक्ष के एमवीए गठबंधन में तनाव पर उन्होंने कहा कि अब तक फॉर्मूला यह रहा है कि सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी को पद मिलता है।

6 हिमाचल प्रदेश के संजौली स्थित मस्जिद में अवैध निर्माण हटाने और प्रवासियों की जांच की मांग को लेकर शिमला ग्रामीण विधानसभा के सुन्नी में आज हिन्दू संगठनों के लाेग प्रदर्शन करने जा रहे हैं। ऐसे में सुन्नी बाजार में प्रदर्शन को देखते हुए ज्यादातर दुकानें बंद हैं। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से यहां बड़ी संख्या में पुलिस जवान तैनात हैं। स्थानीय थाने के अलावा बटालियन से भी रिजर्व मंगवाई गई है। सुन्नी में पुलिस ने मस्जिद का सुरक्षा घेरा बढ़ाया है।

7 केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने एक बार फिर बिहार की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि बिहार में काफी संभावनाएं हैं और यह छिपा हुआ रत्न है, जिसे दुनिया अबतक खोज नहीं पाई. भविष्य में राज्य के बेहतर प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए गोयल ने कहा कि कानून-व्यवस्था, लूट और आगजनी से जुड़ी छवि ने अतीत में इसकी प्रगति को रोका.

8 केंद्र सरकार द्वारा अंडमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम किया गया है। ऐसे में इसे लेकर मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपनी तीसरी पारी के भाषण में कहा था कि जितने भी गुलामी के निशान हैं उन्हें समाप्त करेंगे. यह उसी दिशा में कदम है और मैं इसके लिए पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का धन्यवाद करता हूं.

9 कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राज्य में बीजेपी सरकार के भीतर अलग-अलग शक्ति केंद्र उभर आए हैं, जिससे ये स्पष्ट नहीं है कि कौन मंत्री कैबिनेट में है और कौन नहीं. कानून के मुद्दे पर भजन लाल शर्मा सरकार की आलोचना करते हुए सचिन पायलट ने कहा, “राज्य के मौजूदा हालातों से लोग व्यथित हैं.

10 कोलकाता कांड को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में इसी बीच सीबीआइ के अधिकारियों ने अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने घटनास्थल के साथ कई भवनों व कार्यालयों का मुआयना किया। दरिंदगी की शिकार पीडि़ता का परिवार भी उनके साथ था। पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के एक रिश्तेदार के फ्लैट से नियुक्ति परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं और टेंडर की प्रतियां बरामद की गई हैं। तलाशी के दौरान संदीप घोष की 10 संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button